scorecardresearch

Virgo Monthly Horoscope June 2024: कठिन समय में प्रेम संबंध रहेंगे मधुर, स्वास्थ्य का रखना होगा ध्यान, जानिए कैसा होगा कन्या राशि वालों के लिए जून माह

कन्या राशि के जातकों को आने वाले महीने में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. काम के संबंध में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं. प्रेम के रिश्तों की परख होगी और इन इम्तेहानों में रिश्तों के खरे उतरने की उम्मीद है.

Virgo Monthly Horoscope Virgo Monthly Horoscope

कन्या राशि के जातकों के लिए यह महीना वैसे तो अनुकूल रहने की ही संभावना है लेकिन महीने के बीच में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी. करियर के लिहाज से यह महीना अच्छा रहने की संभावना है. प्रेम अथवा वैवाहिक जीवन में भी परिस्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं. आइए जानते हैं कि जीवन के अलग-अलग पहलुओं में कन्या राशि के जातकों के लिए आने वाला महीना कैसा रहेगा. 

वर्कप्लेस में बदलाव की संभावना, सुधरेंगे संबंध
करियर के दृष्टिकोण से यह महीना ठीक-ठाक रहने की संभावना है. दशम भाव के स्वामी बुध महाराज नवम भाव में रहेंगे. आपको अपने काम को और ज्यादा बेहतर तरीके से करने पर ध्यान देना होगा ताकि आप अपने आपको सिद्ध कर सकें. आपके करियर में कुछ बदलाव आ सकते हैं, जैसे अगर आप किसी सरकारी सेवा में काम करते हैं तो आपका स्थानांतरण हो सकता है यानी कि आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जा सकता है.
नौकरी नहीं है तो नौकरी मिल सकती है, जबकि सरकारी नौकरी में पदोन्नति की भी संभावना है. इस दौरान विभाग में परिवर्तन होने के योग भी बन सकते हैं. विशेषकर महीने के शुरुआती हिस्से में ऐसा होने की संभावना है. उसके बाद बुध ग्रह आपके दशम भाव में अपनी ही राशि में प्रवेश करेंगे जिससे नौकरी में आपकी स्थिति प्रबल होगी. आप बहुत मेहनत और हाजिर जवाबी से अपना काम करेंगे.
आपका विश्वास जो आपके अंदर कूट-कूट कर भरा है वह स्पष्ट रूप से दिखाई देगा. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो सप्तम भाव में राहु महाराज पूरे महीने विराजमान रहेंगे जिससे आपकी बुद्धि बहुत तेज चलेगी. आप ऐसे ऐसे निर्णय लेंगे जो लोगों की समझ में आसानी से नहीं आएंगे हालांकि वह आपके पक्ष में जा सकते हैं क्योंकि सप्तम भाव के स्वामी देव गुरु बृहस्पति नवम भाव में विराजमान रहेंगे और 3 तारीख को अपनी उदय अवस्था में आ जाएंगे जिससे व्यवसाय की यात्राएं आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करेंगी. 

खर्चों में होगी बढ़ोतरी, बैंक से लेना पड़ सकता है लोन
कन्या राशि के जातकों के लिए यह महीना आर्थिक रूप से मध्यम रहने की संभावना है. सर्वप्रथम तो छठे भाव में शनि महाराज विराजमान रहेंगे जो वहां से आपके द्वादश भाव को पूर्ण दृष्टि से देखेंगे. इससे आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी. आप किसी विशेष कार्य के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं या किसी से उधार ले सकते हैं. इस दौरान कर्ज बढ़ने के योग बन सकते हैं. आपको हिसाब किताब लगाकर यह ध्यान देना चाहिए कि कितना कर्ज लेना आपके लिए फायदेमंद होगा.
कहीं ऐसा ना हो कि जरूरत से ज्यादा कर्ज लेकर आप बाद में उसे चुकाने के लिए परेशान हों. अच्छी बात यह रहेगी कि पूर्व में लिया हुआ कोई कर्ज चुकाने के लिए आप कोशिश करते हुए दिखेंगे. वैसे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है लेकिन शनि और मंगल के ही कारण आपको शेयर बाजार में निवेश करने से पहले सौ बार सोच लेना चाहिए नहीं तो लाभ के स्थान पर हानि होने के योग बन रहे हैं. आपकी सावधानी ही आपको बचा सकती है. इस महीने यात्राओं पर अधिक धन व्यय होने के योग बनेंगे.

स्वास्थ्य के मामले में लें सावधानी से काम
स्वास्थ्य के मामले में यह महीना आपके लिए अनुकूल नजर नहीं आ रहा इसलिए आपको सावधानी से काम लेना होगा. एक तरफ तो शनि महाराज छठे भाव में विराजमान होकर किसी गंभीर बीमारी के पनपने का संकेत देते हैं. यदि आप अनुशासित होकर अपनी दिनचर्या का पालन नहीं करेंगे और अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतेंगे तो यही शनिदेव आपको स्वास्थ्य कष्ट दे सकते हैं. कोई लंबी चलने वाली बीमारी जन्म ले सकती है.
इसके विपरीत यदि आप अपनी ओर से सावधानी रखते हैं तो शनिदेव की कृपा से आपकी उस बीमारी से आपको छुटकारा मिल सकता है. दूसरी तरफ अष्टम भाव में मंगल महाराज विराजमान रहेंगे जो किसी प्रकार की शल्य चिकित्सा करा सकते हैं. इस दौरान रक्त संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं क्योंकि उन मंगल के ऊपर शनि का प्रभाव भी होगा. आपको रक्तचाप अनियमित होने या रक्त की अशुद्धि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान किसी प्रकार की चोट लगने या दुर्घटना होने की संभावना भी बन सकती है इसलिए वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं और नियंत्रित गति सीमा के अंदर ही चलाएं. 

