scorecardresearch

10 Years of Jan Dhan Yojana: जन धन योजना के लिए कैसे खुलवा सकते हैं अकाउंट, क्या है योग्यता और कौन से लगेंगे डॉक्यूमेंट्स

प्रधानमंत्री जन धन योजना के 10 साल पूरे हो गए हैं. इसके तहत आम जनता को बैंकों से जोड़ने का काम किया जाता है. जन धन खाता खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है.

Benefits of Jan Dhan Account Benefits of Jan Dhan Account
हाइलाइट्स
  • कैसे खुलवा सकते हैं जन धन खाता

  • जन धन खाते की लिमिट क्या है

प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) ने आज 10 साल पूरे (10 Years of Jan Dhan Yojana) कर लिए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए जन धन योजना के लाभार्थियों को बधाई देने के लिए लाभार्थियों को बधाई दी है. वित्त मंत्री ने PMJDY को सफल बताते हुए कहा कि इसकी शुरुआत के बाद मार्च 2015 में प्रति खाते में औसत बैलेंस 1,065 रुपये था, जो अब बढ़कर 4,352 रुपये हो गया है. पीएमजेडीवाई के तहत अब तक 36.06 करोड़ से अधिक रुपे डेबिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं.

जन धन योजना के 10 साल पूरे
पीएम ने लिखा- आज देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है-#10YearsOfJanDhan. इस अवसर पर मैं सभी लाभार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं. इस योजना को सफल बनाने के लिए दिन-रात एक करने वाले सभी लोगों को भी बहुत-बहुत बधाई. जन धन योजना करोड़ों देशवासियों, विशेषकर हमारे गरीब भाई-बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और उन्हें सम्मान के साथ जीवन जीने का अवसर देने में सफल रही है.

क्या है जन धन योजना
PMJDY स्कीम सरकार की वित्तीय समावेशन योजना है. इसके तहत आम जनता को बैंकों से जोड़ने का काम किया जाता है. जन धन योजना का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 अगस्त में की थी. उसी साल 28 अगस्त को इसे शुरू किया गया था. साल 2018 में सरकार ने PMJDY 2.0 की शुरुआत की थी.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे खुलवा सकते हैं जन धन खाता
किसी भी बैंक शाखा में जाकर आप अपना जन धन अकाउंट खुलवा सकते हैं. पीएमजेडीवाई खातों को जीरो बैलेंस के साथ खोला जाता है. यानी आपको बैलेंस रखने की टेंशन भी नहीं रहती. अगर आप बैलेंस रखते हैं तो जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है. 

किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ती है जरूरत
जन धन खाता खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. अगर आधार है तो कोई दूसरा दस्तावेज आवश्यक नहीं है. अगर आधार कार्ड नहीं है तो मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट तथा नरेगा कार्ड के तहत भी आप खाता खुलवा सकते हैं.

अब तक जन धन में कितने खाते खुले
PMJDY के तहत 53.13 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के खाते खोले गए हैं.  इन 53 करोड़ खातों में से 29.56 करोड़ जन-धन खाताधारक महिलाएं हैं और 35.37 करोड़ जन धन खाते ग्रामीण और सेमी अर्बन एरिया में हैं. PMJDY खाते के तहत जमा राशि 2,31,236 करोड़ है. इस योजना से महिलाएं वित्तीय रूप से मजबूत हुई हैं.

कौन सी सुविधाएं मिलती हैं
जीरो-बैलेंस वाले PMJDY बैंक खाते में जमा राशि पर ब्याज, 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर, मुफ्त रुपे डेबिट कार्ड, और 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है.

जन धन खाते के क्रेडिट की सालाना लिमिट 1 लाख रुपये है. मनी विड्रॉल या ट्रांसफर की सीमा 10 हजार रुपये और बैलेंस लिमिट 50 हजार रुपये है.