scorecardresearch

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, DA में हो सकती है 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचार‍ियों के DA में 3 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है. फिलहाल, महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत है जो बढ़कर 34 प्रतिशत हो सकता है.

केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोत्तरी केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोत्तरी
हाइलाइट्स
  • केंद्रीय कर्मचार‍ियों के DA में 3 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है.

  • HRA में भी 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है.

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही केंद्र सरकार सौगात दे सकती है. सरकार जल्द ही उनकी तनख्वाह में बड़े इजाफे का एलान कर सकती है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते (DA) में जल्द बढ़ोतरी हो सकती है. इसके साथ ही 18 महीने के बकाये डीए एरियर पर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है. संभावना है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ ही उनके आवास भत्ते (HRA) में भी बढ़ोतरी की जा सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे 30 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ मिलने की संभावना है.  

31 प्रतिशत है मौजूदा DA की दर

हालांकि, अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि जनवरी 2022 में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का एलान कब होगा. लेकिन, माना जा रहा है कि DA में 3 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है. फिलहाल, महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत है जो बढ़कर 34 प्रतिशत हो सकता है. ऐसे में अगर मंहगाई भत्ता बढ़कर 34 प्रतिशत होता है तो वेतन में 20 हजार रुपये का इजाफा हो सकता है. माना जा रहा है कि 26 जनवरी 2022 के आसपास सरकार फैसला ले सकती है जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्त महंगाई भत्ते का भुगतान किया जा सकता है. सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के DA का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर की जाती है.अक्टूबर में 3 प्रतिशत और जुलाई में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद मौजूदा डीए की दर 31 प्रतिशत है. 

प्रधानमंत्री से मामला सुलझाने की अपील

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया डीए का एरियर नहीं दिया है. कर्मचारी लंबे समय से लंबित डीए भुगतान की मांग कर रहे हैं. नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी ने सरकार के सामने मांग रखी है कि 18 महीने के लटके हुए डीए एरियर का भी वन टाइम सेटलमेंट किया जाना चाहिए. 18 महीने के एरियर का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंच गया है. एरियर भुगतान को लेकर भारतीय पेंशनभोगी मंच ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है. प्रधानमंत्री से बीएमएस ने भी अपील की है कि वो इस मामले में हस्तक्षेप करें और वित्त मंत्रालय को एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए डीए, डीआर के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश दें. 

HRA में हो सकती है 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी

वहीं उम्मीद की जा रही है कि कर्मचारियों के आवास भत्ते (HRA) में भी 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की जा सकती है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को उनकी श्रेणियों के हिसाब से 9 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 27 प्रतिशत की दर से एचआरए मिलता है. इसके बाद श्रेणियों के हिसाब से एचआरए की दरें 10 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 30 प्रतिशत हो जाएंगी.