scorecardresearch

Vastu Tips For Money: क्या आप पर नहीं हो रही लक्ष्मी की कृपा, अपनाएं ये वास्तु टिप्स होगी धन की वर्षा

Best Vastu Tips To Attract Money: अगर आपने अपने घर में तिजोरी रखी है तो वास्तु के अनुसार उसे दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा में रखें. इसके अलावा अगर आपके बेडरूम में लॉकर  हो तो उसके लिए वास्तु नियमों के अनुसार ये सलाह दी जाती है कि जब तिजोरी खोली जाए, तो उसका मुख उत्तर की ओर होना चाहिए.

मां लक्ष्मी मां लक्ष्मी
हाइलाइट्स
  • घर के दरवाजे खिड़कियां हमेशा साफ रखें

  • तिजोरी को सही दिशा में रखें

Vastu Tips For Money: जिंदगी में हर किसी को पैसों की चाह होती है. हर कोई चाहता है कि लक्ष्मी मां की कृपा उस पर बनी रहे. कई बार लोगों को ये भी शिकायत होती है, कि बहुत पैसे कमाने के बाद भी उनके पैसे बचते नहीं हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर में कुछ ऐसे वास्तु दोष होते हैं, जिनकी पर ध्यान न देने की वजह से अक्सर ही लोगों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यहां तक की उनका इकट्ठा किया हुआ धन भी पानी की तरह बह जाता है. तो चलिए आपको पैसे बचाने वाले कुछ वास्तु टिप्स (Vastu Tips) के बारे में बताते हैं

घर के दरवाजे खिड़कियां हमेशा साफ रखें
वास्तु के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में धन का भंडार बना रहे तो अपने घर के मेन गेट या खिड़की दरवाजों को हमेशा साफ रखें. ऐसा करने से हमेशा घर में पॉजिटिविटी बनी रहती है. वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार अक्सर घर में आर्थिक परेशानियां लेकर आता है.

घर के आसपास पेड़-पौधे जरूर लगाएं
अगर आपके घर में बगीचा है तो उसमें मनी प्लांट जरूर लगाएं. ऐसा करने से आपके घर में खुशहाली बनी रहेगी. अगर आपके घर में बगीचे की जगह नहीं है तो घर के उत्तरी भाग में कोई बगीचे के साथ एक पेंटिंग लगाएं, ऐसा करने से आपके करियर में सुधार होगा और अतिरिक्त आय में योगदान होगा.

तिजोरी को सही दिशा में रखें
अगर आपने अपने घर में तिजोरी रखी है तो वास्तु के अनुसार उसे दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा में रखें. इसके अलावा अगर आपके बेडरूम में लॉकर  हो तो उसके लिए वास्तु नियमों के अनुसार ये सलाह दी जाती है कि जब तिजोरी खोली जाए, तो उसका मुख उत्तर की ओर होना चाहिए. तिजोरी के सामने आईना लगाने से भी मदद मिलती है, क्योंकि जब आप तिजोरी खोलेंगे तो आपका सारा धन प्रतिबिंबित होगा. 

घर में जल निकायों का रखें ध्यान
आपके घर का जल निरकाय आपके वित्त को प्रभावित कर सकता है. वास्तु के अनुसार स्विमिंग पूल और तालाबों सहित जल निकायों के लिए उत्तर, उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा सबसे अच्छी रहती है. अगर आपके पास वाटर फाउन्टेन है, तो ध्यान रखें कि पानी उत्तर से पूर्व की ओर चलता है. घर में अगर पानी की अन्डरग्राउन्ड टंकी  लगानी है तो कोशिश करें उसे उत्तर, पूर्व या उत्तर पूर्व में बनवाएं. अगर टैंक जमीनी स्तर के ऊपर है तो घर के दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम भाग में रखा जा सकता है. 

घर को खुला और व्यवस्थित रखें
अपने घर को हमेशा साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखना चाहिए. खासकर उत्तर दिशा में, क्योंकि वह धन से जुड़ा होता है. घर के इस हिस्से में कोई भारी फर्नीचर या उपकरण न रखें और इस हिस्से में सीढ़ियां लगाने से बचें क्योंकि इससे धन का नुकसान हो सकता है.