scorecardresearch

Aquarius Monthly Horoscope October 2023: नौकरी पर दबाव रहेगा...धन के लेन-देन में ध्यान रखें, स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न करें

Kumbh Masik Rashifal: कुंभ राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना बहुत मिलाजुला परिणाम लेकर आएगा. इस महीने उन्हें अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना होगा. किसी के साथ पार्टनरशिप में बिजनेस न करें.

कुंभ मासिक राशिफल कुंभ मासिक राशिफल

इस माह जातकों को करियर, धन, परिवार और स्वास्थ्य के संबंध में मिश्रित परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य और करियर पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि कुछ असफलताएं मिल सकती हैं. इस महीने प्रमुख ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं हो सकती है क्योंकि शनि प्रतिगामी गति में अपनी ही चंद्र राशि में स्थित है.
इस महीने बृहस्पति तीसरे घर में होने से उच्च स्तर के खर्चे हो सकते हैं जो इन जातकों के लिए असहनीय हो सकते हैं. इस महीने में कभी-कभी धन हानि की भी संभावना बन सकती है. अक्टूबर का यह महीना आपके जीवन के लिए कैसा रहेगा और आपको परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि क्षेत्रों में कैसे परिणाम मिलेंगे, जानिए.

करियर में चुनौतियां आ सकती हैं
अक्टूबर 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय करियर की दृष्टि से चुनौतीपूर्ण रहेगा. करियर ग्रह शनि अपनी ही राशि में पहले घर में होगा और इस प्रकार इन जातकों के लिए जीवन परेशानी भरा रहेगा. प्रथम भाव में अपनी ही राशि में स्थित शनि के कारण ये जातक कम कार्य संतुष्टि के साथ अधिक चुनौतियों का सामना करेंगे. हो सकता है कि इन जातकों को उनके द्वारा किए जा रहे काम के संबंध में पर्याप्त मान्यता न मिले. इन जातकों को काम में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और बाद में नौकरी का दबाव भी रह सकता है. इस महीने शनि के प्रथम भाव में मौजूद होने से करियर को लेकर अनचाही यात्रा संभव हो सकती है. इस राशि के जातकों को अधिक कार्यभार लेने के कारण तनाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस राशि के जातकों को नो-प्रॉफिट/नो लॉस की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. बिजनेस में पार्टनरशिप करना ठीक नहीं रहेगा.

धन के लेन-देन में सावधानी रखे
कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय आर्थिक जीवन के लिहाज से कठिन रहेगा. धन की किस्मत पर सवालिया निशान लग सकता है क्योंकि शनि, केतु जैसे ग्रह अनुकूल स्थिति में नहीं हैं, इसलिए यह अच्छा नहीं हो सकता है. इस महीने के अंत में राहु दूसरे भाव में और केतु आठवें भाव में गोचर करेगा और इसके कारण इन जातकों को धन की कमी हो सकती है. बृहस्पति तीसरे घर में होगा और इन जातकों के लिए जीवन थोड़ा कठिन हो सकता है और अच्छा पैसा कमाना संभव नहीं होगा. जातकों को धन के लेन-देन में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है. समस्याओं से बचने के लिए धन के लेन-देन में सावधानीपूर्वक और संक्षिप्त योजना बनाना आवश्यक हो सकता है अन्यथा इस राशि के जातकों को अधिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. जो जातक व्यवसाय कर रहे हैं उन्हें इस महीने मुनाफा बनाए रखने के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है और इन जातकों को अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ अधिक प्रतिस्पर्धा करनी पड़ सकती है. व्यवसाय में लाभ कमाने के लिए रणनीति बदलने की जरूरत है.

कैसा रहेगा स्वास्थ्य
अक्टूबर 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार कुंभ राशि के जातकों के लिए यह महीना स्वास्थ्य के मामले में कुछ ठीक नहीं रहेगा. महीने के पहले भाग में पहले घर में शनि कुछ तनाव और पीठ दर्द से संबंधित समस्याओं को जन्म दे सकता है. इन जातकों को किसी प्रकार की बेचैनी और चिंता बनी रह सकती है. इस माह नींद से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. इन जातकों के लिए ध्यान और योग करना ठीक रहेगा. इस राशि के जातकों को लंबी दूरी की यात्रा से बचने की ज़रूरत हो सकती है क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है जैसे पैरों में अकड़न. जातकों को समय पर भोजन करने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि पाचन संबंधी समस्याएं होने की संभावना हो सकती है. साथ ही इस महीने तीसरे घर में बृहस्पति की उपस्थिति से जातकों को सिरदर्द और हाई बीपी का सामना करना पड़ सकता है.

पार्टनर के साथ बॉन्डिंग नहीं बनेगी
अक्टूबर 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह समय प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिहाज से कुछ ठीक नहीं रहेगा. चूंकि प्रमुख ग्रह-शनि पहले घर में हैं, इसलिए इन जातकों को दिक्कत हो सकती है. साथ ही जिन जातकों की अभी तक शादी नहीं हुई है उन्हें शादी में देरी का सामना करना पड़ सकता है और ये सब संभव हो सकता है. जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें इस महीने में वैवाहिक जीवन में सामंजस्य की कमी का सामना करना पड़ सकता है. तीसरे घर में स्थित बृहस्पति इन जातकों के लिए प्रिय के साथ संचार संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है और इसके कारण प्रेम जीवन में आकर्षण खो सकता है. इस महीने शादी करने की इच्छा रखने वाले जातकों को अच्छे परिणाम देखने को नहीं मिल सकते हैं और शादी के संबंध में बड़ी योजनाओं को स्थगित करना ही बेहतर हो सकता है. शादीशुदा लोगों को इस माह दांपत्य जीवन में खुशियां देखने को नहीं मिल सकती हैं. आपस में बहस हो सकती है. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें ) 
 

सलाह
प्रत्येक शनिवार को शनि चालीसा का पाठ करें.
प्रतिदिन 108 बार "ओम नमो नारायण" का जाप करें.
मंगलवार के दिन लाल फूलों से हनुमान जी की पूजा करें.