scorecardresearch

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे बनवाए परफेक्ट घर, परिवार में हमेशा रहेगी सुख-समृद्धि

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कहाँ पर और किस दिशा में कमरा, बाथरूम, किचन, बेडरूम, मेन गेट होना चाहिए इसके बारे में हम बता रहे हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार सही दिशा में ये सभी चीजें नहीं होने पर घर में क्लेश बना रहता है. वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनवाने पर परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Vastu Shastra for Home Vastu Shastra for Home
हाइलाइट्स
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मेन गेट रखें पूर्व दिशा में

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आस-पास न बनवाए किचन और टायलेट

जब भी कोई अपना घर बनवाता है तो उसे वास्तु के अनुसार ही बनवाते है. वहीं जो वास्तु के अनुसार अपना घर नहीं बनवाते हैं तो उनका परिवार हमेशा परेशानियों से घिरा ही दिखाई देता है. वहीं ज्योतिष भी घर को वास्तुशास्त्र के अनुसार ही बनवाने की सलाह देते है. जिससे परिवार में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहे. वहीं हम यहां बता रहे हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कौन सी दिशा में क्या होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मेनगेट किस दिशा में होना चाहिए. वास्तु के अनुसार घर में किचन किस दिशा में होना चाहिए. वहीं हम यहां बता रहे हैं कि वास्तु के अनुसार घर के कमरें, हॉल, बाथरुम, बेडरुम किस दिशा में होना चाहिए. 

पूर्व दिशा: पूर्व दिशा में सूर्योदय होता है. इस दिशा में घर का मेन गेट होने पर सुबह-सुबह सूर्य की सकारात्मक व ऊर्जावान किरणें हमारे घर में प्रवेश करती है. इस दिशा में घर का मेन गेट होने पर घर-परिवार में समृद्धि बनी रहती है. 

पश्चिम दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किचन और टायलेट पश्चिम दिशा में होना चाहिए. वहीं इसका भी खास ध्यान रखें कि किचन और टायलेट आस-पास न हो. 

उत्तर दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के सबसे ज्यादा खिड़कियां और दरवाजे इस दिशा में होने चाहिए. इतना हि नहीं इस दिशा में घर की बालकॉनी व वॉश बेसिन भी होनी चाहिए. इसके साथ आप घर का मेन गेट भी इस दिशा में रख सकते है. 

दक्षिण दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस दिशा में किसी भी प्रकार का खुलापन नहीं होना चाहिए. अगर घर में इस दिशा में कोई खिड़की या दरवाजा है तो घर में नकारात्मक उर्जा आती है. जिससे घर में क्लेश बना रहता है. 

उत्तर-पुर्व दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस दिशा में जल का स्थान होना चाहिए. इस दिशा में बोरिंग, स्वीमिंग पूल, पूजास्थल आदि होने पर घर में सुख-समृद्धि आती है. 

उत्तर-पश्चिम दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस दिशा में आपका बेडरुम, गैरेज, गौशाला होना चाहिए. इस दिशा में बेडरूम होने पर परिवार में सुख बना रहता है. 

दक्षिण-पूर्व दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस दिशा में अग्नि तत्व होना चाहिए. इस दिशा में आपका गैस, बॉयलर, ट्रांसफॉर्मर आदि होना चाहिए. 

दक्षिण-पश्चिम दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इस दिशा में किसी भी तरह का खुलापन नहीं होना चाहिए. इस दिशा में कोई दरवाजा, खिड़की नहीं होना चाहिए. वास्तु के अनुसार इस दिशा में आप कैश काउंटर, मशीनें रख सकते हैं. साथ ही इस दिशा में आप घर के मुखिया का कमरा बना सकते हैं. 

आंगन: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आंगन जरूर होना चाहिए. घर के आगे और पीछे की तरफ छोटा ही सही पर आंगन होनी चाहिए. इसके साथ ही आप आंगन में तुलसी, अनार, जामफल, मीठा या कड़वा नीम, आंवला आदि के अलावा सकारात्मक ऊर्जा देने वाले फूलदार पौधे भी लगाएं.