scorecardresearch

Vastu Tips For Refrigerator: इस दिशा में भूलकर भी न रखें फ्रीज, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

Vastu Tips For Refrigerator: फ्रिज को घर और किचन का महत्वपूर्ण सामान माना गया है. लगभग हर घर में इसका इस्तेमाल होता है. लेकिन आमतौर पर लोग फ्रिज को रखते वक्त वास्तु के हिसाब से जगह और दिशा का ध्यान नहीं रख पाते. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्रिज को रखने की सही दिशा क्या है.

Refrigerator/Fred Kleber/unsplash Refrigerator/Fred Kleber/unsplash
हाइलाइट्स
  • दीवारों से हटा कर रखें फ्रिज

  • फ्रिज को रखते वक्त दिशा का रखें ध्यान

फ्रिज हर घर की जरूरत है. खासकर गर्मी के दिनों में इसका इस्तेमाल और बढ़ जाता है. चाहे पानी ठंडा करने के लिए हो या बचा हुआ खाना स्टोर करने के लिए हो. शहर के लगभग हर घर में फ्रिज का इस्तेमाल हो रहा है. शहर तो शहर अब तो गांवों में भी इसके जरूरतों को देखते हुए लोग खरीद रहे हैं. लेकिन फ्रिज खरीदने के बाद सबसे बेसिक बातों का अधिकांश लोग ध्यान नहीं रख पाते. हम बात कर रहे हैं वास्तु के हिसाब से फ्रिज को सही जगह और सही दिशा में रखने की. अगर फ्रिज को रखते वक्त दिशा और जगह का ध्यान नहीं रखा जाता तो यह वास्तु दोष का कारण बन जाता है. जिससे घर में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती है. घर के सदस्य मानसिक रूप से परेशान रहने लगते हैं. अचानक तनाव महसूस करने लगते हैं. इसके अलावा इससे आर्थिक नुकसान भी होने की संभावना बनी रहती है. तो चलिए आपको वास्तु के हिसाब से फ्रिज रखने की दिशा के बारे में बताते हैं. 

दीवार से हटाकर रखें 

वास्तु शास्त्र में सिर्फ फ्रिज ही नहीं बल्कि घर के हर सामान को कहां और किस दिशा में रखना चाहिए, इसको लेकर विस्तार से बताया गया है. अगर आपके घर में फ्रिज है या आप नया खरीदने का मन बना रहे हैं तो वास्तु का ध्यान जरूर रखें. फ्रिज को दीवारों से हटा कर रखें. और उसकी दुरी कम से कम एक फीट होनी चाहिए. ऐसा फ्रिज की कंपनी तो कहती ही है, साथ ही वास्तु शास्त्र भी कहता है. वास्तु में कहा गया है कि अगर ऐसा किया जाए तो आर्थिक नुकसान से बचा जा सकता है. इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि फ्रिज के ऊपर कुछ ऐसा न रख दें जो नेगेटिव  एनर्जी का कारण बने. कई लोगों की आदत होती है कि चलते फिरते फ्रिज पर कुछ भी रख देते हैं. ऐसा न करें.

Vastu Tips: फ्रिज के ऊपर कभी भी ना रखें ये चीजें...काम में आती हैं रुकावटें
 

इस दिशा में रखें 

अगर घर में सुख समृद्धि और शांति चाहते हैं तो वास्तु के हिसाब से फ्रिज को पश्चिम दिशा में रखें. इसके अलावा दक्षिण पश्चिम दिशा भी शुभ माना जाता है. ऐसा माना गया है कि वास्तु के अनुसार दिशाओं का ख्याल रखा गया तो न सिर्फ पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है बल्कि मानसिक और आर्थिक परेशानियों से छुटकारा भी मिलता है.

इस दिशा में भूलकर भी न रखें 

वास्तु के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा में फ्रिज को भूलकर भी न रखा जाए. ऐसा करना धन की देवी मॉं लक्ष्मी को नाराज करना है. इससे आता धन रुक सकता है. कहा गया है कि ऐसा करना बीमारियों को आमंत्रण देना है. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी दरवाजे के सामने फ्रिज को न रखें. यह पॉजिटिव एनर्जी को रोकने का कारण बन सकता है. फ्रिज को हमेशा साफ रखें, न सिर्फ इसलिए कि दुर्गन्ध और बैक्ट्रिया पनप सकता है बल्कि वास्तु के अनुसार भी. बता दें कि गंदगी हमेशा नेगेटिव एनर्जी को अपनी तरफ आकर्षित करता है.