Aircraft Carrier USS Truman: अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ट्रूमैन की क्या है ताकत, दुनिया में किस देश के पास कितने एयरक्राफ्ट कैरियर?

American Aircraft Carrier: अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ट्रूमैन निमित्ज कैटेगरी का विमान वाहक पोत है. इसकी लंबाई 333 मीटर है. जबकि इसकी चौड़ाई 78 मीटर है. यूएसएस ट्रूमैन की रफ्तार 56 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक है. इस एयरक्राफ्ट कैरियर पर 60 से अधिक विमानों को ले जाया जा सकता है. इसमें F/A-18 हॉर्नेट, F/A-18E/F सुपर हॉर्नेट, EA-6B प्राउलर और MH-60S/R शामिल हैं.

Aircraft Carrier USS Truman (Photo/Wikipedia)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:49 PM IST

लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इस बीच अमेरिका ने मध्य पूर्व में अधिक सैनिकों को भेजने का ऐलान किया है. पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने कोई जानकारी साझा नहीं की है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ट्रूमैन को सोमवार को वर्जीनिया के नॉरफाक नेवल बेस से मिडिल ईस्ट के लिए रवाना कर दिया है. यूएसएस ट्रूमैन अमेरिका की नेवी का 8वां निमित्ज-क्लास विमानवाहक पोत है. इसका नाम अमेरिका के 33वें राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रूमैन के नाम पर रखा गया है. चलिए आपको इस एयरक्राफ्ट कैरियर की ताकत के बारे में बताते हैं.

एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ट्रूमैन-
अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ट्रूमैन को वर्जीनिया के न्यूपोर्ट न्यूज शिपबिल्डिंग में बनाया गया था. इसे 7 सितंबर 1996 को लॉन्च किया गया था. इसे 25 जुलाई 1998 में कमीशन किया गया था. यह एयरक्राफ्ट कैरियर शुरू में ग्रुप 2 का प्रमुख जहाज था. लेकिन एक अक्तूबर 2004 को कैरियर स्ट्राइक ग्रुप 10 का प्रमुख जहाज बन गया. यूएसएस ट्रूमैन ने साल 2001 से ऑपरेशन में हिस्सा लेना शुरू किया. इस एयरक्राफ्ट कैरियर बैटल ग्रुप ने ऑपरेशन जॉइंट एंडेवर, ऑपरेशन डेनी फ्लाइट, ऑपरेशन एंड्योरिंग फ्रीडम-अफगानिस्तान और ऑपरेशन इराकी फ्रीडम में हिस्सा लिया.

कितना बड़ा है USS ट्रूमैन-
अमेरिका का एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ट्रूमैन निमित्ज कैटेगरी का विमान वाहक पोत है. चलिए आपको बताते हैं कि ये कैसा है. एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस ट्रूमैन की लंबाई 333 मीटर है. जबकि इसकी चौड़ाई 78 मीटर है. यह 74 मीटर ऊंचा है. यूएसएस ट्रूमैन की रफ्तार 56 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक है. इस एयरक्राफ्ट कैरियर का क्रू 5680 सदस्यों का है. 

प्रोपल्शन के लिए दो A4W न्यूक्लियर रिएक्टरों का इस्तेमाल होता है. इसका मलतब है कि जहाज ईंधन भरने से पहले भाप से 3 मिलियन मील चलने में सक्षम है. यूएसएस ट्रूमैन में 4-5 ब्लेड वाले प्रोपेलर हैं, जिसका वजन 30 टन है.

यूएसएस ट्रूमैन की ताकत-
इस एयरक्राफ्ट कैरियर पर 60 से अधिक विमानों को ले जाया जा सकता है. इसमें F/A-18 हॉर्नेट, F/A-18E/F सुपर हॉर्नेट, EA-6B प्राउलर और MH-60S/R शामिल हैं. इसमें 280,000 शाफ्ट हॉर्सपावर की शक्ति है. यह सैन्य उपकरणों से लैस हैं, जिसमें मिसाइलें और तोपें शामिल हैं. यह आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध क्षमताओं से लैस है. यह एयरक्राफ्ट कैरियर आधुनिक संचार सिस्टम से लैस है. यह दुनिया में अमेरिकी नेवी की उपस्थिति दर्ज कराने में अहम भूमिका निभाता है.

किस देश के पास कितने एयरक्राफ्ट कैरियर-
एयरक्राफ्ट कैरियर को समुद्र में चलता-फिरता मिलिट्री बेस कहा जाता है. दुनिया में सबसे ज्यादा एयरक्राफ्ट कैरियर अमेरिका के पास है. अमेरिका के पास 11 एयरक्राफ्ट हैं. ये सभी परमाणु शक्ति से संचालित हैं. जबकि चीन के पास 3 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं. भारत के पास 2 एयरक्राफ्ट कैरियर है. इसमें आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विक्रांत शामिल हैं. इटली के पास 2 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं. जापान के पास भी 2 एयरक्राफ्ट कैरियर हैं. ब्रिटेन के पास 2 और फ्रांस के पास एक एयरक्राफ्ट कैरियर है. जबकि रूस के पास सिर्फ एक एयरक्राफ्ट कैरियर है.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED