Sunita Williams in Space: काउंटडाउन हुआ शुरू! 'ड्रैगन' पर सवार होकर वापस लौटेंगी सुनीता... जानिए कैसी हैं मिशन की तैयारियां

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को धरती पर वापस लाने वाले मिशन 'क्रू-9' को स्पेसएक्स के फैल्कन-9 रॉकेट और ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट की मदद से अंजाम दिया जाएगा. इस मिशन पर पहले चार लोग जाने वाले थे. लेकिन सुनीता और विल्मोर की वापसी को ध्यान में रखते हुए मिशन पर एस्ट्रोनॉट्स की संख्या घटाकर दो कर दी गई.

SpaceX Dragon Capsule, Sunita Williams
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 8:17 AM IST
  • दिसंबर से स्पेस में फंसी हैं सुनीता विलियम्स
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को बनाया है ठिकाना

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में फंसी भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) को धरती पर वापस लाने का काउंटडाउन शुरू हो गया है. एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का 'क्रू-9 मिशन' (SpaceX Crew-9 Mission) इस काम को अंजाम देने के लिए दो क्रू सदस्यों के साथ 26 सितंबर को स्पेस में लॉन्च होगा. खास बात यह है कि इस स्पेसक्राफ्ट में कोई पायलट नहीं होगा. 

कैसी है क्रू-9 मिशन की तैयारी?
क्रू-9 मिशन को स्पेस में फंसे हुए बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स को लाने का जिम्मा सौंपा गया है. इस मिशन को स्पेसएक्स के फैल्कन-9 रॉकेट और ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट (Falcon-9 and Dragon Spacecraft) की मदद से अंजाम दिया जाएगा. स्पेसक्राफ्ट में पहले चार एस्ट्रोनॉट जाने वाले थे, लेकिन बाद में इसे घटाकर दो कर दिया गया. 

क्रू-9 मिशन पर जाने वाले दो एस्ट्रोनॉट निक हेग और रॉसकॉसमॉस कॉसमोनॉट (रूसी एस्ट्रोनॉट) एलेक्जेंडर गोर्बोनोव हैं. हेग जहां कमांडर की हैसियत से मिशन का हिस्सा हैं, वहीं गोर्बोनोव बतौर मिशन स्पेशलिस्ट स्पेस में जाएंगे. अगर यह मिशन 26 सितंबर को भी रवाना नहीं हो सका तो 27 और 28 सितंबर को भी लॉन्च के अवसर मौजूद हैं. 

नासा (NASA) के अनुसार, हेग और गोर्बोनोव इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) पहुंचने पर वहां एक्सपेडिशन 72 दल के साथ जुड़ेंगे. इस वक्त इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में नासा के एस्ट्रोनॉट बुच विल्मोर, सुनीता विलियम्स और डॉन पेटिट के अलावा रॉसकॉसमॉस के अंतरिक्ष यात्री एलेक्सी ओवचिनिन और इवान वैगनर भी मौजूद हैं. क्रू 9 मिशन के बाद स्टेशन में सात लोग हो जाएंगे. 

'ड्रैगन' स्पेसक्राफ्ट में नहीं होगा पायलट
क्रू-9 मिशन बिना किसी पायलट के अंतरिक्ष की उड़ान भरेगा. बतौर कमांडर अंतरिक्ष में जाने वाले हेग कहते हैं, "...पिछले तीन हफ्तों में हमारी कोशिश का फोकस इस बात पर है कि दो लोगों के क्रू के तौर पर बिना पायलट के हमें अलग तरीके से क्या करने की जरूरत है." 

वह कहते हैं, "अब मुझे पायलट और कमांडर की भूमिका एक ही व्यक्ति के रूप में निभानी होगी. हालांकि एक पायलट के तौर पर गोर्बोनोव वह सब कुछ कर सकते हैं जो मैं कर सकता हूं." 

कब लौटेंगी सुनीता?
सब कुछ सही रहने पर सुनीता स्पेसएक्स के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट पर फरवरी 2025 तक धरती पर लौट आएंगी. सनद रहे कि सुनीता और बुच विल्मोर बॉइंग के स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट (Boeing Starliner) पर सवार होकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन गए थे, लेकिन स्पेसक्राफ्ट में कोई खामी आने की वजह से दोनों वहीं फंस गए. 

नासा ने स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट को वापस बुला लिया. इसके बाद अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने स्पेसएक्स के क्रू-9 मिशन को चार के बजाय सिर्फ दो अंतरिक्ष यात्रियों के साथ स्पेस में भेजने का फैसला किया. अब सुनीता और बुच विल्मोर बची हुई दोनों सीटों पर बैठकर धरती पर लौटेंगे. 

Read more!

RECOMMENDED