scorecardresearch

Taurus Monthly Horoscope February 2023: वृषभ राशि वालों के ऊपर फरवरी में होगी 'धन की वर्षा' और करियर में लगेगा चार चांद, जानें और लाभ

वृषभ का राशिफल फरवरी 2023: वृषभ राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना लाभदायी रहेगा. इस महीने धन की कमी नहीं रहेगी. कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी. शत्रु पराजित होंगे. स्वास्थ्य के प्रति इस महीने विशेष सावधान रहने की जरूरत है.

वृषभ राशि वृषभ राशि
हाइलाइट्स
  • नया व्यवसाय शुरू करने के लिए अनुकूल है फरवरी का महीना

  • शेयर मार्केट में 15 फरवरी के बाद अच्छा मुनाफा मिलेगा

वृषभ शुक्र ग्रह द्वारा शासित एक स्त्री प्रकृति की राशि है. इस राशि में जन्म लेने वाले जातक सुंदरता की तरफ जल्दी आकर्षित होते हैं और हर चीज को रचनात्मक तरीके से हासिल करने की कोशिश करते हैं. ये लोग जिस चीज को ठान लेते हैं, उस पर टिके रहते हैं. वृषभ मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, फरवरी महीना आपके करियर और पारिवारिक जीवन में सफल परिणाम प्रदान करेगा. 

नौकरी के नए अवसर मिलेंगे 
इस महीने वृषभ राशि के जातक अपने करियर में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. नौकरी के नए अवसर मिलेंगे क्योंकि बृहस्पति 11वें भाव में स्थित हैं. कर्म देव शनि 10वें भाव में अपनी ही राशि में स्थित हैं, जो कार्यक्षेत्र में आपको सफलता के शिखर तक पहुंचाएंगे. सूर्य, बुध और शुक्र की अनुकूल स्थिति आपके लिए फलदायी साबित होगी. ऐसे में यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो आपके लिए पदोन्नति के योग बनेंगे. यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं या कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यह महीना आपके व्यवसाय की तरक्की के लिए अनुकूल रहेगा. महीने की 15 तारीख के बाद आपको अच्छे पैमाने पर मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा.

15 फरवरी के बाद आर्थिक लाभ बढ़ेगा
आर्थिक रूप से देखा जाए तो आपके लिए 15 फरवरी के बाद का समय प्रबल रहेगा क्योंकि बुध आपके दूसरे और पांचवें भाव के स्वामी के रूप में अनुकूल अवस्था में विराजमान होंगे. 15 फरवरी के पहले की बात करें तो 12वें भाव में राहु और पहले भाव में मंगल की स्थिति के कारण आपकी आय के प्रवाह में कुछ बाधाएं पैदा कर सकती है. हालांकि 11वें भाव में बृहस्पति की स्थिति और पांचवें भाव पर उसकी दृष्टि, आपको काफ़ी हद तक राहत पहुंचाएगी और आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लेकर आएगी. 15 फरवरी के बाद आपकी राशि के स्वामी शुक्र और दूसरे एवं पांचवें भाव के स्वामी बुध भी अनुकूल अवस्था में होंगे, जिसके फलस्वरूप आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा और आप धन की बचत भी कर पाएंगे. यदि आप ख़ुद का व्यवसाय चला रहे हैं और शेयर मार्केट में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको 15 फरवरी 2023 के बाद अच्छा मुनाफा कमाने का मौका मिल सकता है।

राहु की उपस्थिति से सेहत पर पड़ेगा प्रभाव
सेहत के लिहाज से देखें तो 15 फरवरी के बाद आपको ज्यादा अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. महीने के पहले भाग की बात की जाए तो बारहवें भाव में राहु की उपस्थिति होने के कारण आपकी आंखों में जलन हो सकती है.पहले भाव में मंगल स्थित होने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. हालांकि, भाग्य का कारक ग्रह आपके दसवें भाव में स्थित होगा और इसे 11वें भाव में बृहस्पति की स्थिति का सहयोग मिलेगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. महीने के दूसरे भाग में आपकी कुंडली में कई ग्रहों की अनुकूल युति होगी, जिससे आप खुद का स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखने में सक्षम होंगे.

प्रेम जीवन में खुशहाली आएगी
15 फरवरी 2023 के बाद आपको अपने प्रेम और वैवाहिक जीवन में बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे. बृहस्पति आपके 11वें भाव में स्थित होकर पांचवें भाव पर दृष्टि डालेंगे, जिससे आपके प्रेम जीवन में खुशहाली आएगी लेकिन चंद्र राशि में स्थित मंगल ग्रह आपके रिश्ते में कुछ गलतफहमियां पैदा कर सकता है और शादीशुदा लोगों के वैवाहिक जीवन में भी समस्याएं खड़ी कर सकता है. हालांकि, बुध की अनुकूल स्थिति के कारण आप सभी प्रकार की समस्याओं को हल करने में सक्षम होंगे. यदि आप प्रेम संबंध में हैं तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आपसी समझ का सहारा लेते हुए अपने रिश्ते में सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करें. 

चुनौतियों को दूर करने में सक्षम होंगे
12वें भाव में राहु स्थित होने के कारण, आपके परिवार में तनावपूर्ण माहौल हो सकता है. हालांकि 11वें भाव में बृहस्पति की स्थिति परिवार में खुशियों के पल लेकर आएगी. चंद्र राशि में मंगल की मौजूदगी होने के कारण, आपके संबंधों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं लेकिन आपकी राशि के स्वामी शुक्र अनुकूल स्थिति में हैं, इसलिए आप अपने पारिवारिक जीवन में आने वाली चुनौतियों को दूर करने में सक्षम होंगे. 15 फरवरी के बाद दूसरे भाव के स्वामी बुध की अनुकूल स्थिति और पांचवें भाव पर बृहस्पति की दृष्टि, आपके पारिवारिक जीवन के लिए वरदान साबित होगी. 

उपाय
1. मंगलवार के दिन मंगल ग्रह के लिए हवन/यज्ञ करें.
2. मंगलवार के दिन मां दुर्गा के सामने तेल का दीया जलाएं.
3. मंगलवार के दिन गरीबों को अन्न दान करें.