scorecardresearch

vastu tips for plants: घर के मेन गेट पर इन पौधों को लगाने से होगी बरकत, धन दौलत की नहीं रहेगी कमी

पेड़-पौधे लगाने को हिन्दू धर्म में पुण्य का काम कहा गया है. लोग पेड़-पौधे पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए तो लगाते ही हैं साथ ही घर के आसपास सुंदरता बनी रही इसलिए भी लगाते है. लेकिन आज हम आपको वास्तु के अनुसार बताने वाले हैं कि घर के मेन गेट के सामने कौन सा पौधा लगाना शुभ रहेगा.

Lucky Plants for Home Lucky Plants for Home
हाइलाइट्स
  • वास्तु को ध्यान में रखकर लगाएं पेड़-पौधे

लोग अपने घरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए तरह-तरह के पेड़-पौधे लगाते हैं. चाहे घर के भीतर हो या घर के बाहर हो. पेड़-पौधे न सिर्फ सुंदरता बढ़ाते हैं बल्कि पर्यावरण के लिए लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं. इससे शुद्ध हवा तो मिलता ही है साथ ही साथ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पेड़-पौधे लगाने से दोषों से भी छुटकारा मिलता है. हिन्दू धर्म ग्रंथों में इसे पुण्य का काम माना गया है. वास्तु शास्त्र में भी पेड़-पौधे के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया है. वास्तु के अनुसार कुछ पौधे ऐसे हैं जिसको घर के मेन गेट के सामने लगाया जाए तो धन की स्थिति मजबूत होती है वहीँ कुछ ऐसे पौधे हैं जो लोग जाने अनजाने में सिर्फ सुंदरता बढ़ाने के लिए लगा लेते हैं जिससे वास्तु दोष तो लगता ही है साथ ही नेगेटिव एनर्जी भी घर की तरफ आकर्षित होता है. ऐसे में हम आपको वास्तु के हिसाब से उन पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको लगाना सही रहेगा.

तुलसी

तुलसी पौधे को हिन्दू धर्म में काफी मान्यता दी गई है. बिना तुलसी पत्ते के पूजा पाठ तक संपन्न नहीं होता. तुलसी धार्मिक वजहों से जितना महत्वपूर्ण है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही गुणकारी है. वास्तु में तुलसी के पौधे को पॉजिटिव एनर्जी का सोर्स माना गया है और कहा गया है कि घर के मेन गेट पर अगर तुलसी के पौधे को लगाया जाए तो घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है. तुलसी को हमेशा पूर्व दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा में ही लगाएं और संभव हो तो रोज शाम को तुलसी के पौधे के नीचे दीपक जलाएं.

घर में दीपक जलाते हैं तो रखें इन जरूरी बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है आर्थिक नुकसान

 

शमी 


शमी को काफी शुभ माना गया है. कहा गया है कि इस पौधे को घर के मेन गेट की बाईं तरफ लगाने से शनि ग्रह तो मजबूत होता ही है साथ ही व्यक्ति की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है. अगर व्यक्ति शमी की विधिवत पूजा अर्चना करता है तो फल जल्दी मिलता है.

मनी प्लांट 

मनी प्लांट को लोग घर के अंदर भी लगाते हैं और बाहर भी. मनी प्लांट को वास्तु में सुख समृद्धि का प्रतीक माना गया है. न सिर्फ यह देखने में खूबसूरत होता है बल्कि वास्तु के हिसाब से धन दौलत बढ़ाने में भी कारगर है. इसे हमेशा मेन गेट के दाएं और ही लगाएं

घर में तुलसी का है पौधा तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है धन की हानि

पाम ट्री 

पाम ट्री को लोग घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी लगाते हैं. लेकिन अगर इसे मेन गेट के सामने लगाया जाए तो इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होकर पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है.