scorecardresearch

Taurus Horoscope September 2023: वृषभ राशि वाले जातक सितंबर माह में करें परिश्रम, करियर में मिलेंगे सुनहरे अवसर, यहां पढ़ें मासिक राशिफल

वृषभ का राशिफल सितंबर 2023: वृषभ राशि के जातकों के लिए सितंबर का महीना मिलाजुला रहेगा. महीने की शुरुआत सकारात्मक बदलाव के साथ होगी. परिश्रम के बाद करियर में सफलता मिलेगी और व्यापार बढ़ेगा. 

वृषभ राशि वृषभ राशि
हाइलाइट्स
  • शनि की मौजूदगी जातक को भरपूर ऊर्जा प्रदान करेगी

  • मनचाही सफलता को पाने के लिए परिश्रम करना पड़ेगा

वृषभ राशि के जातकों को सितंबर के महीने में करियर और कारोबार में तरक्की मिलने का योग है. आप नए स्थान व नए लोगों के संपर्क में आएंगे. जिनसे जुड़ने के बाद आपकी आय के स्रोत में इजाफा होगा. आइए जानते हैं सितंबर का महीना आपके लिए कैसा रहेगा और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे परिवार, करियर, स्वास्थ्य, प्रेम आदि में आपको कैसे फल प्राप्त होंगे?  

मेहनत के बाद मिलेंगे अच्छे परिणाम
सितंबर 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार करियर के क्षेत्र वृषभ राशि के जातकों को अधिक से अधिक मेहनत करने की जरूरत हो सकती है, तभी अच्छे परिणाम प्राप्त होने की संभावना है, क्योंकि इस माह शनि 10वें भाव में बैठे हैं और यह भाव करियर का भाव है, वहीं शनि एक चुनौतीपूर्ण ग्रह है. इस माह की 15 तारीख के बाद शनि वक्री गति में आ जाएंगे, जिसका प्रभाव जातकों के करियर पर देखने को मिल सकता है. हालांकि इस दौरान करियर में सुनहरे अवसर मिलने की भी संभावना है.

व्यापार में मिलेगा अच्छा रिटर्न 
अचानक नौकरी में बदलाव व ट्रांसफर की संभावना बन सकती है. इसके साथ ही करियर के क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. महीने के दूसरे भाग से ही राहु के साथ बृहस्पति चंद्र राशि के 12वें भाव में मौजूद होंगे, जिसके परिणामस्वरूप जातकों को करियर के क्षेत्र में लाभ प्राप्त करने के लिए देरी का सामना करना पड़ सकता है. 

हालांकि 10वें भाव में शनि और पांचवें भाव के स्वामी के रूप में बुध पहले भाव में बैठे हैं, जिसके चलते आप करियर में अच्छा प्रॉफिट कमाने में सक्षम हो सकते हैं. व्यवसाय के क्षेत्र में आपके लिए समय बेहतरीन है. व्यापार में अच्छा रिटर्न मिल सकता है, क्योंकि 12वें भाव में राहु के साथ बृहस्पति मौजूद हैं.

बढ़ सकते हैं खर्चे
वृषभ राशि के जातकों के लिए यह माह आर्थिक जीवन के लिहाज से मिलाजुला रह सकता है. राहु और बृहस्पति की 12वें भाव में युति के कारण जातक के खर्चे बढ़ सकते हैं. राशि का स्वामी शुक्र की कमजोर स्थिति के परिणामस्वरूप अधिक खर्च हो सकते हैं और नुकसान भी जातकों को झेलना पड़ सकता है. साथ ही दूसरे भाव के स्वामी के रूप में बुध महीने के आखिरी में वक्री गति में आ जाएंगे और जिसके कारण पैसों का नुकसान होने की संभावना हो सकती है.

