scorecardresearch

Taurus Monthly Horoscope July 2023: इस माह मानसिक उथल-पुथल बनी रहेगी, आर्थिक जोखिम न लें, विदेशी संपर्कों से खुलेगा लाभ का मार्ग 

वृषभ का राशिफल जुलाई 2023: वृषभ राशि के जातकों के लिए जुलाई का महीना मिलाजुला रहेगा. इस दौरान आपको जीवन में अचानक से आने वाली परेशानियों से जूझना पड़ सकता है. किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए आपको अधिक परिश्रम और प्रयास करना पड़ेगा.

वृषभ राशि वृषभ राशि
हाइलाइट्स
  • जुलाई का महीना उतना लाभदायक नहीं रहेगा

  • कठिन परिश्रम के बाद मिलेगी सफलता

वृषभ राशि वालों के लिए जुलाई का महीना उतना लाभदायक नहीं रहेगा. सप्ताह के मध्य में धन की कमी महसूस होगी. इस माह आर्थिक जोखिम न लें अन्यथा नुकसान हो सकता है. स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. विदेशी संपर्कों से लाभ का मार्ग खुलने का संयोग है. अपने स्वास्थ्य को लेकर इस महीने सचेत रहें. 

कड़ी मेहनत से मिलेगी सफलता
जुलाई मासिक राशिफल 2023 के अनुसार शनि 10वें भाव यानी करियर के भाव में मौजूद हैं. शनि एक चुनौतीपूर्ण ग्रह हैं और इस वजह से वृषभ राशि के जातकों को अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. महीने की 15 तारीख के बाद करियर के ग्रह के रूप में शनि वक्री हो जाएंगे. इसका प्रभाव करियर पर पड़ सकता है. शनि आपके 10वें भाव में होंगे जो इन जातकों को करियर में तरक्की हासिल करने में मदद करेंगे. ऐसे में, नौकरी में बदलाव या ट्रांसफर होने की संभावना है. इसके साथ ही आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

व्यापार में होगा अच्छा मुनाफा 
जुलाई महीने के दूसरे भाग में बृहस्पति चंद्र राशि के 12वें भाव में राहु के साथ स्थित हैं. ऐसे में आपको नौकरी में मिलने वाले प्रमोशन या वेतन वृद्धि में देरी होने की आशंका है, लेकिन शनि 10वें भाव में और बुध पांचवें भाव के स्वामी के रूप में पहले भाव में मौजूद हैं. इसके चलते जातकों को करियर में अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है. व्यापार कर रहे जातकों के लिए यह महीना अनुकूल रहेगा. इस माह बृहस्पति के साथ राहु के 12वें भाव में मौजूद होने के कारण जातकों को व्यापार से अच्छा मुनाफा हो सकता है.

खर्चों में होगी वृद्धि
वृषभ राशि के जातकों के लिए यह महीना धन से जुड़े मामलों के लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है. 12वें भाव में बृहस्पति और राहु की युति के चलते खर्चों में वृद्धि हो सकती है. वहीं दूसरी ओर राशि के स्वामी शुक्र की अनुकूल स्थिति जातक को धन कमाने का बेहद सुनहरा मौका दे सकती है. दूसरे भाव के स्वामी के रूप में बुध भी महीने के अंत तक दूसरे भाव में विराजमान होंगे, जिसके चलते माह के अंत में आपको पैसे कमाने के कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं. सही ढंग से योजना न बनाने और साझेदारों का सहयोग न मिलने की वजह से आपको इस माह व्यवसाय में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है, लेकिन महीने का अंत आपके लिए लाभदायक रहेगा. आप इस दौरान अच्छा मुनाफा कमाने में सक्षम रह सकते हैं.

बेहतर स्वास्थ्य के लिए करें योग 
इस माह जातकों का स्वास्थ्य औसत रहेगा. 12वें भाव में राहु व बृहस्पति की युति के कारण स्वास्थ्य के मामले में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होगी. साथ ही, 15 तारीख तक सूर्य दूसरे भाव में मौजूद होंगे और 15 तारीख के बाद सूर्य तीसरे भाव में स्थित होंगे. ऐसे में सूर्य की तीसरे भाव में मौजूदगी जातकों को स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छे परिणाम प्रदान करेगी. वहीं 10वें भाव में शनि की स्थिति जातकों को ऊर्जावान बनाएगी लेकिन आपकी राशि के चौथे भाव पर शनि की दृष्टि पड़ रही होगी जिसके चलते जातक को सुख-सुविधाओं में कमी महसूस हो सकती है. महीने के दूसरे भाग यानी 15 तारीख से शनि वक्री हो जाएंगे जिस वजह से स्वास्थ्य में गिरावट देखने को मिलेगी, लेकिन कोई बड़ी समस्या नहीं होगी. राशि स्वामी शुक्र तीसरे भाव में स्थित होने की वजह से जातकों को सर्दी व खांसी जैसी छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको सलाह दी जाती है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग करें.

प्रेम में सुख की हो सकती है कमी महसूस 
जो जातक प्रेम के बंधन में बंधे हुए हैं, इस माह उनके जीवन में चीजें अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं होंगी. आप दोनों के बीच में आपसी समझ की कमी देखने को मिलेगी. प्रेमी के साथ सामंजस्य में कमी आ सकती है. इस माह के दौरान शादी-विवाह या सगाई के बारे में विचार करना अनुकूल नहीं रहेगा. 12वें भाव में बृहस्पति और राहु की युति के कारण प्रेम में सुख की कमी महसूस हो सकती है. वहीं शादीशुदा जातकों के लिए भी यह समय थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है. वैवाहिक जीवन में जातकों को धैर्य रखने और विवाद को शांति से संभालने की जरूरत होगी, ताकि समझ और सूझबूझ के चलते हर समस्या का समाधान निकाला जा सके.

परिवार में खुशहाली बनाने के लिए करने होंगे प्रयास
इस माह 12वें भाव में बृहस्पति और राहु की युति के कारण जातकों को पारिवारिक जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. परिवार के सदस्यों के बीच मेलजोल और बेहतर संबंध बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ सकती है. परिवार में बिना वजह की बहस होने की संभावना है और ऐसे में, परिवार से खुशियां नदारद रह सकती हैं. महीने के अंत तक दूसरे भाव के स्वामी के रूप में बुध अपनी ही राशि के दूसरे भाव में स्थित होंगे और इसके परिणामस्वरूप पारिवारिक जीवन में सुधार देखने को मिलेगा. हालांकि, महीने के पहले भाग के दौरान परिवार की सुख-शांति में कमी देखने को मिल सकती है और परिवार में खुशहाली बनाने के लिए प्रयास करने होंगे.

उपाय
1. प्रतिदिन 108 बार ॐ दुर्गाय नमः का जाप करें.
2. शनिवार के दिन राहु के लिए हवन करें.
3. प्रतिदिन 24 बार ॐ शुक्राय नमः मंत्र का जाप करें.