कौन हैं भारतीय मूल के विवेक मूर्ति, जो WHO के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिका का करेंगे प्रतिनिधित्व

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि 45 वर्षीय डॉ मूर्ति अमेरिकी सर्जन जनरल के रूप में अपने निरंतर कर्तव्यों के साथ नई जिम्मेदारियों के साथ काम करेंगे.

विवेक मूर्ति
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 2:39 PM IST
  • राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी कर चुके हैं काम
  • मेंटल हेल्थ पर कर रहे हैं काम

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में काम करने के लिए डॉ विवेक मूर्ति को नामित किया है. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि 45 वर्षीय डॉ मूर्ति अमेरिकी सर्जन जनरल के रूप में अपने निरंतर कर्तव्यों के साथ इस नई जिम्मेदारी के लिए भी काम करेंगे. 

राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ भी कर चुके हैं काम
मार्च 2021 में अमेरिकी सीनेट ने उन्हें देश के 21वें सर्जन जनरल के रूप में सेवा देने की पुष्टि की थी. उन्होंने पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा के अधीन 19वें सर्जन जनरल के रूप में कार्य किया है. राष्ट्र के डॉक्टर के रूप में, सर्जन जनरल का मिशन एक स्वस्थ देश की नींव रखने में मदद करना है, जो जनता के लिए स्पष्ट, सुसंगत और न्यायसंगत मार्गदर्शन और संसाधन प्रदान करने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम वैज्ञानिक जानकारी पर निर्भर है

मेंटल हेल्थ पर कर रहे हैं काम
व्हाइट हाउस ने कहा, "21वें सर्जन जनरल के रूप में सेवा करते हुए, डॉ मूर्ति स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचनाओं के बढ़ते प्रसार, चल रहे युवा मानसिक स्वास्थ्य संकट, कल्याण सहित कई महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों को संबोधित करने के लिए सरकार में ध्यान आकर्षित करने और काम करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं."

यूएस पब्लिक हेल्थ सर्विस कमीशन्ड कॉर्प्स के वाइस एडमिरल के रूप में, डॉ मूर्ति 6,000 से अधिक समर्पित सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों की वर्दीधारी सेवा की कमान भी संभालते हैं, जो सबसे कम सेवा और कमजोर आबादी की सेवा करते हैं.

हार्वर्ड से पढ़े हैं डॉ मूर्ति
व्हाइट हाउस ने कहा कि भारतीय मूल के पहले सर्जन जनरल डॉ मूर्ति मियामी में पले-बढ़े और हार्वर्ड, येल स्कूल ऑफ मेडिसिन और येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से स्नातक हैं. एक प्रसिद्ध चिकित्सक, शोध वैज्ञानिक, उद्यमी और लेखक, वह अपनी पत्नी डॉ एलिस चेन और उनके दो बच्चों के साथ वाशिंगटन, डीसी में रहते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED