scorecardresearch

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर डिजिटल गोल्ड या गोल्ड ज्वेलरी किस चीज में इनवेस्ट करना होगा सही? PhonePe से भी खरीद सकते हैं गोल्ड

अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन इस मौके पर अगर आप गोल्ड खरीदने मार्केट नहीं जाना चाहते तो आप डिजिटल गोल्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं, जानिए कैसे?

Akshaya Tritiya Akshaya Tritiya

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना एक लंबे समय से चली आ रही परंपरा है. इसके अलावा गोल्ड में इन्वेस्ट करने से धन इकट्ठा होता है और भविष्य सुरक्षित भविष्य रहता है.वहीं पहले के जमाने में लोग गोल्ड खरीद के रखते थे ताकि वो शादी-ब्याह या अन्य किसी जरूरत के समय इसका इस्तेमाल कर सकें.लेकिन इसके साथ ही गोल्ड को रखने की भी बहुत बड़ी दिक्कत है क्योंकि इसके खोने का डर बना रहता है.लेकिन अब इसकी भी चिंता पीछे छूट चुकी है.डिजिटल माध्यमों के उदय के साथ, एक नया विकल्प जो इन्वेस्टमेंट के तौर पर हमारे सामने उभरकर आया है वो है डिजिटल गोल्ड. तो क्या ये और इसमें किस तरह से निवेश कर सकते हैं, जानिए.

डिजिटल सोने में निवेश मुद्रास्फीति और बाजार के उतार-चढ़ाव के खिलाफ एक स्थिर सुरक्षा प्रदान कर सकता है. यह फिजिकल सोने के समान लाभ प्रदान करता है लेकिन अतिरिक्त खर्च के बिना.

हाल के दिनों में फिजिकल गोल्ड के आभूषणों की पारंपरिक खरीद के साथ-साथ,डिजिटल सोने में निवेश का विकल्प भी उपलब्ध हो गया है.कई फिनटेक प्लेटफॉर्म अब डिजिटल सोना खरीदने का विकल्प प्रदान करते हैं,जो पारंपरिक सोने की खरीदारी का विकल्प प्रदान करते हैं.इसमें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ईटीएफ और गोल्ड एफओएफ जैसे विकल्प शामिल हैं, जहां न्यूनतम 1 रुपये से शुरू होने वाला डिजिटल सोना खरीदने का विकल्प उपलब्ध है.

सम्बंधित ख़बरें

अब सवाल उठता है कि क्या आपको इस अक्षय तृतीया पर डिजिटल सोने में निवेश करना चाहिए या सोने के आभूषणों की चमक से आकर्षित होकर उसे ही खरीदना चाहिए?

क्या है एक्सपर्ट की राय
डिजिटल सोने में निवेश मुद्रास्फीति और बाजार के उतार-चढ़ाव के खिलाफ एक स्थिर बचाव के रूप में काम कर सकता है. यह फिजिकल गोल्ड के समान लाभ प्रदान करता है वो भी बिना किसी अतिरिक्त खर्च के.मार्केट एक्सपर्ट डॉ. रवि सिंह ने बिजनेस टुडे को बताया कि डिजिटल गोल्ड में निवेश पारंपरिक सोने के आभूषणों का एक विकल्प प्रदान करता है क्योंकि यह स्टोरेज कॉस्ट और चोरी के जोखिम से बचने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है.

सिंह ने कहा,"इसका लेन-देन भी बाजार की कीमत पर होता है,जिससे निष्पक्षता सुनिश्चित होती है. 2.5% की निश्चित वार्षिक ब्याज दर के साथ सॉवरेन गोल्ड बांड इसकी अपील को बढ़ाते हैं."

इसके अलावा आप PhonePe, गूगल पे और पेटीएम के माध्यम से भी डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. जानिए कैसे.

फोन पे की ऐप से आप कम से कम 1000 रुपये का गोल्ड खरीद सकते हैं जिसपर आपको 2000 रुपये तक का कैशबैक  मिल सकता है. लेकिन ध्यान रखिए ये ऑफर सिर्फ आज के लिए है.

  • सबसे पहले PhonePe ऐप खोलें.
  • अब ऊपर लिखे Gold Utsav बैनर पर टैप करें.
  • इसके बाद ग्राम में वजन या कीमत के हिसाब से गोल्ड का विकल्प चुनें.
  • यहां पर आपको भुगतान करना होगा और कैशबैक चाहिए तो कम से कम 1000 रुपये का गोल्ड जरूर खरीदें.
  • Proceed पर टैप करके पेमेंट को प्रोसेस करें.
  • आपको फोन पे के वॉलेट में कैशबैक का अमाउंट मिल जाएगा.

पेटीएम और गूगल पे का प्रोसेस भी एक जैसा ही है. बस गोल्ड खरीदने के लिए आपको पेटीएम पर पेटीएम गोल्ड और गूगल पे पर गोल्ड लॉकर लिखकर सर्च करना होगा.