धन के लेनदेन में बरतें सावधानी 
माह के उत्तरार्ध में आपको सोचे हुए काम और मनचाही सफलता को पाने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास करने की आवश्यकता रहेगी. यदि आप पार्टनरशिप में कारोबार करते हैं तो आपको इस दौरान धन के लेनदेन में सावधानी बरतने के साथ चीजों को क्लीयर करते हुए आगे बढ़ना उचित रहेगा. इस महीने बेहतर और अच्छा मुनाफा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. 

कैसा रहेगा स्वास्थ्य
इस माह वृषभ राशि के जातकों को स्वास्थ्य ठीक रहेगा. कोई बड़ी परेशानी नहीं आएगी. इस माह बृहस्पति राहु के साथ 12वें भाव में मौजूद हैं. वहीं छठे व पहले भाव का स्वामी शुक्र इस माह के दौरान कमजोर स्थिति में मौजूद हैं, जिसके परिणामस्वरूप जातक भावुक हो सकते हैं. साथ ही उच्च रक्तचाप और पाचन संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं से परेशान हो सकते हैं.

10वें भाव में शनि की मौजूदगी जातक को भरपूर ऊर्जा प्रदान कर सकता है, लेकिन चौथे भाव पर शनि की दृष्टि सेहत के मामले में सुख-सुविधाओं में कमी ला सकता है, वहीं चंद्र राशि के संदर्भ में शनि एक शुभ ग्रह हैं. जिसके कारण जातक को कई बड़ी स्वास्थ्य समस्या नहीं होगी. शनि इस माह 15 तारीख से वक्री अवस्था में रहेंगे, जिसके कारण सेहत के मामले में जातक को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन कोई बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

प्यार और शादी के लिए यह समय ज्यादा फलदायी नहीं 
सितंबर 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार जो जातक प्रेम के बंधन में बंधे हैं उनके लिए यह माह कुछ खास रहने वाला प्रतीत नहीं हो रहा है.  पार्टनर के साथ आपसी समझ की कमी हो सकती है. इस माह शादी और सगाई के योग बनते नजर नहीं आ रहे हैं. शुक्र जो कि प्यार और आकर्षण का ग्रह है, इस माह कमजोर स्थिति में हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्यार और शादी के लिए यह समय ज्यादा फलदायी नहीं हो सकता है.

शादी की योजना आगे के लिए टाल दें
12वें भाव में बृहस्पति और राहु की युति के कारण प्यार के बंधन में बंधे जातकों के बीच सुख की कमी महसूस हो सकती है, वहीं जो जातक शादी की योजना बना रहे हैं उन्हें यह योजना आगे के लिए टाल देना चाहिए. जो जातक शादीशुदा हैं, उनके लिए भी यह महीना थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है, क्योंकि आपसी विचारों के सामंजस्य का अभाव पाया जा सकता है. सुखी वैवाहिक जीवन के लिए जातक को अच्छा तालमेल बैठा कर रखना आवश्यक है.

घर के सदस्यों के बीच अच्छे सामंजस्य बनाकर रखें
इस माह राहु के साथ बृहस्पति की मौजूदगी के चलते जातकों को पारिवारिक जीवन में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. दूसरे भाव के स्वामी के रूप में बुध वक्री गति में मौजूद हैं, जिसके परिणामस्वरूप परिवार में कुछ समस्याओं के चलते सदस्यों के बीच विवाद व बेवजह की बहस हो सकती है. 

परिवार में खुशियां बरकरार रखने के लिए सदस्यों के बीच अच्छे सामंजस्य बैठाने की जरूरत हो सकती है. दूसरे भाव के स्वामी के रूप में बुध चौथे भाव में बैठे हैं, जिसके कारण परिवार के सदस्यों के बीच शांति बनाए रखने के लिए जातक को अधिक जिम्मेदारी उठानी पड़ सकती है.

उपाय
1. रोजाना 108 बार 'ॐ दुर्गाय नमः' मंत्र का जाप करें.
2. राहु के लिए शनिवार को हवन-यज्ञ करें.
3. प्रतिदिन 'ॐ शुं शुक्राय नमः' मंत्र का 24 बार जाप करें.