scorecardresearch

1 दिन में 5 बैंकों ने बढ़ाए FD रेट्स, ग्राहकों को बैंक में जमा रकम पर मिलेगा मोटा ब्याज!

अबकी बार ग्राहकों को अपनी जमा रकम पर मोटा ब्याज मिलने वाला है. 5 बैंकों ने एफडी के रेट बढ़ा दिए हैं. इससे पहले बैंकों ने रेपो रेट में बढ़ोतरी के असर से कर्ज महंगा कर दिया था.

हाइलाइट्स
  • 5 बैंकों ने बढ़ाया रेपो रेट

  • मिलेगा अच्छा ब्याज

अगर बैंक में जमा रकम पर मिल रहे कम ब्याज से आप परेशान हैं तो अब ये चिंता दूर होने वाली है. अभी तक बैंकों ने रेपो रेट में बढ़ोतरी के असर से कर्ज महंगा किया था. डिपॉजिट का इंटरेस्ट रेट कर्ज के रेट के मुकाबले केवल आधा बढ़ा था. लेकिन अब बढ़ती डिमांड, त्योहारों में खपत में हो रहे इजाफे ने बैंकिंग सिस्टम में नकदी की किल्लत बढ़ा दी है. ऐसे में बैंकों को पैसा चाहिए और इसके लिए डिपॉजिट से सस्ता और बेहतर विकल्प दूसरा नहीं है. इसी वजह से अब एक के बाद एक 5 बैंकों ने एक ही दिन में एफडी के रेट बढ़ा दिए हैं.

किन बैंकों ने बढ़ाए FD रेट?
मई से सितंबर तक RBI ने रेपो रेट को लगातार 4 बार में 1.9 फीसदी बढ़ाकर 4 परसेंट से 5.9 प्रतिशत कर दिया. इसके बाद बैंकों पर कर्ज के साथ ही डिपॉजिट रेट बढ़ाने का भी दबाव है. इस कड़ी में बुधवार (12 अक्टूबर) को HDFC बैंक, AU स्मॉल फाइनेंस बैंक, यस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, धनलक्ष्मी बैंक ने एफडी रेट में बढ़ोतरी का एलान कर दिया. इसके साथ ही IDBI बैंक ने भी ब्याज दरों में मामूली इजाफा किया है.

किस बैंक ने कितना बढ़ाया डिपॉजिट रेट?
HDFC बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं. नई दरें 11 अक्टूबर 2022 से लागू हो गई हैं. अब HDFC बैंक के जमाकर्ताओं को एफडी पर 0.75% तक ज्यादा ब्याज मिलेगा. 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर अब ग्राहकों को 3% से 6% तक ब्याज मिलेगा. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई ब्याज दरें 3.50% से 6.75% तक हैं. यस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों को अधिकतम 6.75% कर दिया है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए जमा दर 7.50% कर दी गई है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र-धनलक्ष्मी बैंक ने बढ़ाई ब्याज दर
बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज दरों को 0.85% तक बढ़ा दिया है और नई ब्याज दरें 10 अक्टूबर 2022 से लागू कर दी गई हैं. 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र अब 2.75% से 5.50% तक की ब्याज दर दे रहा है. वहीं निजी क्षेत्र के धनलक्ष्मी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की 555 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दरों को 0.40% तक बढ़ा दिया है. धनलक्ष्मी बैंक अब 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.25% से 6.10% तक की ब्याज ऑफर कर रहा है.

IDBI ने 2 खास FD योजनाओं की मियाद बढ़ाई

प्राइवेट सेक्टर के IDBI बैंक ने अपनी दो विशेष एफडी स्कीम्स, IDBI नमन वरिष्ठ नागरिक जमा और अमृत महोत्सव एफडी योजना की अवधि 31 अक्टूबर, 2022 से बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2022 कर दी है. इसके अलावा बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर इंटरेस्ट रेट को 0.10% बढ़ा दिया है. एफडी की नई ब्याज दरें 11 अक्टूबर, 2022 से अमल में आ गई हैं. एक साल की एफडी का ब्याज 5.60% से बढ़कर 5.70% हो गया है.

बाकी बैंक भी बढ़ा सकते हैं ब्याज दर
बीते 5 महीनों से जमा की ब्याज दरें बढ़ाने में बैंकों द्वारा कंजूसी की जा रही थी. लेकिन इस बार के फेस्टिव सीजन में डिमांड बढ़ने से नकदी की किल्लत होने लगी है. इसके साथ ही कर्ज की बढ़ती डिमांड, त्योहारों में खपत में इजाफे और RBI की डॉलर बिक्री से भी नकदी में कमी के हालात बने हैं. सितंबर में 3 साल में पहली बार डेफिसिट में जाने के बाद इस महीने 10 अक्टूबर को सिस्टम में नकदी फिर से घटी थी. इसके बाद बैंकों के ऊपर जमा ब्याज दरों को बढ़ाने का दबाव बना हुआ है. ब्याज दरों को बढ़ाकर ही वो ज्यादा डिपॉजिट आकर्षित कर सकते हैं जिससे नकदी संकट का सामना करने में उन्हें मदद मिलेगी.

(आदित्य कुमार राणा की रिपोर्ट)
 

ये भी पढ़ें: