scorecardresearch

क्या आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखते हैं? तो यहां पढ़ लीजिए क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

कुछ लोग एक क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो वहीं कुछ लोग एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं. अक्सर आपको भी एजेंट के फोन आते होंगे कि आप ये क्रेडिट कार्ड लेंगे तो आपको बहुत फायदे होंगे. आप कई बार संशय में होते हैं कि क्रेडिट कार्ड लें या नहीं. कई बार आपको ऑफर्स इतने अच्छे लगते हैं कि आप क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं. इस रिपोर्ट में पढ़िये क्या हैं एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे और नुकसान

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के कई फायदे और नुकसान भी हैं एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के कई फायदे और नुकसान भी हैं
हाइलाइट्स
  • डिस्काउंट या कैशबैक का उठा सकते हैं लाभ

  • बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का कर सकते हैं इस्तेमाल

  • एक से अधिक क्रेडिट कार्ड बढ़ सकता है कर्ज का बोझ

आज की तारीख में ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड जरूर रखते हैं. खासकर नौकरीपेशा ज्यादातर लोगों के पास क्रेडिट कार्ड होता है. कुछ लोग एक क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो वहीं कुछ लोग एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं. अक्सर आपको भी एजेंट के फोन आते होंगे कि आप ये क्रेडिट कार्ड लेंगे तो आपको बहुत फायदे होंगे. आप कई बार संशय में होते हैं कि क्रेडिट कार्ड लें या नहीं. कई बार आपको ऑफर्स इतने अच्छे लगते हैं कि आप क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं. तो ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल उठता होगा कि क्या एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखना फायदे का सौदा है या नुकसान का. तो आइये आपको बताते हैं कि एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने के क्या फायदे और क्या नुकसान हैं.

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड के फायदे-

डिस्काउंट या कैशबैक का उठा सकते हैं लाभ
ज्यादातर लोग एक से अधिक क्रेडिट कार्ड इसलिए रखते हैं क्योंकि अलग-अलग शॉपिंग वेबसाइट पर सेल के दौरान डिस्काउंट या कैशबैक के ऑफर मिलते हैं. जो लोग ज्यादा शॉपिंग करते हैं वो एक से अधिक क्रेडिट कार्ड जरूर रखते हैं ताकि डिस्काउंट या कैशबैक का लाभ उठा सकें. ऐसे में अगर आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हो तो आपको अच्छा फायदा मिल सकता है.

एक बार में ले सकते हैं ज्यादा कर्ज
किसी एक क्रेडिट कार्ड पर कर्ज लेने की लिमिट होती है. औसतन ज्यादातर क्रेडि कार्ड पर 80 हजार से एक लाख रुपए तक क्रेडिट लिमिट रहती है. ऐसे में आपको ज्यादा शॉपिंग करनी है और आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड है तो आप आसानी से ज्यादा शॉपिंग कर पाएंगे. उदारहण के लिए आपके पास 5 क्रेडिट कार्ड है और सभी पर लिमिट 80 हजार रुपए है तो आप 4 लाख तक का क्रेडिट ले सकते हैं.

बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का कर सकते हैं इस्तेमाल
ऐसा कई बार होता है कि क्रेडिट कार्ड का बिल ज्यादा आ जाता है और आपके पास पैसों की किल्लत होती है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति में आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड है तो आप बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड का बिल चुका सकते हैं.

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने के नुकसान-

बढ़ सकता है कर्ज का बोझ
अगर आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड है तो आपकी ज्यादा खरीदारी की आदत है तो आप पर कर्ज का बोझ तेजी से बढ़ सकता है. शानदार ऑफर्स को देख आप खुद को नहीं रोक पाते और शॉपिंग कर लेते हैं लेकिन ये आपको महीने के अंत में परेशानी में ला सकता है. पैसे भरने के टाइम पर दिक्कत ह सकती है.

क्रेडिट कार्ड पर आपको सालाना एक तय फीस भी देनी होती है. हालांकि, कुछ क्रेडिट कार्ड पर यह नहीं लगता. तो ऐसे में आप अगर ज्यादा क्रेडिट कार्ड रख लेते हैं और उसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाते तो इसकी फीस तो लगेगी ही जो आपके लिए नुकसान का ही सौदा है.

बढ़ सकता है EMI का बोझ
ज्यादा क्रेडिट कार्ड आपको इस्टॉलमें यानि EMI के जाल में फंसा सकता है. कई बार आप कुछ सामान EMI पर ले लेते हैं और बिल भरने के वक्त आपको परेशानी हो सकती है. आपकी सैलरी का बड़ा हिस्सा EMI में कटता तो आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है. इसे मैनेज करना मुश्किल हो जाता है.