scorecardresearch

Vastu Tips For Horse Painting: घर की इस दिशा में न लगाएं भागते हुए घोड़ों की तस्वीर, आर्थिक और मानसिक परेशानियों का बनेगा कारण

वास्तु में भागते हुए सात घोड़े वाली तस्वीर को शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस तस्वीर को अगर वास्तु के अनुसार घर में या दफ्तर में लगाया जाए तो व्यक्ति के जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. लेकिन इस तस्वीर को लगाते समय वास्तु का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

Vastu Tips For 7 Horse Painting Vastu Tips For 7 Horse Painting
हाइलाइट्स
  • भागते हुए घोड़े की तस्वीर सफलता, प्रगति और ताकत का माना जाता है प्रतीक

  • युद्धस्थल में रथ खींचने वाली घोड़ों की तस्वीर न लगाएं

लोग अपने घरों में तरह-तरह की तस्वीरें लगाते हैं. कुछ अच्छा दिखने के लिए तो कुछ के पीछे विशेष कारण होता है. इन्हीं तस्वीरों में एक तस्वीर दौड़ते हुए 7 घोड़े की भी लोग अपने घरों में या दफ्तरों में लगाते हैं. इस तस्वीर को धन दौलत, सफलता, प्रगति और ताकत का प्रतीक माना जाता है. अधिकांश लोग इस बात का ध्यान नहीं रख पाते कि वास्तु के अनुसार इसे किस दिशा में लगाना शुभ रहेगा और किस दिशा में अशुभ. क्योंकि जाने अनजाने में अगर इसे गलत दिशा में लगा दिया गया तो इसका फल मिलना तो दूर कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है. लोग लगाते तो पॉजिटिव एनर्जी और धन दौलत को आकर्षित करने के लिए लेकिन उल्टा हानि कर बैठते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कैसे वास्तु के हिसाब से इसे कहां लगाना चाहिए और इसकी सही दिशा क्या होनी चाहिए.

वास्तु का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

वास्तु शास्त्र में घर से लेकर घर की हर एक वस्तु के बारे में विस्तार से बताया गया है. खासकर दिशा और जगह पर विशेष जोर दिया गया है. जैसे घर में किन सामानों को कहां और किस दिशा में रखना शुभ रहेगा. ठीक वैसे ही 7 घोड़ों की तस्वीर के बारे में भी बताया गया है. अगर आपके घरों या दफ्तरों में ये तस्वीर से लगी हुई है तो हम आपको दिशा के बारे में बताएंगे साथ ही अगर पहली बार इसे खरीदने जा रहे हैं तो क्या ध्यान रखना है उसको लेकर भी हम आपको बताएंगे. 

तस्वीर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

तस्वीर खरीदते समय यह ध्यान रखें कि तस्वीर में घोड़े लगाम से बंधे न हों. यानी युद्धस्थल में रथ खींचने वाली घोड़ों की तस्वीर न लगाएं. यह घर में क्लेश को बढ़ावा दे सकता है. इससे मानसिक परेशानियां बढ़ सकती है. इसके साथ यह ध्यान रखें कि तस्वीर में सात के सात घोड़े क्लियर रूप से एक ही दिशा में भाग रहे हो. कोशिश करें कि ऐसी तस्वीर खरीदें जिसमें सब घोड़े सफेद रंग के हो. अलग अलग रंग के घोड़ों की तस्वीर न खरीदें. इसके अलावा ऐसी तस्वीर न खरीदें जिसमें घोड़े एक ही जगह रुके हुए हों.

इस दिशा में और इस जगह लगाएं

अगर घर में लगाना है तो कोशिश करें कि घर का जो बैठक स्थल है यानी जहां लोग आकर सबसे पहले रुकते हैं वहां इस तस्वीर को लगाएं. अगर दफ्तर या व्यापार स्थल पर लगाना चाहते हैं तो केबिन के अंदर लगाएं. बस ये ध्यान रखें कि घोड़ें अंदर की तरफ आते हुए नजर आए. अगर बात दिशा की करें तो पूर्व दिशा इसके लिए शुभ माना गया है. तो घर या दफ्तर में इस तस्वीर को पूर्व दिशा वाली दीवार पर लगाएं. अगर पूर्व दिशा में जगह नहीं है तो दक्षिण दिशा में भी लगा सकते हैं. अगर वास्तु के अनुसार आप भागते हुए घोड़े की तस्वीर लगाते हैं तो इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होकर पॉजिटिव एनर्जी आती है और घर में सुख समृद्धि और मां लक्ष्मी का वास होता है. व्यक्ति के जीवन में तरक्की होती है.