scorecardresearch

Gemini Monthly Horoscope February 2023: जानें मिथुन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा फरवरी का महीना

मिथुन राशि चक्र की तीसरी राशि है, जिसका स्वामित्व बुध ग्रह को प्राप्त है. इस राशि में जन्मे जातक अत्यधिक बुद्धिमान और रचनात्मक होते हैं. इन्हें घूमने-फिरने का बहुत शौक होता है. शेयर मार्केट आदि में भी इनकी विशेष रुचि होती है. स्वभाव की बात करें तो ये लोग काफ़ी चंचल होते हैं और अपने फैसले बार-बार बदलते रहते हैं.

मिथुन मासिक राशिफल मिथुन मासिक राशिफल
हाइलाइट्स
  • सेहत का ध्यान रखें

  • करियर में प्रगति मिलेगी

मिथुन राशिफल 2023 के अनुसार, आपको इस महीने मिले-जुले फल प्राप्त होंगे. दसवें भाव में बृहस्पति और नौवें भाव में शनि स्थित होने से, आपको अपने करियर, आर्थिक मामलों में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस महीने मंगल की स्थिति भी प्रतिकूल रहेगी, जिसका नकारात्मक असर आपके रिश्तों में देखने को मिल सकता है. साथ ही आपको अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि गले में गंभीर संक्रमण होने की आशंका है.

सेहत का ध्यान रखें

सेहत के लिहाज से इस महीने के शुरुआती कुछ दिनों तक आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि मंगल की स्थिति अनुकूल नहीं है. साथ ही पांचवें भाव में केतु की स्थिति भी आपको मानसिक तनाव दे सकती है, जिसके कारण आप भारी थकान का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा त्वचा संबंधी समस्याएं होने की भी आशंका है. 15 फरवरी 2023 के बाद बुध, शुक्र और सूर्य की अनुकूल स्थिति के कारण आपको बेहतर स्वास्थ्य का अनुभव होगा. साथ ही राहु की स्थिति भी अनुकूल होगी, जिसके कारण आप किसी भी प्रकार की बड़ी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

करियर में प्रगति मिलेगी

करियर के लिहाज से देखें तो ग्यारहवें भाव में राहु की उपस्थिति के कारण आपको अपने करियर में प्रगति देखने को मिलेगी. साथ ही बोनस और प्रोत्साहन (इंसेंटिव) के रूप में आर्थिक लाभ होने की भी संभावना है. बृहस्पति आपके दसवें भाव में स्थित होंगे, जिसके कारण हो सकता है कि आपको अपने करियर में बाधाओं का सामना करना पड़े. ऐसे में आप नौकरी बदलने की सोच सकते हैं.

अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी

जो लोग व्यापार कर रहे हैं, उन्हें इस महीने लाभ और हानि दोनों का सामना करना पड़ेगा. दसवें भाव में बृहस्पति की स्थिति के कारण आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको रणनीतिक रूप से योजना बनाने की आवश्यकता होगी. आधा महीना बीतने के बाद, आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और आपको अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी.

धन लाभ होने के योग बनेंगे

आर्थिक रूप से देखा जाए तो 15 तारीख़ से पहले आपके ख़र्च अधिक हो सकते हैं क्योंकि मंगल की स्थिति अनुकूल नहीं है. इसके कारण व्यवसायी लोगों के लिए भी नुकसान होने की आशंका रहेगी. ऐसे में आपको बहुत समझदारी के साथ योजना बनाने की आवश्यकता होगी. अब 15 फरवरी के बाद की बात की जाए तो सूर्य, बुध और शुक्र की अनुकूल स्थिति के कारण आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ-साथ धन लाभ होने के योग बनेंगे. इसके अलावा राहु की अनुकूल स्थिति आपकी आय के स्रोतों में इज़ाफ़ा कर सकती है.

प्रेम संबंधों पर दें ध्यान

प्रेम और वैवाहिक जीवन की बात करें तो आपको महीने के दूसरे भाग यानी कि 15 फरवरी 2023 के बाद अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि शुक्र और बुध अनुकूल अवस्था में विराजमान होंगे. ऐसे में जो लोग विवाह करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए 15 तारीख़ के बाद का समय उचित रहेगा. जो लोग पहले से ही शादीशुदा हैं, उन्हें अपने दांपत्य जीवन में घनिष्ठता और आत्मीयता देखने को मिलेगी.
 
परीवार में खुशियां आएगी

फरवरी मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, आपके लिए महीने का दूसरा भाग ज़्यादा अनुकूल रहेगा क्योंकि सूर्य, बुध और शुक्र की शुभ स्थिति आपके परिवार में सौहार्दपूर्ण माहौल और खुशियां लेकर आएगी. 15 फरवरी 2023 से पहले की बात करें तो मंगल की प्रतिकूल स्थिति के कारण आपके परिवार में कुछ समस्याएं आ सकती हैं, जिससे पारिवारिक माहौल खराब हो सकता है. हालांकि ग्यारहवें भाव में राहु की उपस्थिति आपके परिवार में ज़्यादा दिक्कत नहीं होने देगी.

 

उपाय

प्रतिदिन विष्णु सहस्रनाम का जाप करें. गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें. तिदिन 108 बार "ॐ गुरुवे नमः" का जाप करें.