World Voice Day 2023: हर साल 16 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है विश्व आवाज दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व

History Of World Voice Day: ब्राजील में सबसे पहले विश्व आवाज दिवस मनाने की शुरुआत हुई. हमारी आवाज भगवान का दिया गया बेहद खूबसूरत तोहफा है. इसके जरिए हम अपनी अभिव्यक्ति को दूसरों के सामने रख पाते हैं.

16 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व आवाज दिवस (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 16 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 12:14 PM IST
  • लोगों को आवाज के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है विश्व आवाज दिवस
  • बहुत से लोग शराब पीकर, धूम्रपान करके और चिल्लाकर अपनी आवाज को पहुंचा लेते हैं क्षति

हर साल 16 अप्रैल को पूरी दुनिया में विश्व आवाज दिवस मनाया जाता है. लोगों को आवाज के प्रति जागरूक करने के लिए इस दिवस की शुरुआत की गई है. हमारी आवाज भगवान का दिया गया बेहद खूबसूरत तोहफा है. इसके जरिए ही हम अपनी अभिव्यक्ति को दूसरों के सामने रख पाते हैं. हम अपने मिठी आवाज से किसी को भी अपना दोस्त बना सकते हैं. 

ब्राजील में हुई थी शुरुआत
ब्राजील में आवाज देखभाल विशेषज्ञों के एक समूह ने विश्व आवाज दिवस समारोह की शुरुआत की. 16 अप्रैल, 1999 को डॉ. नेडियो स्टीफन की अध्यक्षता में ब्राजीलियन सोसाइटी ऑफ लेरिंजोलॉजी एंड वॉइस ने इस दिन को ब्राजीलियन वॉइस डे के रूप में घोषित किया. संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा, पुर्तगाल और अर्जेंटीना ने भी इस दिन को मनाना शुरू कर दिया. अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओटोलर्यनोलोजी-हेड एंड नेक सर्जरी ने 2002 में इस दिन को मनाना शुरू किया और 2003 में इस दिन को आधिकारिक तौर पर विश्व आवाज दिवस के रूप में नामित किया गया.

लोगों को दिलाई जाती है याद
वर्ल्ड वॉइस डे की शुरुआत लोगों को यह याद दिलाने के लिए की गई थी कि उनकी जो आवाज है वो एक तोहफा है. साथ ही विश्व आवाज दिवस पर ऐसे लोगों की कहानियों को सामने रखा जाता है, जिनकी आवाज, किसी बीमारी या कैंसर के कारण चली गई. साथ ही लोगों को आवाज के प्रति जागरूक करने के लिए यह दिन मनाया जाता है. 

आवाज संबंधी बीमारियां बढ़ रहीं
अभी के समय में आवाज संबंधी बीमारियां और समस्याएं बढ़ रही हैं. विश्व आवाज दिवस का लक्ष्य मुखर स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है. आज के समय में बहुत से लोग शराब पीकर, धूम्रपान करके, और चिल्लाकर अपनी आवाज को क्षति पहुंचा रहे हैं. विश्व आवाज दिवस के दिन कई डॉक्टर और शोधकर्ता लोगों को आवाज का महत्व बताते हैं. आवाज संबंधि बीमारियों का निदान करते हैं. विश्व आवाज दिवस पर ऐसे लोगों की कहानियां सामने रखी जाती हैं, जिनकी आवाज कैंसर या किसी अन्य बीमारी के कारण चली गई. 
 

 

Read more!

RECOMMENDED