UK: कौन हैं Shivani Raja, जिन्होंने ब्रिटेन की संसद में गीता को हाथ में लेकर ली शपथ

भारतीय मूल की सांसद शिवानी राजा (Shivani Raja) ने ब्रिटेन की संसद (House of Commons) में भगवत गीता को लेकर शपथ ली है. शिवानी राजा ने लीसेस्टर ईस्ट सीट पर लेबर पार्टी का 37 साल का वर्चस्व खत्म किया है. शिवानी राजा कंजर्वेटिव पार्टी से सांसद बनी हैं.

Shivani Raja(Photo Credit: Shivani Raja / Instagram)
ऋषभ देव
  • नई दिल्ली,
  • 11 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 6:14 PM IST
  • शिवानी राजा कंजर्वेटिव पार्टी से सांसद हैं.
  • शिवानी राजा ने लेबर पार्टी के वर्चस्व को खत्म किया है.

UK Election 2024: ब्रिटेन की संसद हाउस ऑफ कॉमन्स में भारतीय मूल की शिवानी राजा ने हाथ में भगवत गीता रखकर शपथ ली है. शिवानी राजा कंजर्वेटिव पार्टी से लीसेस्टर ईस्ट सीटी पर जीती हैं. यूके चुनाव में 37 साल में पहली बार कंजर्वेटिव पार्टी को लीसेस्टर ईस्ट सीट से जीत मिली है.

संसद में शपथ लेने के बाद सांसद शिवानी राजा ने एक्स पर लिखा- लीसेस्टर ईस्ट सीट का प्रतिनिधित्व करने के लिए आज संसद में शपथ लेना सम्मान की बात है. मुझे गीता पर राजा चार्ल्स के प्रति निष्ठा की शपथ लेने पर वाकई में गर्व है.

लीसेस्टर ईस्ट सीट से शिवानी राजा के सामने लेबर पार्टी से राजेश अग्रवाल चुनावी मैदान में थे. शिवानी राजा ने लीसेस्टर ईस्ट सीट से 4,426 वोटों से जीत दर्ज की थी. शिवानी राजा को कुल 14,526 वोट मिले थे और लेबर पार्टी के राजेश अग्रवाल को 10,100 वोट मिले थे. आइए जानते हैं कौन हैं कंजर्वेटिव पार्टी से भारतीय मूल की सांसद शिवानी राजा?

निजी जिंदगी

शिवानी राजा भारत के गुजरात मूल की हैं. शिवानी के पिता भारत के गुजरात मूल के एक व्यवसायी हैं. साल 1970 में शिवानी राजा के माता-पिता केन्या से इंग्लैंज के लीसेस्टर आए थे. उन्होंने लीसेस्टर के रशी मीड में घर बनाया.

शिवानी का जन्म 1994 में लीसेस्टर में हुआ था. शिवानी का पूरा बचपन लीसेस्टर के रशी मीड में बीता. ब्रिटेन में रहने के बावजूद शिवानी अपने इंडियन कल्चर से जुड़ी हुई हैं.

शिवानी राजा की शुरूआती पढ़ाई हेरिक प्राइमरी स्कूल और सोअर वैली कॉलेज में हुई. शिवानी ने डे मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी से फार्मास्युटिकल और कॉस्मेटिक साइंस में गेजुएशन की. बाद में शिवानी ने इंग्लैंड के कई नामी कॉस्मेटक ब्रांड्स के साथ काम किया.

साल 2017 में शिवानी ने मिस इंडिया यूके ब्यूटी प्रेजेंट में भी हिस्सा लिया था. मिस इंडिया यूके ब्यूटी प्रेजेंट में शिवानी सेमीफाइनलिस्ट रहीं थीं.

राजनीति में शिवानी

शिवानी राजा की फैमिली भारत के गुजरात से जुड़ी हुई है. पॉलिटिक्स के साथ शिवानी अपने फैमिली बिजनेस से भी जुड़ी हुई हैं. चुनाव के दौरान ब्रिटिश-इंडियन कम्युनिटी से जुड़ने के लिए शिवानी राजा ने काफी अच्छे प्रयास किए. शिवानी कई गरबा इवेंट में शामिल हुईं. इसके अलावा शिवानी कई मंदिरों में भी गईं. इसका असर चुनाव के नतीजों में साफ दिखा.

साल 2022 में भारत-पाकिस्तान के टी-20 मैच के दौरान लीसेस्टर में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच टकराव हुआ था. शिवानी राजा ने इस बारे में बताया कि लीसेस्टर के पिछले सांसद ने इस घटना का पूरा ठीकरा हिंदू समुदाय पर फोड़ दिया था.

इस घटना के बाद शिवानी राजा ने चुनाव लड़ने का फैसला किया. अब शिवानी राजा चुनाव जीतकर ब्रिटेन की संसद पहुंच गई हैं.

ब्रिटेन चुनाव
आपको बता दें कि ब्रिटेन आम चुनाव में लेबर पार्टी को भारी बहुमत से जीत मिली है. ब्रिटेन आम चुनाव में लेबर पार्टी ने 650 सीटों में से 412 सीटों पर जीत दर्ज की है. इस चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी ने 122 सीटें जीती हैं. इसके अलावा लिबरल डेमोक्रेट्स ने 71 सीटें और एसएनपी ने 10 सीटें जीती हैं.

भारतीय मूल के सांसद
भारतीय मूल के 29 सांसद हाउस ऑफ कॉमन्स पहुंचे हैं. लेबर पार्टी से भारतीय मूल के 19 सांसद जीते हैं. इसके अलावा कंजर्वेटिव पार्टी से इंडियन-ब्रिटिश 7 सांसद जीते हैं. वहीं लिबरल पार्टी से 1 सांसद और भारतीय मूल के 2 निर्दलीय सांसद भी ब्रिटेन की संसद पहुंचे हैं.

Read more!

RECOMMENDED