scorecardresearch

Aquarius Monthly Horoscope August 2023: कुंभ राशि के जातकों को खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है...पार्टनर के साथ तीखी नोकझोंक हो सकती है

Kumbh Masik Rashifal: कुंभ राशि के लोगों के लिए अगस्त 2023 का महीना मिलाजुला परिणाम लेकर आएगा. कुंभ राशि के जातकों को करियर के दृष्टिकोण से चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. उन्हें खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है.

कुंभ अगस्त माह राशिफल कुंभ अगस्त माह राशिफल

इस माह जातकों को करियर, धन, परिवार और स्वास्थ्य के संबंध में मिश्रित परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य और करियर पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि इनको कुछ असफलताएं मिल सकती हैं. इस महीने प्रमुख ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं हो सकती है क्योंकि शनि प्रतिगामी गति में अपनी ही चंद्र राशि में स्थित है. इस महीने बृहस्पति तीसरे घर में होने से उच्च स्तर के खर्चे हो सकते हैं जो इन जातकों के लिए असहनीय हो सकते हैं. इस महीने में कभी-कभी धन हानि की भी संभावना बन सकती है. राहु-केतु तीसरे और नौवें घर में स्थित होंगे और इन जातकों को विदेश यात्रा और आध्यात्मिक गतिविधियों से लाभ दिलाने में मदद कर सकते हैं. पहले घर में अपनी ही राशि में शनि की स्थिति से इन जातकों को अपने करियर में अत्यधिक चुनौतीपूर्ण परिणाम, करियर में कठिन चुनौतियां, अपने करियर में अधिक जिम्मेदारियां आदि का सामना करना पड़ सकता है.

करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा
अगस्त 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय करियर की दृष्टि से चुनौतीपूर्ण रहेगा. करियर ग्रह शनि अपनी ही राशि में पहले घर में होगा और इस प्रकार इन जातकों के लिए जीवन परेशानी भरा रहेगा. इस महीने से बृहस्पति तीसरे घर में स्थित होगा और यह अनुकूल नहीं हो सकता है. प्रथम भाव में अपनी ही राशि में स्थित शनि के कारण ये जातक कम कार्य संतुष्टि के साथ अधिक चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं. हो सकता है कि इन जातकों को उनके द्वारा किए जा रहे काम के संबंध में पर्याप्त मान्यता न मिले. इन जातकों को काम में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और बाद में नौकरी का दबाव भी रह सकता है. इस महीने शनि के प्रथम भाव में मौजूद होने से करियर को लेकर अनचाही यात्रा संभव हो सकती है. इस राशि के जातकों को अधिक कार्यभार लेने के कारण तनाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

इस महीने के दौरान इन जातकों द्वारा की जा रही कड़ी मेहनत से अपेक्षित प्रशंसा प्राप्त करना संभव नहीं हो पाएगा और परिणामस्वरूप जातकों को अपने काम में संतुष्टि की कमी हो सकती है.जो लोग व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें अधिक मुनाफ़ा नहीं मिल सकता है और इसके संबंध में उनकी अपेक्षाएं आसानी से संभव नहीं हो सकती हैं. इस राशि के जातकों को नो-प्रॉफिट/नो लॉस की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही इस महीने में साझेदारी व्यवसाय करना भी इन जातकों के लिए ठीक नहीं रहेगा क्योंकि साझेदारी में नुकसान और विवाद की संभावना बन सकती है.

खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत
अगस्त 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय आर्थिक जीवन के लिहाज से कठिन रहेगा. धन की किस्मत पर सवालिया निशान लग सकता है क्योंकि शनि, केतु जैसे ग्रह अनुकूल स्थिति में नहीं हैं, इसलिए यह अच्छा नहीं हो सकता है. बृहस्पति तीसरे घर में होगा और इन जातकों के लिए जीवन थोड़ा कठिन हो सकता है और अच्छा पैसा कमाना संभव नहीं होगा. जातकों को धन के लेन-देन में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि नुकसान की संभावना हो सकती है. समस्याओं से बचने के लिए धन के लेन-देन में सावधानीपूर्वक और संक्षिप्त योजना बनाना आवश्यक हो सकता है अन्यथा इस राशि के जातकों को अधिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. जो जातक व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें इस महीने मुनाफा बनाए रखने के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है. जातकों को अपने व्यवसाय के लिए अधिक लाभ सुरक्षित करने के लिए अपनी रणनीति बदलने की जरूरत है.नवम भाव का स्वामी शुक्र वक्री स्थिति में होने से ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है और अधिक धन इकट्ठा करने की संभावना कम हो सकती है. इस राशि के जातकों को अपने खर्चों पर लगाम लगाने की जरूरत है, नहीं तो जातकों को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

कैसा रहेगा स्वास्थ्य
अगस्त 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार कुम्भ राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के मामले में यह महीना ठीक नहीं रहेगा. महीने के पहले भाग में पहले घर में शनि कुछ तनाव और पीठ दर्द से संबंधित समस्याओं को जन्म दे सकता है. इन जातकों को किसी प्रकार की बेचैनी और चिंता बनी रह सकती है. इस माह नींद से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. इन जातकों के लिए ध्यान और योग करना ठीक रहेगा. इस राशि के जातकों को लंबी दूरी की यात्रा से बचने की ज़रूरत हो सकती है क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है जैसे पैरों में अकड़न आदि. समय पर भोजन करें ताकि आपको पाचन संबंधी समस्याएं न रहें. साथ ही इस महीने से तीसरे घर में बृहस्पति की उपस्थिति से जातकों को सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है. छठे भाव में स्थित शुक्र इन जातकों को सर्दी और खांसी के रूप में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दे सकता है.

दांपत्य जीवन में नोकझोंक हो सकती है 
अगस्त 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिहाज से कुछ ठीक नहीं रहेगा. चूंकि प्रमुख ग्रह-शनि पहले घर में हैं, इसलिए इन जातकों की अपने पार्टनर के साथ लड़ाई हो सकती है. साथ ही जिन जातकों की अभी तक शादी नहीं हुई है उन्हें शादी में देरी का सामना करना पड़ सकता है. जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें इस महीने में वैवाहिक जीवन में सामंजस्य की कमी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि बृहस्पति राहु के साथ तीसरे घर में स्थित है. इसके कारण प्रेम जीवन में आकर्षण खो सकता है.

इस महीने के दौरान छठे घर में वक्री शुक्र इन जातकों के लिए प्यार में सहजता देखने के लिए इतना अच्छा नहीं हो सकता है और प्यार के संबंध में आकर्षण की कमी भी हो सकती है. इस महीने शादी करने की इच्छा रखने वाले जातकों को अच्छे परिणाम देखने को नहीं मिल सकते हैं और शादी के संबंध में बड़ी योजनाओं को स्थगित करना ही बेहतर हो सकता है. वहीं जो जातक शादीशुदा हैं उन्हें इस माह दांपत्य जीवन में खुशियां देखने को नहीं मिल सकती हैं. इस माह जातकों के दांपत्य जीवन में तीखी नोकझोंक देखने को मिल सकती है.

सलाह
प्रत्येक शनिवार को शनि चालीसा का पाठ करें.
प्रतिदिन 108 बार "ओम नमो नारायण" का जाप करें.
मंगलवार के दिन लाल फूलों से हनुमान जी की पूजा करें.