पीएम मोदी के लिए परफॉर्म करेगा फेमस Penn Masala Band, जानिए दुनिया के पहले साउथ एशियन A Cappella Group के बारे में

World’s First South Asian A Cappella Group: पीएम मोदी के सम्मान में दुनिया का पहला साउथ एशियन ए कैपेला ग्रुप पेन मसाला भी White House में परफॉर्म करेगा.

Team of Penn Masala Band (Photo: Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 22 जून 2023,
  • अपडेटेड 2:09 PM IST
  • इटैलियन भाषा में ए कैपेला को "चर्च शैली" कहते हैं
  • यह ग्रुप IIFA अवॉर्ड्स में भी परफॉर्म कर चुका है

पीएम मोदी के स्वागत के लिए व्हाइट हाउस में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. प्रधानमंत्री के लिए खास प्लांट बेस्ड डिनर से लेकर म्यूजिक तक, हर जगह कुछ अलग करने की कोशिश की जा रही हैं. ग्रैमी पुरस्कार विजेता जोशुआ बेल और अ कैपेला ग्रुप पेन मसाला भी पीएम मोदी के लिए परफॉर्मेंस देंगे. पेन मसाला बैंड को भारत और वेस्ट के म्यूजिक के फ्यूजन के लिए जाना जाता है. 
 हालांकि, यह ग्रुप सिर्फ इस कारण खास नहीं है बल्कि सबसे खास बात है कि यह दुनिया का पहला साउथ एशियन A Cappella Group है. 

साल 1996 में हुई थी शुरुआत 
साल 1996 में, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय परिसर के एक हॉस्टल के कमरे में चार भारतीय मूल के छात्र ए कैपेला म्यूजिक पर बात कर रहे थे. यह पूरे अमेरिका में फैल रहा था. आपको बता दें कि इटैलियन भाषा में ए कैपेला को "चर्च शैली" कहते हैं, क्योंकि कोरल संगीत पारंपरिक रूप से इसी तरह प्रस्तुत किया जाता था, लेकिन यह शब्द अब बिना म्यूजिक के पेश गए जाने वाले किसी भी गीत के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

पेन मसाला, दुनिया का पहला दक्षिण एशियाई ए कैपेला ग्रुप है जो पूर्वी और पश्चिमी दोनों संस्कृतियों को कैप्चर करने वाला संगीत बनाने की इच्छा के साथ जन्मा. साल 1996 से इस ग्रुप के सदस्य लगातार बदलते रहे हैं लेकिन इस ग्रुप की आवाज एकदम परफेक्ट रही हैं. यह ग्रुप अपना फ्यूजन बनाने के लिए बॉलीवुड पर निर्भर है. इस ग्रुप ने राष्ट्रपति ओबामा के लिए भी व्हाइट हाउस में परफॉर्म किया है.

यह ग्रुप IIFA अवॉर्ड्स में भी परफॉर्म कर चुका है. और उन्होंने पिच परफैक्ट 2 के लिए भी साउंडट्रैक दिया था. इस ग्रुप को दुनियाभर में पहचान मिली है और कई अवॉर्ड्स भी. 

टीम में हैं 13 लोग 
वर्तमान में समूह में कुल 13 सदस्य हैं, जिनमें 11 गायक और दो प्रबंधक शामिल हैं. सामान्य तौर पर, इस समूह में लोगों की कोई निश्चित संख्या नहीं होती है. अपने सदस्यों का चयन करने के लिए वे हर सितंबर में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के परिसर में आयोजित एक संगीत ऑडिशन प्रक्रिया करते हैं. बताया जाता है कि बैंड के सदस्य भारत में दर्शकों के लिए और संयुक्त राज्य अमेरिका में दर्शकों के लिए अलग तरह से तैयारी करते हैं. 

टीम में ज्यादातर भारतीय अमेरिकी लोग हैं और एक भारतीय और एक चायनीज-अमेरिकन छात्र हैं. साल 1996 के बाद से, उन्होंने 12 फुल-लेंथ स्टूडियो एल्बम जारी किए हैं: आवाज़, 11 पीएम, साउंडचेक, ब्राउन एल्बम, पहचान, ऑन डिटोर्स, पैनोरमिक, काविश, रेजोनेंस, युवा, मुसाफिर और मिडनाइट ऑयल - जिनमें से बाद वाले नौ सभी प्रमुख संगीत साइटों पर स्ट्रीमिंग और खरीदारी के लिए उपसब्ध हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED