scorecardresearch

1st February Rules Change: एक फरवरी से क्या कुछ बदल जाएगा, जानिए

1st February Rules Change: 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश होगा लेकिन इसके अलावा भी कई बड़े बदलाव इस दिन से हो सकते हैं.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • बदल सकती हैं एलपीजी की कीमतें

  • नोएडा में लागू होगी स्क्रैप पॉलिसी 

1 फरवरी 2023 से बहुत से अहम बदलाव होने वाले हैं. 1 फरवरी को केंद्र सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अपना आखिरी पूर्ण बजट भी पेश करेगी. हालांकि, बजट की घोषणाएं अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 से लागू होंगी, जो एक अप्रैल से शुरू होगा. लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं. 

लेकिन उससे पहले फरवरी कई बदलाव लेकर आ रही है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. 

क्रेडिट कार्ड यूजर्स रखें ध्यान
अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि 1 फरवरी 2023 से क्रेडिट कार्ड से बिल चुकाना महंगा होने वाला है. दरअसल, कंपनी ने घोषणा की है कि वह क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किराए के भुगतान पर 1 प्रतिशत शुल्क लेगी. यह नियम 1 फरवरी 2023 से प्रभावी होगा.

बदल सकती हैं एलपीजी की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा होती है. इसके बाद ही गैस सिलिंड की कीमतें बढ़ती या घटती हैं. उम्मीद है कि गैस सिलिंडर की कीमतों में ज्यादा कोई बदलाव नहीं होगा. 

बढ़ेंगी गाड़ियों की कीमतें
व्हीकल मैन्यूफैक्चरिंग में देश की बड़ी कंपनियों में से एक Tata Motors ने यात्री वाहनों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. बढ़ी हुई कीमतें 1 फरवरी, 2023 से प्रभावी होंगी. कंपनी के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल इंजन वाले यात्री वाहनों की कीमतों में औसतन मॉडल और वेरिएंट के आधार पर 1.2 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. 

नोएडा में लागू होगी स्क्रैप पॉलिसी 
स्क्रैपी पॉलिसी के तहत परिवहन विभाग ने अब गौतमबुद्ध नगर में भी सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है. अब 1 फरवरी 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहन जब्त और कबाड़ हो जाएंगे. इससे पहले एनजीटी के आदेश पर परिवहन विभाग ने भारी मात्रा में पेट्रोल और डीजल वाहनों के पंजीकरण को रद्द कर दिया था. अब इन वाहनों को पकड़कर जब्त किया जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से जारी स्क्रैप पॉलिसी में लोगों द्वारा कोई दिलचस्पी नहीं दिखाए जाने के बाद परिवहन विभाग ने सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है.

इंडिगो की नई फ्लाइट
इंडिगो, 01 फरवरी, 2023 से दिल्ली-इस्तांबुल मार्ग पर बोइंग 777 विमान का संचालन करेगी, ताकि भारत से आने-जाने की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके.

पेश होगा आम बजट 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को वित्त वर्ष 2023-24 का बजट (Budget 2023) पेश करने जा रही हैं. पूरा देश इसे बड़ी उम्मीदों से देख रहा है. बजट में आम आदमी को राहत देने वाले फैसलों की उम्मीद की जा रही है. बजट पेश होने के बाद आम आदमी के लिए बहुत से बदलावो की शुरुआत हो जाएगी.