scorecardresearch

Taurus Horoscope December 2023: वृषभ राशि वालों को दिसंबर में बिजनेस में होगा ज्यादा मुनाफा, सेहत का रखें ख्याल, कैसा रहेगा लव लाइफ, पढ़ें मासिक राशिफल

वृषभ का राशिफल दिसंबर 2023: वृषभ राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिलाजुला रहेगा. मेहनत करने पर करियर में सफलता मिलेगी. बिजनेस, प्रेम, वैवाहिक जीवन से लेकर सेहत तक कैसा रहने वाला है इस माह, उसके लिए पढ़ें यहां मासिक राशिफल.

वृषभ राशि वृषभ राशि
हाइलाइट्स
  • परिवार के सदस्यों के साथ जा सकते हैं कहीं घूमने-फिरने 

  • इस महीने प्रेम में सफल होने की संभावना कम 

वृषभ राशि वालों के लिए दिसंबर 2023 का महीना शुरू में उतना अच्छा नहीं रहेगा. इस माह आप बिजनेस बढ़ाने की योजना सोचकर बनाएं. इसके लिए आपको लगातार मेहनत और काम करने की जरूरत होगी. कोई यात्रा करनी पड़ी तो सफर में विशेष सावधान रहें. 

सफल होने के लिए करनी पड़ेगी कड़ी मेहनत
दिसंबर के मासिक राशिफल 2023 के अनुसार करियर की बात करें तो शनि आपके लिए दसवें भाव में मौजूद हैं और यह भाव करियर का होता है. शनि एक चुनौतीपूर्ण ग्रह हैं. इसके कारण जातकों को इस महीने सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी. 

शनि की यह दशा आपके सामने कुछ चुनौतियां रख सकती है, जैसे की आपका नौकरी में अचानक तबादला हो सकता है. इसके अलावा इस महीने जातकों को अपने सम्मान से जुड़ी बातों में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दिसंबर 2023 में सब कुछ बेहतर रखने के लिए जातकों को सारी चीजों के बारे में सही से प्लानिंग करनी होगी.

बिजनेस करने वालों के लिए अच्छा रहेगा समय
मून साइन के अनुसार बृहस्पति 12वें और राहु 11वें भाव में मौजूद हैं. इस कारण जातकों को फायदे मिलने में देरी का आभास हो सकता है. इसके अलावा आपको इस महीने में करियर में मिलेजुले नतीजे मिल सकते हैं. बृहस्पति 12वें भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से बिजनेस करने वाले जातकों के लिए यह समय अच्छा रहेगा. इस महीने आप सामान्य से ज्यादा मुनाफा कमाने की स्थिति में होंगे. इसके अलावा राहु के प्रभाव से जातकों को अचानक लाभ भी हो सकते हैं.

आपकी बढ़ेगी कमाई  
बृहस्पति 12वें और राहु 10वें भाव में मैजूद हैं. दिसंबर मासिक राशिफल 2023 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों के लिए आर्थिक तौर पर यह महीना सामान्य रहने वाला है. इसके अलावा हो सकता है की इस महीने आप खर्चे तेजी से बढ़े, लेकिन इसी के साथ आपकी कमाई भी बढ़ेगी. वृषभ राशि के स्वामी ग्रह शुक्र इस महीने बारी-बारी से सातवें और आठवें भाव में मौजूद रहेंगे. इसी कारण से इस बात की संभावना है कि घूमने-फिरने में आपके पैसे खो जाएं, इसलिए सावधान रहें. 

इस महीने के अंत में पौराणिक संपत्ति से आपको आर्थिक लाभ होने के भी आसार हैं.जो जातक अपना खुद का बिजनेस कर रहे हैं, शायद ज्यादा बड़ा मुनाफा न कमा पाएं. इसके अलावा आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी टक्कर भी मिलेगी. आपको इस महीने सही प्लानिंग नहीं करने के कारण नुकसान उठाना पड़ सकता है, लेकिन महीने के अंत में आपकी स्थिति बेहतर होगी.

