scorecardresearch

1 जनवरी से इस बैंक के बदल जाएंगे नियम...10 हजार रुपये से ज्यादा पैसे जमा करने पर देना होगा चार्ज

नियम बदलने के चलते एक बैंक ने अपने ग्रहकों के लिए कैश निकालने और पैसा जमा करवाने के लिए लिमिट तय कर दी है. मतलब की अब एक जनवरी से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अकाउंट होल्डरों से एक लिमिट खत्म होने के बाद कैश जमा करने और निकालने के लिए चार्ज वसूला जाएगा. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग और करंट अकाउंट में ग्राहक बिना चार्ज के महीने में 10,000 रुपये ही जमा कर पाएंगे.

Indian Currency Indian Currency
हाइलाइट्स
  • जमा करने और निकालने पर अलग-अलग चार्ज

  • 1 जनवरी से लागू होंगे नए नियम

नया साल आने वाला है और इस दौरान कई चीजों के नियम और शर्तें बदल जाती हैं. नियम बदलने के चलते एक बैंक ने अपने ग्रहकों के लिए कैश निकालने और पैसा जमा करवाने के लिए लिमिट तय कर दी है. मतलब की अब एक जनवरी से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के अकाउंट होल्डरों से एक लिमिट खत्म होने के बाद कैश जमा करने और निकालने के लिए चार्ज वसूला जाएगा. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग और करंट अकाउंट में ग्राहक बिना चार्ज के महीने में 10,000 रुपये जमा कर पाएंगे, लेकिन इससे ज्यादा पैसे जमा करने या निकालने के लिए ग्राहकों को एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा.

क्या हैं बेसिक सेविंग अकाउंट के नियम?
इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को तीन तरह के सेविंग अकाउंट देता है, जोकि बेसिक सेविंग्स अकाउंट, सेविंग्स अकाउंट और करेंट अकाउंट हैं. इनमें से तीनों पर ग्रहकों को कुछ फीचर्स एक जैसे दिए गए हैं, जबकि कुछ में बदलाव किया गया है. बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार कैश निकालना फ्री है. लेकिन इसके बाद हर निकासी पर  ग्रहकों को 0.50% चार्ज देना होगा जो कम से कम 25 रुपये होगा. हालांकि बेसिक सेविंग्स अकाउंट में पैसा जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.

जमा करने और निकालने पर अलग-अलग चार्ज
हालांकि बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा सेविंग और करंट अकाउंट में ट्रांजेक्शन जैसा कोई प्रावधान नहीं है. इस पर महीने में 10,000 रुपये जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा, लेकिन अगर इस लिमिट से ज्यादा पैसे जमा करते हैं तो आपको कम से कम 25 रुपये का चार्ज देना होगा. बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट से हर महीने 25,000 रुपये निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. हालांकि फ्री लिमिट के बाद हर बार पैसे निकालने पर कम से कम 25 रुपये चार्ज देना होगा.

1 जनवरी से लागू होंगे नए नियम
जानकारी के अनुसार नए चार्ज के नियम आने वाली 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएंगे. इनके ऊपर जीएसटी/सेस बैंकिंग के अन्य नियमों के मुताबिक लगाए जाएंगे. इससे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 1 अगस्त 2021 से डोरस्टेप बैंकिंग चार्ज की नई दरों को लागू किया था. इसके लिए प्रति कस्टमर 20 रुपये का चार्ज तय किया गया था.

ब्याज दरों को भी किया गया था संशोधित
1 जुलाई, 2021 से बचत खातों पर ब्याज दर को संशोधित किया गया जो खाते की शेष राशि पर निर्भर करती है. 1 लाख रुपये तक के खाते की शेष राशि को संशोधित कर 2.5 प्रतिशत प्रति वर्ष कर दिया गया, जबकि 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक की शेष राशि में कोई बदलाव नहीं हुआ है. खाताधारकों को प्रति वर्ष 2.75 प्रतिशत की कमाई जारी रहेगी. खाताधारकों के लिए पेआउट की फ्रीक्वेंसी त्रैमासिक रखी गई है.

QR कोर्ड है सबसे यूनीक फीचर
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सेविंग्स अकाउंट का एक सबसे यूनीक फीचर QR कोर्ड है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि किसी भी बैंकिंग प्रोसेस के लिए जाने से पहले ग्राहक को खाता संख्या या कोई पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि- क्यूआर कार्ड की मदद से खाताधारक के बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके प्रमाणीकरण किया जा सकता है. आईपीपीबी खाते के माध्यम से एनईएफटी (NEFT), आईएमपीएस(IMPS),आरटीजीएस(RTGS)के फंड ट्रांसफर मोड का भी लाभ उठाया जा सकता है.