US Presidential Election 2024: कौन हैं भारतीय मूल की निक्की हेली जो अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को देंगी टक्कर

भारतीय मूल की रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने संयुक्त राज्य अमेरिका में 2024 में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का एलान किया है. साउथ कैरोलिना की दो बार गवर्नर रह चुकीं निक्की हेली ने जारी एक वीडियो में कहा कि मैं निक्की हेली हूं और मैं राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रही हूं.

Nikki Haley
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 8:08 AM IST

दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र  में अमेरिका की पूर्व राजदूत रह चुकी निक्की हेली ने 14 फरवरी को संयुक्त राज्य अमेरिका के 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की. एक वीडियो ट्वीट करते हुए, भारतीय-रिपब्लिकन ने पूर्व राष्ट्रपति के लिए पहली बड़ी चुनौती बनने की घोषणा की. 2024 राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का एलान करने के बाद वो रिपब्लिकन नामांकन के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के लिए पहली बड़ी चुनौती बन गई हैं.

निर्वाचित होने पर, हेली देश की पहली महिला राष्ट्रपति और भारतीय मूल की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति होंगी.

कौन हैं निक्की हेली?

1. 51 वर्षीय हेली, रिपब्लिकन  की लंबी कतार में पहली हैं जो आने वाले महीनों में 2024 का कैंपेन लॉन्च करेंगी.

2. 2010 में चुने जाने पर हेली दक्षिण कैरोलिना की पहली महिला और एशियाई अमेरिकी गवर्नर बनीं. उन्होंने 2014 में पुन: चुनाव जीता. यूएसए टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले उन्होंने दक्षिण कैरोलिना विधायिका में छह साल बिताए. 

3. वह एक एकाउंटेंट थीं जब उन्होंने 2004 में दक्षिण कैरोलिना हाउस के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सदस्य को हराकर सार्वजनिक कार्यालय के लिए अपनी पहली बोली शुरू की थी.

4. तीन कार्यकाल के बाद और कम राज्यव्यापी मान्यता के साथ हेली ने अनुभवी राजनेताओं के एक बड़े क्षेत्र के खिलाफ गवर्नर के लिए एक लंबा अभियान चलाया.

5. साल 2017 में हेली ने ट्रम्प के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत के रूप में कार्य किया. साल 2018 में उन्होंने अप्रत्याशित रूप से पद छोड़ दिया. अपने कार्यकाल के दौरान हेली ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की थी.

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार ट्रम्प ने उनके खिलाफ नहीं चलने की उनकी पहले की प्रतिज्ञा की ओर इशारा किया, लेकिन कहा कि उन्होंने उन्हें रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किया. ट्रंप ने कहा, "वह मेरे खिलाफ कभी नहीं दौड़ेगी क्योंकि मैं सबसे महान राष्ट्रपति हूं, लेकिन लोग अपनी राय बदलते हैं और जो उनके दिल में है उसे बदल देते हैं." "तो मैंने कहा, अगर आपका दिल इसे करना चाहता है, तो आपको इसे करना होगा." 

अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने वाले अपने वीडियो के अंत में, हेली ने कहा, " आपको मेरे बारे में यह पता होना चाहिए. मैं बुलीज के साथ नहीं रहती. और जब आप वापस लात मारते हैं, तो यह उन्हें और अधिक चोट पहुंचाता है जिन्होंने हील्स पहन रखी हो." हेली ने कहा, "मैं निक्की हेली हूं और मैं राष्ट्रपति के लिए दौड़ रही हूं."

 

Read more!

RECOMMENDED