scorecardresearch

Vastu Mistakes: अगर आप करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान, नहीं तो बन सकते हैं कंगाल

Vastu Tips: हिंदू धर्म में दान का बड़ा महत्व बताया गया है. पर दान हमेशा सही मुहूर्त में करने चाहिएं. शाम के समय दूध, दही और नमक का दान आपको कंगाल बना सकता है. वास्तु के अनुसार, शाम के समय इन चीजों का दान करने से घर में आर्थिक तंगी आती है. इसलिए सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान करने की गलती न करें. 

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • गलती से भी न करें ये काम

  • आज से ही सुधार लें ये आदतें

Best Vastu Tips: लोगों में अच्छी और बुरी दोनों तरह की आदतें होती हैं. अच्छी आदतों का प्रभाव हमारे जीवन पर सकारात्मक रूप से पड़ता है, जबकि गलत आदतें कई बार हमारे नुकसान का कारण बनती हैं. वास्तुशास्त्र में भी ऐसी कई आदतों का उल्लेख है, जो हमारे जीवन में तरह-तरह की समस्याओं को जन्म देती हैं.

आज हम ऐसी कुछ गलत आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनके कारण विशेष रूप से धन की हानि होती है. इन आदतों को सुधारकर आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं. 

1. घर के प्रवेश द्वार पर न रखें डस्टबिन

अक्सर लोग कचरे के डस्टबिन को घर के बाहर या प्रवेश द्वार पर रखते हैं. वास्तु के अनुसार, ऐसा करना बहुत ही गलत है. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. इस एक गलती से धनी व्यक्ति भी निर्धन बन सकता है. इसलिए घर के प्रवेश द्वार को हमेशा साफ-सुथरा रखें. यहां कभी डस्टबिन रखने की भूल न करें. 

2. कभी भी बिस्तर पर न खाएं खाना

कई बार हम बिस्तर पर आराम से बैठकर खाना खाते हैं लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. वास्तु शास्त्र में यह आदत बहुत ही गलत बताई गई है. यह एक गलती इंसान को गरीब बना सकती है. इससे घर की सुख-समृद्धि चली जाती है. 

3. रात को रसाई में न छोडे़ं जूठे बर्तन

रात के समय रसोई में जूठे बर्तन छोड़ना बहुत ही अशुभ माना जाता है. अगर आप रात के जूठे बर्तन नहीं मांझते हैं तो उन्हें किचन में रखने की भूल ना करें. रात में सोने से पहले किचन को अच्छी तरह साफ करें नहीं तो घर में हमेशा वित्तीय संकट छाया रहेगा. 

4. शाम को न करें इन चीजों का दान 

हिंदू धर्म में दान का बड़ा महत्व बताया गया है. पर दान हमेशा सही मुहूर्त में करने चाहिएं. शाम के समय दूध, दही और नमक का दान आपको कंगाल बना सकता है. वास्तु के अनुसार, शाम के समय इन चीजों का दान करने से घर में आर्थिक तंगी आती है. इसलिए सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान करने की गलती न करें. 

5. हमेशा भरकर रखें पानी के बर्तन

किचन या बाथरूम में पानी के बर्तनों को खाली रखना अपशकुन समझा जाता है, खासकर कि रात के समय. बाथरूम में कम से कम एक बाल्टी पानी हमेशा भरकर रखें. यह न सिर्फ घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को कम करेगा, बल्कि इंसान को कंगाल भी नहीं होने देगा. 

(डिस्कलेमर: यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो किसी एक्सपर्ट से संपर्क कर सकते हैं.)