scorecardresearch

Aquarius Monthly Horoscope December 2023: कुंभ राशि के जातकों को करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा...रणनीति बदलकर काम करें

कुंभ मासिक राशिफल: इस माह आपके करियर, आर्थिक जीवन और स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. सेहत के लिहाज से देखा जाए तो आपको अपनी सेहत पर खास ध्यान रखना होगा. पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. करियर में रणनीति बदलकर काम करें.

कुंभ राशिफल कुंभ राशिफल

इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य और करियर पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि कुछ असफलताएं मिल सकती हैं. इस महीने प्रमुख ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं हो सकती है क्योंकि शनि पहले घर में अपनी ही चंद्र राशि में स्थित है. इस महीने बृहस्पति तीसरे घर में होने से उच्च स्तर के खर्चे हो सकते हैं. इस महीने में कभी-कभी धन हानि की भी संभावना बन सकती है. पहले घर में अपनी ही राशि में शनि की स्थिति से इन जातकों को अपने करियर में अत्यधिक चुनौतीपूर्ण परिणाम, करियर में कठिन चुनौतियां, अपने करियर में अधिक जिम्मेदारियां आदि का सामना करना पड़ सकता है.दिसंबर का यह महीना आपके जीवन के लिए कैसा रहेगा और परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि क्षेत्रों में आपको कैसे परिणाम मिलेंगे, जानें.

करियर में चुनौतियां आएंगी
दिसंबर 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय करियर की दृष्टि से चुनौतीपूर्ण रहेगा. करियर ग्रह शनि अपनी ही राशि में पहले घर में होगा और इस प्रकार इन जातकों के लिए जीवन परेशानी भरा रहेगा. प्रथम भाव में अपनी ही राशि में स्थित शनि के कारण ये जातक कम कार्य संतुष्टि के साथ अधिक चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं. इन जातकों को काम में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और बाद में नौकरी का दबाव भी रह सकता है. इस महीने शनि के प्रथम भाव में मौजूद होने से करियर को लेकर अनचाही यात्रा संभव हो सकती है. इस महीने के अंत में दशम भाव के स्वामी के रूप में मंगल की एकादश भाव में स्थिति इन जातकों को करियर में अच्छा प्रदर्शन करने और ऊंचे लक्ष्य हासिल करने में सक्षम बना सकती है. इस राशि के जातकों के लिए प्रमोशन के योग भी बन सकते हैं जो लोग व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें अधिक मुनाफा नहीं मिल सकता है और इसके संबंध में उनकी अपेक्षाएं आसानी से संभव नहीं हो सकती हैं. इस राशि के जातकों को नो-प्रॉफिट/नो लॉस की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

रणनीति बदलकर काम करें
कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय आर्थिक जीवन के लिहाज से कठिन रहेगा. धन की किस्मत पर सवालिया निशान लग सकता है क्योंकि शनि, केतु जैसे ग्रह अनुकूल स्थिति में नहीं हैं, इसलिए यह अच्छा नहीं हो सकता है. इस महीने के अंत में राहु दूसरे भाव में और केतु आठवें भाव में रहेगा और इसके कारण इन जातकों को धन की कमी हो सकती है. बृहस्पति तीसरे घर में होगा और इन जातकों के लिए जीवन थोड़ा कठिन हो सकता है और अच्छा पैसा कमाना संभव नहीं होगा. जातकों को धन के लेन-देन में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि नुकसान की संभावना हो सकती है. समस्याओं से बचने के लिए धन के लेन-देन में सावधानीपूर्वक और संक्षिप्त योजना बनाना आवश्यक हो सकता है अन्यथा इस राशि के जातकों को अधिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. जो जातक व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें इस महीने मुनाफा बनाए रखने के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है और इन जातकों को अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ अधिक प्रतिस्पर्धा करनी पड़ सकती है, इसलिए जातकों को अपने व्यवसाय के लिए अधिक लाभ सुरक्षित करने के लिए अपनी रणनीति बदलने की जरूरत है.

कैसा रहेगा स्वास्थ्य?
स्वास्थ्य के मामले में यह महीना ठीक नहीं रहेगा. पहले घर में शनि कुछ तनाव और पीठ दर्द से संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है. इन जातकों को किसी प्रकार की बेचैनी और चिंता बनी रह सकती है. इस माह नींद से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. इन जातकों के लिए ध्यान और योग करना ठीक रहेगा. इस राशि के जातकों को लंबी दूरी की यात्रा से बचने की जरूरत हो सकती है क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है जैसे पैरों में अकड़न. इसके अलावा पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

प्रेम विवाह संभव है?
कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिहाज से कुछ ठीक नहीं रहेगा. चूंकि प्रमुख ग्रह-शनि पहले घर में हैं, इसलिए इन जातकों के लिए प्रिय के साथ प्यार में गड़बड़ी हो सकती है. साथ ही जिन जातकों की अभी तक शादी नहीं हुई है उन्हें शादी में देरी का सामना करना पड़ सकता है. जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें इस महीने में वैवाहिक जीवन में सामंजस्य की कमी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि बृहस्पति तीसरे घर में स्थित है. इस माह में इन जातकों को अहंकार संबंधी परेशानियां होने की संभावना बन सकती है. इस महीने शादी करने की इच्छा रखने वाले जातकों को अच्छे परिणाम देखने को नहीं मिल सकते हैं और शादी के संबंध में बड़ी योजनाओं को स्थगित करना ही बेहतर हो सकता है.

सलाह
प्रत्येक शनिवार को शनि चालीसा का पाठ करें.
प्रतिदिन 108 बार "ओम नमो भगवते वासुदेवाय" का जाप करें.
मंगलवार के दिन लाल फूलों से हनुमान जी की पूजा करें.