scorecardresearch

Shashi Kiran Shetty Success Story: नौकरी के लिए गए मुंबई, 25 हजार रुपए में शुरू किया बिजनेस... आज हजारों करोड़ की कंपनी Allcargo Group के हैं मालिक

Allcargo Group Success Story: शशि किरण शेट्टी (Shashi Kiran Shetty) कर्नाटक के जाने-माने उद्योगपति हैं. शुरुआत में वो जॉब की तलाश में मुंबई गए थे. लेकिन शुरू से ही उनका मन बिजनेस करने का था. इसलिए नौकरी के दौरान भी वो बिजनेस की जानकारी हासिल करते थे. 29 साल की उम्र में 25 हजार रुपए से उन्होंने पहली बार एक छोटे से कमरे से बिजनेस की शुरुआत की थी.

Allcargo Group Founder Shashi Kiran Shetty (Photo/Allcargologistics) Allcargo Group Founder Shashi Kiran Shetty (Photo/Allcargologistics)

फैमिली बिजनेस बंद होने के बाद नौकरी के लिए कर्नाटक का एक लड़का मुंबई पहुंचता है. जॉब की तलाश में वो एक दिन डॉक यार्ड पहुंचता है. वहां बड़े-बड़े शिप देखता है तो अचंभित रह जाता है. उसका मन इस कारोबार से जुड़ने का करने लगता है. वो लड़का एक छोटी शिपिंग कंपनी में नौकरी करता है. 4 साल तक जॉब से पैसे बचाता है और बिजनेस की बारीकियां सीखता है. बचत के 25 हजार रुपए से पहली बार कारोबार की शुरुआत करता है. इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखता है. आज वो शख्स हजारों करोड़ की कंपनी का मालिक है. उसका नाम शशि किरण शेट्टी (Shashi Kiran Shetty) है और उनकी कंपनी ऑलकार्गो ग्रुप (Allcargo Group) का कारोबार सैकड़ों देशों में फैला है.

जॉब की तलाश में गए मुंबई-
शशि किरण शेट्टी का जन्म 7 जून 1957 को कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले के छोटे से इलाके बंटवाल में हुआ था. उन्होंने श्री वेंकटरामन स्वामी कॉलेज से कॉमर्स की पढ़ाई की. उनका परिवार बिजनेस करता था. लेकिन वो बिजनेस बंद हो गया. इसके बाद शेट्टी साल 1978 में नौकरी की तलाश में मुंबई चले गए. जब वो जॉब की तलाश कर रहे थे, इस दौरान एक दिन वो डॉक यार्ड पहुंचे, वहां बड़े-बड़े शिप को देखकर उनके मन में इस कारोबार से जुड़ने का ललक जागी.

एक कमरे में बिजनेस की शुरुआत-
शशि शेट्टी ने एक शिपिंग कंपनी इंटरमॉडल ट्रांसपोर्ट एंड ट्रेडिंग सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड में जॉब की शुरुआत की. धीरे-धीरे वो बिजनेस की बारीकियां सीखने लगे. इस शिपिंग कंपनी के बाद शेट्टी टाटा की फोर्ब्स गोकाक में नौकरी करने लगे. इस दौरान उन्होंने इस कारोबार से जुड़े लोगों से मिलते-जुलते रहे और बिजनेस के बारे में जानकारी हासिल करते रहे. 4 साल तक संघर्ष करने के बाद 29 साल के शेट्टी ने नौकरी से बचाए 25 हजार रुपए से पहली बार ट्रांस इंडिया फ्रेट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड नाम से बिजनेस की शुरुआत की. उन्होंने पी डिमेलो रोड पर व्यापार भवन में एक कमरे का ऑफिस खोला. इसमें 4 लोगों का स्टाफ था. उन्होंने कुछ ट्रक किराए पर लिए और जहाज तक मॉल पहुंचाने का काम शुरू किया. 

सम्बंधित ख़बरें

शिपिंग बिजनेस की शुरुआत-
धीरे-धीरे रेड्डी की बिजनेस बढ़ने लगा. जो भी पैसा वो कमाते थे, उससे वो उपकरण खरीदते थे. इसके बाद शेट्टी ने शिपिंग बिजनेस में उतरने का फैसला किया और साल 1994 में ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स लिमिटेड की शुरुआत की. आज ऑलकार्गो ग्रुप में 4500 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. ग्रुप का 180 देशों में ऑफिस है. यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी LCL कंसोलिडेटर है. कंपनी का रेवेन्यू करीब 13 हजार करोड़ रुपए है.

शशि किरण शेट्टी ऑलकार्गो ग्रुप के फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हैं. शशि किरण की पत्नी का नाम आरती शेट्टी है, जो ऑलकार्गो की सीएसआर शाखा की अगुवाई करती हैं. शशि किरण शेट्टी का एक बेटा है, जिसका नाम वैष्णव शेट्टी है. जबकि उनकी बेटी का नाम श्लोका शेट्टी है.

ये भी पढ़ें: