scorecardresearch

8th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट! जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

सरकार एक ऐसे फॉर्मूले पर काम कर रही है जो महंगाई भत्ता (Dearness Allowance)50 प्रतिशत से ज्यादा हो जाने पर सैलरी कंपोनेंट की ऑटोमेटिक कैलकुलेट करेगा. इसे ऑटोमेटिक पे रिवीजन कहा जा सकता है.

8th Pay Commission 8th Pay Commission
हाइलाइट्स
  • नए फॉर्मूले में सेल्फ ड्राइव से कैलकुलेशन होगी

8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission)अपडेट: भले ही कर्मचारी संघ सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत हाई रेंज के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के लिए दबाव डाल रहा है. इस संबंध में उनके द्वारा एक नया मेमोरेंडम तैयार किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जल्द ही सरकार को यह मेमोरेंडम सौंपे जाएंगे. 

केंद्रीय कर्मचारी संगठनों का कहना है कि फिलहाल न्यूनतम वेतन सीमा 18,000 रुपये रखी गई है, जोकि फिटमेंट फैक्टर पर आधारित है जो 2.57 गुना है. हालांकि सातवें वेतन आयोग ने इसे 3.68 गुना तक रखने की सिफारिश की थी. अब अगर कर्मचारी संघ की मांग मान ली जाती है, तो फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना करने पर कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा. 

नया फैक्टर लेकर आ सकती है केंद्र सरकार 

कर्मचारियों का पे फैक्टर तय करने के लिए केंद्र सरकार नया फॉर्मूला लेकर आ सकती है. हालांकि सैलरी कैलकुलेशन में आकलन के संबंध में तौर-तरीके अभी स्पष्ट नहीं हैं. सरकार कथित तौर पर इस दिशा में काम कर रही है. 

साथ ही सरकार एक ऐसे फॉर्मूले पर काम कर रही है जो महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत से अधिक हो जाने पर सैलरी कैलकुलेशन की सेल्फ ड्राइव से कैलकुलेशन करेगा.
 
ये भी पढ़ें :