scorecardresearch

Vastu Tips For Kitchen And Bathroom: घर में इस दिशा में ही बनवाएं किचन और टॉयलेट, नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Vastu Tips For Kitchen And Bathroom: वास्तु शास्त्र में दिशाओं को काफी महत्व दिया गया है. लोग अक्सर इन बातों को इग्नोर कर देते हैं जिसका बूरा असर उनकी जिंदगी पर पड़ता है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • किचन और टॉयलेट बनवाते समय रखें वास्तु का ध्यान

  • किचन को मां अन्नपूर्णा का माना गया है स्थान

कहते हैं कि घर बार-बार नहीं बनता. लोग इसके लिए हर छोटी चीजों को ध्यान में रखते हुए इंजीनियर से नक्शा बनवाते हैं. अपनी क्षमता के अनुसार घर को बनाने और सजाने में लाखों करोड़ों खर्च कर देते हैं. लेकिन अधिकांश लोग घर को बनवाते समय वास्तु का ध्यान नहीं रख पाते. और उसका असर ये होता है कि गलत दिशा में बनवाए गए अलग-अलग कमरों की वजह से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. और इस वजह से मानिसक, आर्थिक समेत कई तरह की परेशानियों से हमेशा गुजरना पड़ता है. इसलिए जब भी घर बनवाएं तो खासकर किचन और टॉयलेट के दिशा का ध्यान जरूर रखें. किचन को वास्तु शास्त्र में महत्वपूर्ण हिस्सा माना गया है और मां अन्नपूर्णा का स्थान कहा गया है. तो चलिए बताते हैं कि किचन और टॉयलेट को किस दिशा में बनवाना चाहिए ताकि घर के सदस्यों की तरक्की का रास्ता तो खुले ही साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत हो और नेगेटिव एनर्जी दूर होकर घर में पॉजिटिव एनर्जी का वास हो. 

इस दिशा में बिल्कुल भी न बनवाएं टॉयलेट और किचन

ईशान कोण को पवित्र दिशा माना गया है. कहा गया है कि इस दिशा में वही काम किए जाने चाहिए जो सात्विक गुण वाले हों. बता दें कि इस दिशा में भगवान का वास होता है और घर का मंदिर बनाना चाहिए. इस दिशा में भूलकर भी किचन और टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए. ऐसा होने से घर में पैसे की बरक्कत नहीं होती. आया धन भी चला जाता है. यानी कि आर्थिक परेशानी हमेशा बनी रहती है. इसके अलावा घर में महिलाओं की तबियत पर असर पड़ता है और हमेशा वो बीमार रहने लगती हैं. घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव होने की संभावना भी बनी रहती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ईशान कोण के स्वामी भगवान शिव हैं. इसके साथ आपको बता दें कि ईशान कोण में किचन और टॉयलेट बनवाना वर्जित तो है ही इसके साथ बेडरूम बनवाना या इस दिशा में कचरा या गंदगी जमा करना भी अनेक तरह की समस्याओं को आमंत्रण देना है. 

vastu tips for plants: घर के मेन गेट पर इन पौधों को लगाने से होगी बरकत, धन दौलत की नहीं रहेगी कमी
 

इस दिशा को माना गया है शुभ

किचन और टॉयलेट को पश्चिम दिशा में बनाना शुभ माना गया है. लेकिन यह ध्यान रखें कि दोनों आसपास न बनवाएं. अगर इस दिशा में जगह नहीं हो तो अग्नि कोण, उत्तर पश्चिम और पूर्व मध्य दिशा में भी किचन बनवा सकते हैं. यह भी ध्यान रखें कि किचन में हर एक सामान व्यवस्थित रूप से रखें. बता दें कि वास्तु में दिशाओं को काफी महत्व दिया गया है और कहा गया है कि अगर वास्तु के अनुसार घर बनावाया जाए और घर में सामान रखा जाए तो घर में सुख समृद्धि आती है और आर्थिक मानसिक समेत सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है.