scorecardresearch

5G in India: अब एक ही सिम में मिलेगी 4G और 5G की सुविधा...Airtel ने इन 8 शहरों में शुरू की सेवा...नहीं पड़ेगी नया सिम लेने की जरूरत

एयरटेल ने 5जी सुविधा लॉन्च कर दी है. कंपनी ने कहा कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी के ग्राहक चरणबद्ध तरीके से एयरटेल 5जी प्लस सेवाओं का आनंद लेना शुरू कर देंगे, क्योंकि यह अपने नेटवर्क का निर्माण और रोल आउट को पूरा करना जारी रखे हुए है.

Airtel 5G Airtel 5G
हाइलाइट्स
  • वैकल्पिक होगी सुविधा

  • एयरटेल ग्राहक 5G पर स्विच कर सकते हैं

भारती एयरटेल ने आठ शहरों में 5जी प्लस सेवाएं शुरू की हैं. इसके लिए यूजर्स को सिम कार्ड बदलने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. मौजूदा एयरटेल 4जी सिम अब 5जी का काम करेगा. यह सेवा पहले दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी के ग्राहकों को पहले मिलेगी. इसकी स्पीड मौजूदा स्पीड की तुलना में 20 से 30 गुना अधिक है. इसके साथ ही कस्टमर्स को शानदार वॉइस एक्सपीरियंस और सुपर-फास्ट कॉल कनेक्ट की सुविधा भी मिलेगी.

जिन ग्राहकों के पास 5G स्मार्टफोन हैं, वे अपने मौजूदा डेटा प्लान पर हाई-स्पीड एयरटेल 5G प्लस का आनंद तब तक उठाएंगे, जब तक कि रोल-आउट अधिक व्यापक नहीं हो जाता. 5G तकनीक से 4G की तुलना में दस गुना बेहतर डाउनलोड स्पीड और तीन गुना अधिक स्पेक्ट्रम दक्षता देने की उम्मीद है. दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार सरकार अगले छह महीनों में 200 शहरों में 5G लॉन्च करने के लिए काम कर रही है.

वैकल्पिक होगी सुविधा
भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “हमारा समाधान किसी भी 5G हैंडसेट और मौजूदा सिम पर काम करेगा जो ग्राहकों के पास है. विट्टल ने कहा, "एयरटेल 5जी प्लस आने वाले वर्षों में लोगों के संवाद, रहने, काम करने, कनेक्ट होने और खेलने के तरीके को फिर से परिभाषित करने के लिए पूरी तरह तैयार है."

एयरटेल 5जी प्लस एक ऐसी तकनीक पर चलता है जिसे दुनिया में सबसे विकसित  इको सिस्टम के साथ व्यापक स्वीकृति प्राप्त है. यह सुनिश्चित करेगा कि भारत में सभी 5G स्मार्टफोन एयरटेल नेटवर्क पर निर्बाध रूप से काम करें. अपने क्षेत्र में 5G सिग्नल प्राप्त करने वाले एयरटेल ग्राहक 5G पर स्विच कर सकते हैं, लेकिन अगर वे पाते हैं कि 5G बहुत ज्यादा डेटा कंज्यूम कर रहा है, तो वे 4G नेटवर्क पर वापस जा सकते हैं. स्पीकर ने कहा, "5जी तक पहुंच वैकल्पिक है."

किन हैंडसेट में है सुविधा
वर्तमान में, Apple, Samsung, Xiaomi, Vivo, Oppo, Realme और OnePlus के 5G मॉडल Airtel 5G Plus सेवा के अनुकूल हैं. एयरटेल 5जी प्लस हाई-डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, मल्टीपल चैटिंग, फोटोज को तुरंत अपलोड करने आदि के लिए सुपरफास्ट एक्सेस की अनुमति देगा.भारती एयरटेल ने पिछले हफ्ते देश में 5जी आधिकारिक लॉन्च के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्मार्ट फार्मिंग समाधानों के साथ-साथ आपातकालीन स्थितियों में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को बदलने के लिए 5जी से जुड़ी एम्बुलेंस का प्रदर्शन किया.इंडस्ट्री प्लेयर्स के अनुसार, मोबाइल ग्राहकों को लॉन्च फेज के दौरान 5G नेटवर्क में प्रति सेकंड 600 मेगाबिट तक की स्पीड मिलेगी और हैंडसेट से ऐप और डेटा प्रोसेसिंग तक पहुंचने के लिए प्रोफेशनल कंप्यूटर के समान काम करने की उम्मीद है.