कौन हैं नुसरत गनी, जानिए क्या है इनका भारत से कनेक्शन 

नुसरत गनी(49) मूल रूप से पाकिस्तान की रहने वाली हैं. उनका जन्म जम्मू-कश्मीर हुआ था. माता-पिता पाकिस्तान के रहने वाले हैं. नुसरत गनी बर्मिंघम में पली-बढ़ीं. राजनीति में आने से पहले नुसरत ने एक इन्वेस्टमेंट बैंक, चैरिटी और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में काम किया है.

नुसरत गनी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 10:29 AM IST
  • कश्मीर में हुआ था नुसरत गनी का जन्म
  • पाकिस्तान की रहने वाली हैं नुसरत
  • 2015 में चुनाव जीतकर संसद पहुंची थीं नुसरत

ब्रिटिश सांसद नुसरत घनी के एक आरोप के बाद ब्रिटेन की राजनीति में एक भूचाल आ गया है. नुसरत गनी ने यह आरोप लगाया है कि मुसलमान होने के चलते उन्हें मंत्री पद से हटा दिया गया था. इस आरोप के बाद ब्रिटेन की राजनीति में खलबली मच गई है. पाकिस्तान मूल की ब्रिटिश सांसद नुसरत गनी का भारत से भी कनेक्शन है.

पाकिस्तान की रहने वाली हैं नुसरत गनी
नुसरत गनी(49) मूल रूप से पाकिस्तान की रहने वाली हैं. उनका जन्म जम्मू-कश्मीर हुआ था. माता-पिता पाकिस्तान के रहने वाले हैं. नुसरत गनी बर्मिंघम में पली-बढ़ीं. राजनीति में आने से पहले नुसरत ने एक इन्वेस्टमेंट बैंक, चैरिटी और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में काम किया है. नुसरत शादीशुदा हैं और एक बच्चे की मां हैं.

2015 में जीता चुनाव
नुसरत गनी 2010 के आम चुनाव में बर्मिंघम लेडीवुड की सीट के लिए खड़ी हुईं थी लेकिन हार गईं. नुसरत 2015 में वेल्डेन से सांसद चुनी गईं. यह सीट जीतने वाली नुसरत पहली महिला थीं और टोरी सांसद के रूप में चुनी गई पहली मुस्लिम महिला थीं.

2018 में मिली थी परिवहन मंत्री की जिम्मेदारी
2015 में नुसरत गनी को गृह मामलों की चयन समिति का सदस्य नियुक्त किया गया था. 2018 में जब थेरेसा मे प्रधानमंत्री थीं तब नुरसत गनी को असिस्टेंट व्हिप और परिवहन मंत्री की जिम्मेदारी दी गई. वह कॉमन्स डिस्पैच बॉक्स से बोलने वाली पहली मुस्लिम महिला थीं.

2020 में पद से हटा दिया गया था
2020 में जब नुरसत गनी को उनके पद से हटा दिया गया, तो उनकी जगह केली टॉलहर्स्ट ने ली. नुसरत गनी ने कहा है कि वह डिमोशन पर काफी हैरान थीं. गनी बैकबेंच कोविड रिकवरी ग्रुप की एक संचालन समिति की सदस्य हैं, जिन्होंने दिसंबर 2020 के लॉकडाउन का विरोध किया था और अन्य कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ मतदान किया था.

Read more!

RECOMMENDED