scorecardresearch

आम जनता पर एक बार फिर पड़ी महंगाई की मार, पेट्रोल-डीजल के बाद अब LPG सिलेंडर भी हुआ महंगा

कमरतोड़ महंगाई से जूझ रही आम जनता पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है. पेट्रोल और डीजल के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर (LPG)के दाम भी 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिए गए हैं.

LPG सिलेंडर हुआ महंगा. LPG सिलेंडर हुआ महंगा.
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में 949.5 रुपए का हुआ LPG सिलेंडर

  • पटना में हजार से ऊपर पहुंचे सिलेंडर के दाम

एक बार फिर आम जनता पर मंहगाई की मार पड़ने लगी है. पहले पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel)दामों में इजाफा हुआ तो अब ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को घरेलू गैस सिलेंडर (LPG)के दाम भी बढ़ा दिए. इसके एक बड़ा कारण रूस और यूक्रेन में जारी जंग को बताया जा रहा है, जिसका असर पर घरेलू स्तर पर पड़ने लगा है. 

दिल्ली में 949.5 रुपए का हुआ सिलेंडर 

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की गई है. 6 अक्टूबर 2021 के बाद यह पहली बढ़ोतरी है. देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (IOC) ने 5 महीने बाद बिना सब्सिडी वाला 14.2 किग्रा गैस सिलेंडर के भाव में इजाफा किया है. कीमत बढ़ने के बाद अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की नई दर 949.5 रुपए हो गई. 

पटना में हजार से ऊपर पहुंचे सिलेंडर के दाम 

कोलकाता की बात करें तो यहां एलपीजी सिलेंडर की कीमत 976 रुपये,  मुंबई में 949.50 रुपये, चेन्नई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 965.50 रुपये, लखनऊ में घरेलू रसोई गैस की कीमत 987.50 रुपये, पटना में सिलेंडर की कीमत 1039.5 रुपये हो गई है. 

पेट्रोल-डीजल के दामों में भी इजाफा 

वहीं, पेट्रोल और डीजल के दामों की बात करें तो देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 96.21 रुपये प्रति लीटर हो गई. दूसरी ओर, एक लीटर डीजल का रेट 86.67 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 87.47 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया.

ये भी पढ़ें: