आखिर क्यों न्यूयॉर्क में लोग अपने घरों में बना रहे हैं Panic Rooms? Bullet-Proof दरवाजों से कर रहे हैं खुद को सुरक्षित

Panic Rooms Trend: लोग केवल पैनिक रूम ही नहीं बनवा रहे हैं बल्कि अलग-अलग बजट और जरूरतों के हिसाब से सीक्रेट रूम बनवा रहे हैं. इसमें बुलेटप्रूफ दरवाजे और बैडरूम भी शामिल हैं.

Panic room (Photo: Getty Images)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 मई 2024,
  • अपडेटेड 12:37 PM IST
  • अनिश्चितता के बीच बढ़ती मांग
  • सुरक्षा से जुड़ी बढ़ती चिंताएं

न्यूयॉर्क में लोग अपने घरों में पैनिक रूम (Panic Rooms) बना रहे हैं. इतना ही नहीं बल्कि बुलेट प्रूफ दरवाजों से अपने घरों को सुरक्षित कर रहे हैं. दरअसल, अपराध, इमिग्रेशन और राष्ट्रीय अस्थिरता की बढ़ती चिंताओं को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है. पैनिक रूम और बुलेट प्रूफ दरवाजें बनवाने की इस मांग में जबरदस्त उछाल आया है. 

केवल शहर का अमीर वर्ग ही ऐसा नहीं कर रहा है बल्कि अलग-अलग  सामाजिक-आर्थिक स्तरों वाले लोग इसकी डिमांड कर रहे हैं. क्रिएटिव होम इंजीनियरिंग के संस्थापक स्टीव हम्बल ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया कि हर ग्राहक अमीर स्टॉकब्रोकर नहीं है, इनमें से बहुत से लोग मिडल क्लास फैमिली वाले भी हैं. 

अनिश्चितता के बीच बढ़ती मांग

बुलेटप्रूफ दरवाजे और खिड़कियों में विशेषज्ञता वाले फोर्टिफाइड और बैलिस्टिक सिक्योरिटी के मालिक डेविड व्रानिकर ने भी इसे लेकर बात की. फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, डेविड ने कहा, “न्यूयॉर्क हाल ही में हमारे लिए काफी बिजी हो गया है. लोग पहले की तरह सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं. सुरक्षा के इन उपायों को इसलिए भी किया जा रहा है ताकि संभावित घुसपैठियों को रोका जा सके. 

महामारी ने इस ट्रेंड को बढ़ाने में काफी बड़ी भूमिका निभाई है. महामारी के दौरान इन पैनिक कमरों को बनवाने वाला व्यापार मजबूत रहा. क्रिएटिव होम इंजीनियरिंग के संस्थापक स्टीव हम्बल बताते हैं कि बुकशेल्फ और शीशे जैसी रोजमर्रा की चीजों के रूप में कई सीक्रेट डोर्स बनाए गए थे. 

सुरक्षा से जुड़ी बढ़ती चिंताएं

न्यूयॉर्क शहर में पिछले साल रिकॉर्ड तोड़ 28,000 हमले हुए हैं. जिससे लोगों को ज्यादा सुरक्षित महसूस नहीं हो रहा है. इसके अलावा, पूरे अमेरिका में सामाजिक अस्थिरता की भावना ने मौजूदा आशंकाओं को और बढ़ा दिया है. बिल्डिंग कंसेंसस इंक. के सीईओ बिल रिग्डन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद लोगों के बीच अशांति काफी बढ़ी है. 

हालांकि, लोग केवल पैनिक रूम ही नहीं बनवा रहे हैं बल्कि अलग-अलग बजट और जरूरतों के हिसाब से सीक्रेट रूम बनवा रहे हैं. इसमें बुलेटप्रूफ दरवाजे और बैडरूम भी शामिल हैं. मशहूर हस्तियां और राजनेता ही नहीं बल्कि आम जनता भी इनके ओर्डेर दे रही है. 

कितने में बनते हैं पैनिक रूम?

1993 के बाद से हिंसक अपराध में कमी आई है. लेकिन लोग अपनी सुरक्षा को लेकर सजग हैं. इन पैनिक रूम का खर्चा $100,000 और $200,000 के बीच आता है. हालांकि, घरों को मजबूत बनाने और पैनिक रूम में निवेश करने का चलन न्यूयॉर्क शहर से भी आगे तक फैला हुआ है. इन कमरों को अक्सर अमेरिका में प्रलय के दिन की तैयारी के रूप में देखा जाता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED