scorecardresearch

फोर्ब्स की नई लिस्ट में एशिया की टॉप महिला उद्यमियों में शामिल हैं 3 भारतीय, जानिए कौन हैं सोम मंडल, नमिता थापर और गजर अलघ

फोर्ब्स ने मंगलवार को अपनी Asia’s Power Businesswomen list जारी कर दी है. इस सूची में तीन भारतीय महिलाएं शामिल हैं. सूची में शामिल कुछ महिलाएं शिपिंग, रियल स्टेट और निर्माण जैसे क्षेत्रों में काम कर रही हैं.

Forbes Asia Businesswomen Forbes Asia Businesswomen
हाइलाइट्स
  • 3 भारतीय महिला शामिल

  • लिस्ट में पहली भारतीय महिलाओं का नाम गजल अलघ

फोर्ब्स ने अपने नवंबर अंक में पावर बिजनेसवुमन लिस्ट जारी की जिसमें तीन भारतीय महिलाओं ने अपनी जगह बनाई. इसमें एशिया-प्रशांत क्षेत्र की 20 महिलाओं के नाम शामिल हैं. फोर्ब्स एशिया ने उन महिला कारोबारियों को जगह दी है, जिनकी रणनीती बिल्कुल अलग थी और कोविड -19 महामारी और इसके कारण होने वाली अनिश्चितता के बावजूद अपने व्यवसायों को बढ़ावा दिया. इस लिस्ट में स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन सोमा मंडल, पर्सनल केयर ब्रांड ममा अर्थ की सह-संस्थापक ग़ज़ल अलघ और एमक्योर फार्मा की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर एशिया का नाम शामिल है.

सोमा मंडल (Soma Mondal)
भुवनेश्वर की रहने वाली मंडल ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया. सेल (SAIL)में शामिल होने से पहले वह नेशनल एल्युमीनियम कंपनी में थीं. वह 2021 में राज्य द्वारा संचालित सेल की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बनीं. उनके नेतृत्व में, स्टीलमेकिंग फर्म का वार्षिक राजस्व 50 प्रतिशत बढ़कर 1.03 ट्रिलियन रुपये से अधिक हो गया. 31 मार्च को खत्म हुए पिछले वित्त वर्ष में कंपनी का मुनाफा बढ़कर 120 अरब रुपये हो गया है.

नमिता थापर (Namita Thapar)
पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट, नमिता थापर पुणे स्थित एमक्योर फार्मा में कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य करती हैं. कंपनी का व्यवसाय 730 मिलियन डॉलर का है. वह 2007 में अपने पिता सतीश मेहता द्वारा स्थापित कंपनी में चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर के रूप में शामिल हुईं.

उनके नेतृत्व में, फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, एमक्योर ने अपने घरेलू राजस्व को दोगुना कर 25 बिलियन कर लिया है. एक उद्यमी होने के अलावा, थापर ने और भी बहुत कुछ किया है. वह "नमिता थापर के साथ 'Unconditional Love' नामक एक YouTube टॉक शो होस्ट करती हैं, जिसमें महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित विषयों पर चर्चा होती है. वह लोकप्रिय टीवी शो शार्क टैंक इंडिया पर आने वाले उद्यमियों का मार्गदर्शन करती हैं. उन्होंने इंटरप्रेन्योरशिप पर अपनी पुस्तक 'द डॉल्फिन एंड द शार्क: स्टोरीज़ ऑन' भी प्रकाशित की है.

गजल अलघ (Ghazal Alagh)
34 वर्षीय बिजनेस टाइकून की कंपनी होनासा कंज्यूमर लोकप्रिय ब्रांड्स Mamaearth,डर्मा वो, एक्वालोगिका और आयुग को होस्ट करती हैं. गजल अलघ की कंपनी जनवरी में सिकोइया कैपिटल इंडिया के नेतृत्व में 52 मिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड को बंद करने के बाद एक यूनिकॉर्न कंपनी बन गई, जिससे इसका मूल्य 1.2 बिलियन डॉलर हो गया. उन्होंने 2016 में अपने पति वरुण अलघ के साथ कंपनी की सह-स्थापना की थी. ये कंपनी कैमिकल फ्री सामान बनाने का वादा करती है.