सम्बंधित ख़बरें

प्रेम में रिश्ते रहेंगे मधुर 
यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने की संभावना है. आपके प्रियतम आपके दिल से जुड़े रहेंगे और आपके सुख और दुख का एहसास करेंगे. यही एक सच्चे प्यार की निशानी है. आप अभी उनके लिए सब कुछ करने को तत्पर रहेंगे. आपके रिश्ते की यही खूबसूरती है कि दोनों एक दूसरे का भरपूर सम्मान करेंगे और एक दूसरे के समय की महत्ता को समझेंगे. अपने परिवार वालों से भी आप अपने प्रियतम को मिलवा सकते हैं जिससे परिवार में भी उनका स्वागत हो सकता है.
यह महीना उन लोगों के लिए भी अनुकूल है जो अभी तक अकेले हैं उनका विवाह होने के योग बन सकते हैं और अच्छे रिश्ते इस महीने आपको प्राप्त हो सकते हैं. अगर आप विवाहित हैं तो वैवाहिक जीवन में कुछ समस्याएं आ सकती हैं. सप्तम भाव में राहु महाराज विराजमान रहेंगे और उनके एक ओर शनि और दूसरे ओर मंगल ग्रह विराजमान रहेंगे जिससे सप्तम भाव पीड़ित और सप्तम भाव पाप कर्तरी योग में भी रहेगा.
यह समय वैवाहिक जीवन के लिए परेशानी जनक हो सकता है. आपके जीवन साथी को स्वास्थ्य समस्याएं घेर सकती हैं, उनके व्यवहार में भी बदलाव आ सकता है, जिसका असर सीधा-सीधा आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित करेगा और आप दोनों के बीच गलतफहमियां बढ़ सकती हैं. एक दूसरे को लेकर लापरवाही बढ़ सकती है और रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। हालांकि देव गुरु बृहस्पति अपनी ओर से प्रयास करेंगे कि आपके रिश्ते को बचा सके इसलिए आपको परिस्थितियों को संभालना होगा तभी आप अपने वैवाहिक जीवन को बचा पाएंगे और अपने जीवन साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे. 

परिवार के साथ समय बिताना होगा लाभदायक
यह महीना पारिवारिक तौर पर मध्यम रहने की संभावना है. दूसरे भाव के स्वामी शुक्र महाराज नवम भाव में विराजमान रहेंगे जिससे आप परिवार के साथ लंबी यात्राओं पर जा सकते हैं. देवी के दर्शन करने जा सकते हैं अथवा खूबसूरत जगहों पर घूमने फिरने भी जा सकते हैं. परिवार के साथ वेकेशन बिताना आपको बहुत सुकून देगा जिसके लिए आपने पहले से ही योजना बना रखी होगी. शुक्र 12 जून को दशम भाव में प्रवेश कर जाएंगे जिससे पारिवारिक व्यवसाय में सफलता मिलेगी.
आपके व्यवसाय में परिवार के लोगों का सहयोग मिलेगा. चतुर्थ भाव के स्वामी देव गुरु बृहस्पति नवम भाव में रहेंगे जिससे व्यवसायिक कार्यो से परिवार की आमदनी बढ़ेगी और आपकी संपत्ति प्राप्ति के रास्ते भी खुलने लगेंगे. अष्टम भाव में मंगल का अपनी राशि में विराजमान होना पिता जी को अनेक स्रोतों से लाभ तो दे सकता है लेकिन उनको स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकता है इसलिए उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखें. भाई बहनों से आपके संबंध बड़े मधुर बनेंगे और उनके साथ अच्छा समय बिताएंगे.
अपने दोस्तों को भी पर्याप्त समय देंगे जिससे यह समय आपके लिए अच्छा रहने वाला है. आपको स्वयं को अकेला समझने की आदत से बचना होगा क्योंकि आपकी राशि में उपस्थित केतु आपको बार-बार ऐसा सोचने के लिए मजबूर करेगा आपको उसके अधीन नहीं होना है बल्कि सबके साथ मिल जुलकर रहना है. इससे आपका पारिवारिक जीवन भी खुशहाल रहेगा.

उपाय
आपको शनिवार के दिन चींटियों को आटा डालना चाहिए.
बुधवार के दिन किन्नरों से आशीर्वाद अवश्य लें.
शुक्रवार के दिन छोटी कन्याओं को सफेद मिठाई बांटें.
बुधवार के दिन गौ माता को भीगी हुई साबुत मूंग अपने दोनों हाथों से खिलाएं.