scorecardresearch

घर की इस दिशा मे घड़ी लगाने से चमकेगा आपका भविष्य...बनी रहेगी खुशहाली

एक शांत कमरे में घड़ी की टिक टिक की आवाज सुनना एक अलग ही सुकून देता है. समय कितनी जल्दी बीत जाता है, इसकी भी यह लगातार याद दिलाता रहता है. आज दीवार घड़ियां भले ही उतनी महत्वपूर्ण न हों, जितनी स्मार्टफोन के आने से पहले थीं. लेकिन आज भी अधिकांश घरों में घड़ियों को सजावटी सामान के तौर पर प्रयोग किया जाता है. एक तरफ जहां डिजाइनर दीवार घड़ियां आपके घर की शोभा बढ़ाती हैं. वहीं दूसरी ओर वास्तु के सिद्धांतों का पालन कर इन्हें सही दिशा में लगाना उससे भी आवश्यक है.

Representative Image (Source- Unsplash) Representative Image (Source- Unsplash)
हाइलाइट्स
  • नहीं लगानी चाहिए बंद घड़ियां

  • दक्षिण दिशा में न लगाएं घड़ी

एक शांत कमरे में घड़ी की टिक टिक की आवाज सुनना एक अलग ही सुकून देता है. समय कितनी जल्दी बीत जाता है, इसकी भी यह लगातार याद दिलाता रहता है. आज दीवार घड़ियां  भले ही उतनी महत्वपूर्ण न हों, जितनी स्मार्टफोन के आने से पहले थीं. लेकिन आज भी अधिकांश घरों में घड़ियों को सजावटी सामान के तौर पर प्रयोग किया जाता है.

एक तरफ जहां डिजाइनर दीवार घड़ियां आपके घर की शोभा बढ़ाती हैं. वहीं दूसरी ओर वास्तु के सिद्धांतों का पालन कर इन्हें सही दिशा में लगाना उससे भी आवश्यक है.  इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा और शांति बनी रहती है. घर में अगर घड़ी गलत दिशा में लगी होती है तो इससे शारीरिक, मानसिक और आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है. आइए जानते हैं घर पर घड़ी लगाने की सही दिशा और इसके फायदे.

नहीं लगानी चाहिए बंद घड़ियां
अगर आपके घर में कोई ऐसी घड़ी है जो चलती नहीं है तो आपको इस तरह की घड़ी को तुरंत घर से हटा देना चाहिए. इसके अलावा अगर किसी घड़ी का कांच टूट गया है या वो रुक रुक कर चल रही है तो उसे भी घर में नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.

दक्षिण दिशा में न लगाएं घड़ी
अगर आपके घर में घड़ी दक्षिण दिशा में लगी है तो इसको अभी उतार दें क्योंकि आपके परिवार के लिए यह सही नहीं है. ये ठहराव की दिशा है और इसके कारण आपके घर के मुख्य सदस्य की सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

शुभ होती है ये घड़ी
आपको बता दें कि वास्तु के हिसाब से घड़ियां भी अलग होती हैं. वास्तु में ये माना गया है कि अगर आपके घर में पेण्डुलम वाली घड़ी है तो ये आपके लिए अच्छी होती है. इससे लोगों की तरक्की होती है और आपको इसे पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए.

लिविंग रूम में लगाएं ये घड़ी
एक घर का लिविंग रूम वह होता है जहां एक परिवार ज्यादातर समय एक साथ बिताता है. वास्तु के अनुसार एक्सेसरीज को सही दिशा में रखना चाहिए, जिससे उनमें पॉजिटिव एनर्जी आए. लिविंग रूम में दीवार घड़ी के लिए आदर्श स्थान उत्तर दिशा है. अगर उत्तर दिशा में घड़ी के लिए जगह नहीं है तो आप विकल्प के रूप में पूर्व, उत्तर-पूर्व और पश्चिम दिशा पर भी विचार कर सकते हैं.

कौन सी घड़ी होती है लकी
घड़ियों का आकार फेंगशुई में काफी मायने रखता है इसलिए जब भी आप घड़ी खरीदें तो ध्यान रखें कि आपकी घड़ी फेंगशुई के अनुसार आपके लिए लकी हैं. फेंगशुई के अनुसार, अंडाकार, गोल, अष्टभुजाकार और आयताकार घड़ियां घर के लिए शुभ होती हैं.