नीलामी को तैयार दुनिया का सबसे अनोखा ब्लैक डायमंड…. जानिए कैसे खरीद सकेंगे इस 2.6 अरब साल पुराने हीरे को

इस हीरे का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है. दुबई में शो के बाद इनिग्मा को लॉस एंजिल्स और लंदन में भी ले जाया जाएगा. इसकी नीलामी तीन फरवरी से शुरू होगी और अगले सात दिन तक चलेगी. बता दें, ये नीलामी ऑनलाइन होने वाली है.

दुनिया का सबसे अनोखा ब्लैक डायमंड (फोटो क्रेडिट: सॉथबी)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 12:27 PM IST
  • अरबों साल पुराना है हीरा
  • 555.55 कैरेट का है हीरा

दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड बिक्री के लिए तैयार है. सोमवार को इसे सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया गया है. इसकी कीमत पांच मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है. ये ब्लैक कार्बोनाडो डायमंड दुबई में सोथबी गैलरी में डिस्प्ले पर लगाया गया है. 555.55 कैरेट के इस ब्लैक डायमंड को 'एनिग्मा' के नाम से जाना जाता है. 

अरबों साल पुराना है हीरा 

आभूषण विशेषज्ञ सोफी स्टीवंस के अनुसार ये हीरा अरबों साल पुराना है. इसका निर्माण  तब हुआ जब एक उल्कापिंड लगभग 2.6 अरब साल पहले पृथ्वी से टकराया था.

सॉथबी ने बताया कि इस आकार का एक प्राकृतिक काला हीरा होना एक दुर्लभ घटना है. इसकी उत्पत्ति अभी भी सभी के लिए एक रहस्य है. ऐसा माना जाता है कि यह या तो उल्कापिंड के प्रभाव से बना है या वास्तव में हीरे वाले एस्टेरॉयड से निकला है जो कई साल पहले पृथ्वी से टकराया होगा.

555.55 कैरेट का है हीरा 

ये हीरा 555.55 कैरेट का है. बता दें, इसके अनाम मालिक द्वारा इस हीरे को आज तक भी सार्वजानिक रूप से पिछले 20 सालों में प्रदर्शित नहीं किया गया है. सोमवार को ऐसा पहली बार था जब इसे लोगों के सामने लाया गया.

तीन फरवरी से होगी ऑनलाइन नीलामी शुरू 

गौरतलब है कि इस हीरे का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है. दुबई में शो के बाद इनिग्मा को लॉस एंजिल्स और लंदन में भी ले जाया जाएगा. इसकी नीलामी तीन फरवरी से शुरू होगी और अगले सात दिन तक चलेगी. बता दें, ये नीलामी ऑनलाइन होने वाली है. 

क्रिप्टोकरेंसी में होगी नीलामी 
 
इस हीरे की नीलामी के लिए क्रिप्टोकर्रेंसी स्वीकार की जाएगी. सॉथबी कहते हैं, "हम हीरे के लिए क्रिप्टोकरेंसी स्वीकार कर रहे हैं, जैसा की हमने दूसरे स्टोन्स के लिए किया है.” 

आपको बता दें, पिछले साल हांगकांग में, की 10138 नाम का डायमंड 12.3 मिलियन डॉलर में बिका था,  जिसका भुगतान भी क्रिप्टोकरेंसी में किया गया था.

 

Read more!

RECOMMENDED