UAE के सरकारी कर्मचारी ले सकेंगे 1 साल की सबैटिकल लीव, किन लोगों को मिलती है ये छुट्टी, जानिए सबकुछ

यह दुनिया में अपनी तरह का पहला प्रयोग है. इस योजना का लक्ष्य युवाओं को यूएई द्वारा पेश किए गए व्यावसायिक अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है. सबैटिकल लीव के दौरान कर्मचारियों को आधी सैलरी मिलेगी.

सबैटिकल लीव
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 दिसंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:06 PM IST
  • सबैटिकल लीव के दौरान कर्मचारियों को आधी सैलरी मिलेगी.
  • बिजनेस शुरू करने के लिए एक साल की पेड लीव का ऐलान

यूएई की सरकार 2 जनवरी 2023 से सरकारी कर्मचारियों को बिजनेस शुरू करने के लिए एक साल की सबैटिकल लीव देगी. यानी कर्मचारी एक साल बाद चाहें तो नौकरी भी ज्वाइन कर सकते हैं. इस दौरान कर्मचारियों को उनके वेतन की आधी राशि का भुगतान किया जाएगा. वहीं, कर्मचारी इस छुट्टी को अनपेड लीव और ऐन्यूअल लीव के साथ जोड़ सकेंगे.

द खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह कॉन्सेप्ट पहली बार जुलाई में संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम द्वारा प्रस्तावित किया गया था. इसका मकसद था लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना. यह दुनिया में अपनी तरह का पहला प्रयोग है. इस योजना का लक्ष्य युवाओं को यूएई द्वारा पेश किए गए व्यावसायिक अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है.

सबैटिकल लीव के दौरान कर्मचारियों को आधी सैलरी मिलेगी. हालांकि छुट्टी संघीय एजेंसी के प्रमुख द्वारा स्वीकृत होनी जरूरी है. फेडरल अथॉरिटी फॉर गवर्नमेंट ह्यूमन रिसोर्सेज की वेबसाइट, http://www.fahr.gov.ae पर संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों को बिजनेस लीव लेने के लिए योग्यताएं भी दी गई हैं.

क्या होती है सबैटिकल लीव?

सबैटिकल लीव एक तय वक्त तक कर्मचारी को दी जाने वाली लीव है. जो कि अलग-अलग कारणों की वजह से दी जाती है. इसमें नौकरी सुरक्षित रहती है. तय वक्त के बाद आप दोबारा अपनी नौकरी पर ज्वॉइन सकते हैं. हालांकि इसमें सैलरी किस तरह से दी जाएगी ये पूरी तरह से कंपनी पर आधारित होता है. इसे काम से एक तरह का ब्रेक भी कह सकते हैं. सबैटिकल लीव के दौरान एम्पलॉई ऑर्गनाइजेशन में कार्यरत तो होते हैं, लेकिन उन्हें अपने सामान्य कार्य करने या काम पर रिपोर्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है. ये दूसरी छुट्टियों से पूरी तरह से अलग होती है.

किन लोगों को मिलती है ये छुट्टियां

ये छुट्टी कर्मचारियों को कंपनी में करीब 5 साल पूरा करने के बाद ही दी जाती है. कई जगह ये लीव छह महीने तो कई जगह एक साल के लिए भी दी जाती है. निजी कंपनियां अपनी पॉलिसी के आधार पर एक या एक से ज्यादा महीने की सबैटिकल लीव दे सकती हैं. सबैटिकल लीव का भुगतान फुल सैलरी या हाफ सैलरी के साथ किया जाता है. हालांकि कुछ कंपनियां अनपेड सबैटिकल लीव भी देती हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED