scorecardresearch

Things to Bring Good Luck: इन चीजों को बनाएं अपने घर का हिस्सा, चमक उठेगी किस्मत, बनने लगेंगे बिगड़े काम

अगर आप अपने घर में अगरबत्ती नहीं जलाते हैं तो आज से ही शुरू कर दें. आप सुबह या शाम किसी एक समय या दोनों समय एक या दो अगरबत्ती घर में जला सकते हैं. और एक बार इन्हें पूरे घर में घुमाने के बाद एक जगह लगाकर छोड़ सकते हैं. इससे आपके घर में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी और गुड लक रहेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • बहुत ही आसान है घर में गुड लक लाना

  • इन चीजों को बनाएं अपने घर का हिस्सा

घर को शुभ रखने के लिए अक्सर लोग समय-समय पर यज्ञ या पूजा कराते रहते हैं. ताकि उनके घर में सुख-शांति बनी रहे. इसी तरह हमारे आसपास ऐसी बहुत-सी चीजें होती हैं जिन्हें घर में रखने से गुड लक (Bring Good Luck to your home) आता है. जी हां, कहते हैं कि अगर ये चीजें किसी विशेष जगह पर आपके घर में रखी जायें तो आपके घर में सुख-समृद्धि आती है. 

और हर कोई इन चीजों को अपने घर में रखना मैनेज कर सकते हैं. क्योंकि ये सभी चीजें बहुत ही आसानी से आपको उपलब्ध हो जाएंगी. आपको बस यह सुनिश्चित करना है कि इन्हें सही जगह पर रखा या लगाया जाए.

1. लगाएं घोड़े की नाल:

Horseshoe (Pinterest)

यह सुनने में आपको अटपटा लग सकता है लेकिन बहुत सी संस्कृतियों में घर दरवाजे के ऊपर घोड़े की नाल लगाना अच्छा माना जाता है. कई घरों में लोग इसे ऐसे लगाते हैं कि इसे सिरे ऊपर की तरफ रहें. उनका मानना है कि ऐसा करने से भाग्य हमेशा आपके साथ रहता है.

वहीं कुछ लोग इसके सिरों को नीचे की तरफ रखते हैं. उनका मानना है कि इससे जो भी इस घोड़े की नाल के नीचे से गुजरता है उस पर भाग्य की वर्षा होती है. अब आप किसी भी तरह घोड़े की नाल लगाएं यह आपके लिए सिर्फ गुड लक ही लाएगा. 

2. जलाएं अगरबत्ती:

घर में अगरबत्ती जलाने की परम्परा काफी पुरानी है और अभी भी बहुत सी जगह इसका पालन किया जाता है. मान्यता है कि अगरबत्ती जलाने से बुरी ऊर्जा आपके घर से बाहर चली जाती है और इसकी खुशबू अच्छी ऊर्जा को घर में आकर्षित करती है.  

अगर आप अपने घर में अगरबत्ती नहीं जलाते हैं तो आज से ही शुरू कर दें. आप सुबह या शाम किसी एक समय या दोनों समय एक या दो अगरबत्ती घर में जला सकते हैं. और एक बार इन्हें पूरे घर में घुमाने के बाद एक जगह लगाकर छोड़ सकते हैं. इससे आपके घर में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी और गुड लक रहेगा. 

3. रखें हाथी की प्रतिमा:

Love Elephants (Feng Sui)

अक्सर लोगों को अपने घरों में जानवरों की छोटी-बड़ी प्रतिकृति रखने का शौक होता है. कई बार लोगों के घरों में ऊंट या चीते की प्रतिकृति मिलती है. लेकिन अगर आपको अपने घर में शौकिया तौर पर भी किसी जानवर की प्रतिमा या प्रतिकृति रखनी हो तो हाथी की रखें. 

हाथी को ज्ञान और शक्ति का प्रतीक माना जाता है और इसे बहुत ही भाग्यशाली माना गया है. इसलिए हाथी की पेंटिंग या प्रतिमा रखने से आपके घर में गुड लक आता है.  

4. फलों से भरी टोकरी:

फेंग शुई में अलग-अलग फलों के अलग-अलग अर्थ माने जाते हैं. उदाहरण के लिए सेब को शांति से जोड़ा जाता है तो आड़ू को अमरता से. ऐसी मान्यता है कि एक कमरे में नौ संतरे रखने से आपका दुर्भाग्य दूर होता है. इसलिए अपने घर में कभी-कभी भी फलों की टोकरी को खाली न रखें. 

बल्कि हर दिन अपनी डाइट में फल शामिल करें और लगातार टोकरियों को ताजे फलों से भरकर रखें.  

5. क्लियर होना चाहिए अंदर आने का रास्ता:

अगर आप कुछ एक्स्ट्रा मेहनत नहीं करना चाहते लेकिन ख्वाहिश है कि घर में गुड लक आये तो इसका आसान-सा उपाय है कि आपके घर के दरवाजे से अंदर आने वाला रास्ता क्लियर हो. दरवाजे से अंदर आने वाले रास्ते में बीच में कोई फर्नीचर या अन्य किसी तरह की चीज नहीं होनी चाहिए.

मान्यता है कि अगर घर के अंदर आने वाला रास्ता एकदम साफ हो तो पॉजिटिव एनर्जी और गुड लक जल्दी अंदर आते हैं. लेकिन अगर इस रास्ते में कोई फर्नीचर, शू रैक आदि रहे तो इनका रास्ता बाधित होता है. इसलिए इस रास्ते को हमेशा साफ़ रखें.