scorecardresearch

Aquarius Monthly Horoscope September 2023: पार्टनरशिप में बिजनेस न करें...स्वास्थ्य का ध्यान रखें, प्यार में आकर्षण की कमी हो सकती है

Kumbh Masik Rashifal: कुंभ राशि के जातकों के लिए सितंबर का महीना मिश्रित परिणाम लेकर आएगा. स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे. पैसोंं के मामले में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. लेकिन अगर खुद पर विश्वास हो तो किसी भी तरह की परेशानी आपका कोई नुकसान नहीं कर पाएगी.

कुंभ राशिफल कुंभ राशिफल

इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य और करियर पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि कुछ असफलताएं मिल सकती हैं. इस महीने प्रमुख ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं हो सकती है क्योंकि शनि प्रतिगामी गति में अपनी ही चंद्र राशि में स्थित है. इस महीने बृहस्पति तीसरे घर में होने से उच्च स्तर के खर्चे हो सकते हैं जो इन जातकों के लिए असहनीय हो सकते हैं. इस महीने में कभी-कभी धन हानि की भी संभावना बन सकती है. इस माह में आपके अंदर असुरक्षा की भावना आने की संभावना हो सकती है. सितंबर का यह महीना आपके जीवन के लिए कैसा रहेगा और परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि क्षेत्रों में आपको कैसे परिणाम मिलेंगे, यह जानने के लिए राशिफल विस्तार से पढ़ें.

करियर में आएंगी चुनौतियां
सितंबर 2023 मासिक राशिफल की भविष्यवाणी के अनुसार इस बार कुंभ राशि के में पैदा हुए लोगों को अपने करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. करियर ग्रह शनि के प्रथम भाव में अपनी ही राशि में होने से इन जातकों का जीवन कठिन रहेगा. इस महीने बृहस्पति तीसरे भाव में रहेगा, जो फायदेमंद हो सकता है. शनि के प्रथम भाव में अपनी ही राशि में स्थित होने के परिणामस्वरूप इन जातकों को नौकरी से संतुष्टि के निम्न स्तर के साथ बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जो काम वे कर रहे हैं, उसके संबंध में इन जातकों को पर्याप्त स्वीकृति नहीं मिल सकती है. इन जातकों को काम में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और बाद में नौकरी का दबाव भी रह सकता है. इस महीने शनि के प्रथम भाव में मौजूद होने से करियर को लेकर अनचाही यात्रा संभव हो सकती है. इस राशि के जातकों को अधिक कार्यभार लेने के कारण तनाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस राशि के जातकों को नो प्रॉफिट/नो लॉस की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही इस महीने में साझेदारी व्यवसाय करना भी इन जातकों के लिए ठीक नहीं रहेगा क्योंकि साझेदारी में नुकसान और विवाद की संभावना बन सकती है.

धन के लेनदेन में सावधानी बरतें
सितंबर 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार कुंभ राशि के जातकों का आर्थिक जीवन कठिन रहेगा. बृहस्पति तीसरे घर में होगा और इन जातकों के लिए जीवन थोड़ा कठिन हो सकता है और अच्छा पैसा कमाना संभव नहीं होगा. जातकों को धन के लेन-देन में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि नुकसान की संभावना हो सकती है. समस्याओं से बचने के लिए धन के लेन-देन में सावधानीपूर्वक और संक्षिप्त योजना बनाना आवश्यक हो सकता है अन्यथा इस राशि के जातकों को अधिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. यदि बृहस्पति तीसरे भाव में हो तो धन यूं ही खत्म हो जाएगा. जो जातक व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें इस महीने मुनाफा बनाए रखने के लिए थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है और इन जातकों को अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ अधिक प्रतिस्पर्धा करनी पड़ सकती है, इसलिए जातकों को अपने व्यवसाय के लिए अधिक लाभ सुरक्षित करने के लिए अपनी रणनीति बदलने की जरूरत है.

ध्यान और योग का सहारा लें
कुंभ राशि के जातकों के लिए यह महीना स्वास्थ्य के मामले में अच्छा नहीं है. महीने के पहले भाग में पहले घर में शनि कुछ तनाव और पीठ दर्द से संबंधित समस्याओं को जन्म दे सकता है. इन जातकों को किसी प्रकार की बेचैनी और चिंता बनी रह सकती है. इस माह नींद से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. इन जातकों के लिए ध्यान और योग करना ठीक रहेगा. इस राशि के जातकों को लंबी दूरी की यात्रा से बचने की ज़रूरत हो सकती है क्योंकि इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. जातकों को समय पर भोजन करने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि पाचन संबंधी समस्याएं होने की संभावना हो सकती है. साथ ही इस महीने से तीसरे घर में बृहस्पति की उपस्थिति से जातकों को सिरदर्द और हाई बीपी का सामना करना पड़ सकता है. छठे भाव में स्थित शुक्र इन जातकों को सर्दी और खांसी के रूप में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दे सकता है.

पारिवारिक जीवन में कलह हो सकती है
चूंकि शनि, प्रमुख ग्रहों में से एक, पहले घर में है, इन लोगों को अपने रोमांटिक रिश्तों में व्यवधान का अनुभव हो सकता है. इसके अतिरिक्त, जिन स्थानीय लोगों ने अभी तक शादी नहीं की है, उन्हें ऐसा करने में देरी हो सकती है, और ये सभी चीजें संभव हैं. इस महीने तीसरे घर में बृहस्पति की राहु के साथ युति के कारण विवाहित लोगों को अपने विवाह में कलह का अनुभव हो सकता है. प्रेम आपके जीवन में आकर्षण खो सकता है. इस महीने के दौरान छठे घर में वक्री शुक्र इन जातकों के लिए प्यार में सहजता देखने के लिए इतना अच्छा नहीं हो सकता है और प्यार के संबंध में आकर्षण की कमी भी हो सकती है. इस महीने के दौरान जातक अपने प्रिय के साथ अच्छा प्रेम बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और अधिक एकता बनाए रखने की स्थिति में नहीं हो सकते हैं। इस महीने शादी करने की इच्छा रखने वाले जातकों को अच्छे परिणाम देखने को नहीं मिल सकते हैं और शादी के संबंध में बड़ी योजनाओं को स्थगित करना ही बेहतर हो सकता है. तो वहीं जो जातक शादीशुदा हैं उन्हें इस माह दांपत्य जीवन में खुशियां देखने को नहीं मिल सकती हैं. इस माह जातकों के दांपत्य जीवन में तीखी नोकझोंक देखने को मिल सकती है.

सलाह
प्रत्येक शनिवार को शनि चालीसा का पाठ करें.
प्रतिदिन 108 बार "ओम नमो नारायण" का जाप करें.
मंगलवार के दिन लाल फूलों से हनुमान जी की पूजा करें.