सेहत से जुड़ी हो सकती है छोटी-मोटी परेशानी 
वृषभ राशि के जातकों को इस महीने सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानी हो सकती है. पहले और छठे भाव का स्वामी शुक्र सातवें और आठवें भाव में बारी-बारी से मौजूद रहेंगे. इसके प्रभाव से आपको सेहत के मामले में मिलेजुले नतीजे मिल सकते हैं. आपको महीने के अंत में कमर और पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है. 

शनि जो की 10वें भाव में मौजूद हैं, आपको थोड़ी ताकत दे सकते हैं. वहीं मून साइन के आधार पर शनि की दृष्टि चौथे भाव पर होगी, जिससे आपके आराम में कमी आ सकती है. इसी के प्रभाव से आपको अपनी मां की सेहत पर पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. लेकिन मून साइन के मुताबिक शनि एक हानिकारक ग्रह नहीं हैं, इसलिए आपको कोई बड़ी समस्या नहीं होगी.

साथी को समझने में आ सकती है दिक्कत 
दिसंबर मासिक राशिफल 2023 के अनुसार उन जातकों के लिए जो प्रेम संबंधों में हैं, उनके लिए ज्यादा बेहतर नहीं है. आपको इस वक्त में अपने साथी को समझने में दिक्कत आ सकती है. इसके अलावा इस राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि इस वक्त में किसी भी नए रिश्ते में न बंधें क्योंकि इस महीने प्रेम में आपकी सफल होने की संभावना कम है. शादीशुदा जातकों के लिए यह महीना थोड़ा मुश्किलों से भरा रह सकता है. 

आपको अपने रिश्ते में खुशियों की कमी महसूस हो सकती है इसलिए आपको आपसी तालमेल बिठाना होगा, जिससे आप एक-दूसरे को समझ पाएं और रिश्ते को बेहतर बना सकें. महीने के अंत में स्थिति आपके लिए बदल सकती है, क्योंकि आपकी राशि के स्वामी शुक्र सातवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे. इसके प्रभाव से आपको रिश्तों में खुशियां और संतुष्टि दोनों ही प्राप्त होगी. महीने के अंत में शादीशुदा जातकों को भी अपने रिश्ते बेहतर होते हुए दिखेंगे.

परिवार में कुछ चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना  
दूसरे भाव के स्वामी बुध आठवें भाव में मौजूद हैं. इस कारण जातकों को परिवार में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन महीने के अंत तक परिवार में सामंजस्य और खुशियों का माहौल दोबारा बनने लगेगा. इस महीने आप अपने समझदारी से मुश्किल मुद्दों को भी आसानी से संभालने में सक्षम होंगे. 

ये ऐसे मुद्दे होंगे जिनके कारण परिवार में दिक्कत पैदा हो सकती हैं, लेकिन आप पहले ही इन्हें आसानी से हल कर लेंगे. इसके अलावा आप इस महीने अपने परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने-फिरने भी जा सकते हैं. ऐसी यात्रा से आपके परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा.

स्टूडेंट्स मेडिटेशन का ले सकते हैं सहारा
27 दिसंबर तक बुध का पंचम भाव से 4-10 का संबंध रहेगा, जिससे स्टूडेंट्स मेडिटेशन का सहारा कॉन्सन्ट्रेशन को बढ़ाने के लिए ले सकते हैं. गुरु का पंचम भाव से षडाष्टक दोष व राहु की सातवीं दृष्टि पंचम भाव पर होने से जॉब पाने के लिए कम्पिटिशन्स की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स ज्यादा से ज्यादा मेहनत करेंगे तो अपने सपने को पूरा कर सकेंगे, नहीं तो कुछ बाधाएं आ सकती हैं. 27 दिसंबर तक बुध-शनि 3-11 का संबंध रहेगा, जिससे पढ़ाई के साथ वोकेशनल कोर्सेज, हॉबीज और करिकुलर एक्टिविटीज को इस महीने ज्वाइन करना गोल्डन फ्यूचर बनाने की ओर बढ़ाने वाला हो सकता है.

उपाय
1. रोजाना 108 बार ऊं दुर्गाय नमः का जाप करें.
2. राहु के लिए शनिवार के दिन पूजा-अर्चना करें.
3. रोजाना 24 बार ऊं शुक्राय नम: का जाप करें.