scorecardresearch

7th Pay Commission Update: बकाया DA एरियर के संबंध में केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है गुड न्यूज़

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. बताया जा रहा है कि जल्द ही उनका बकाया महंगाई भत्ता (डीए) उनको मिल सकता है, जो पिछले 18 महीने से बकाया है. खबर है कि जनवरी 2022 की सैलरी के साथ भत्ता भी  दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार की योजना पिछले 18 महीनों से लंबित महंगाई भत्ते (डीए) को जनवरी 2022 में जारी करने की है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • 26 जनवरी को मिल सकती है खुशखबरी

  • महंगाई भत्तों में 3% से 34% की वृद्धि

7th Pay Commission Latest Updates: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. बताया जा रहा है कि जल्द ही उनका बकाया महंगाई भत्ता (डीए) उनको मिल सकता है, जो पिछले 18 महीने से बकाया है. खबर है कि जनवरी 2022 की सैलरी के साथ भत्ता भी  दिया जाएगा.

26 जनवरी को मिल सकती है खुशखबरी: 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार की योजना पिछले 18 महीनों से लंबित महंगाई भत्ते (डीए) को जनवरी 2022 में जारी करने की है. गणना के अनुसार इस साल दो लाख रुपये डीए बकाया है. ऐसे में डीए बढ़ने पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन अपने आप बढ़ जाएगा.

महंगाई भत्तों में 3% से 34% की वृद्धि:

महंगाई भत्तों में 3% की वृद्धि के साथ, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कुल DA 34% होगा. इसका मतलब है कि 18,000 रुपये प्रति माह कमाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारी को सालाना महंगाई भत्ता 73,440 रुपये मिलेगा. 

केंद्र सरकार डीए और डीआर को 31% तक बढ़ाएगी:

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल अपनी अगली बैठक में निर्णय लेने की योजना बना रहा है. आपको याद दिला दें कि केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में डीए और डीआर को 17 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था. 

लेकिन अभी तक उनका बकाया नहीं मिला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले 18 महीनों से लंबित डीए बकाया के लिए एकमुश्त निपटान राशि का प्रस्ताव किया है. 

जल्द होगा फैसला:

अनुमान के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों का बकाया डीए 11,880 रुपये से 37,554 रुपये तक हो सकता है. जबकि लेवल-13 के कर्मचारियों के लिए यह 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक हो सकता है. केंद्रीय मंत्रिमंडल जल्द ही डीए के एरियर पर फैसला ले सकता है.

ये भी पढ़ें: