scorecardresearch

Puneet Gupta Success Story: ज्योतिषी की सच हुई भविष्यवाणी तो शुरू किया बिजनेस, खड़ा किया करोड़ों का भविष्य बताने का कारोबार

Astrotalk Success Story: पंजाब के रहने वाले पुनीत गुप्ता (Puneet Gupta) ने साल 2017 में एस्ट्रोटॉक की शुरुआत की थी. आज कंपनी का कारोबार 60 से अधिक देशों में फैला है. इस वेबसाइट से 25 हजार से अधिक ज्योतिषी जुड़े हैं, जो 24 घंटे लोगों की समस्याओं का समाधान बताते हैं. पुनीत के दिमाग इस वेबसाइट की शुरुआत का आइडिया एक ज्योतिषी के सुझाव के बाद आया था. ज्योतिषी ने पुनीत को ज्योतिष के क्षेत्र में कुछ करने का सुझाव दिया था.

Astrotalk Founder Puneet Gupta (Photo: Instagram/Puneet Gupta) Astrotalk Founder Puneet Gupta (Photo: Instagram/Puneet Gupta)

साल 2015 में एक लड़का आईटी कंपनी में इंजीनियर के तौर पर जॉब करता था. लेकिन उसका सपना अपना बिजनेस शुरू करने का था. इस दौरान उसकी मुलाकात एक ज्योतिषी से हुई, जो ज्योतिष के जरिए समस्या का समाधान निकालती थी. लेकिन इस लड़के को ज्योतिष पर भरोसा नहीं था. उस मुलाकात के दौरान उस ज्योतिषी ने इस लड़के को लेकर एक भविष्यवाणी की. कुछ साल बाद वो भविष्यवाणी सत्य साबित हुई. इसके बाद इस लड़के की जिंदगी बदल गई. ज्योतिषी की सलाह पर इस लड़के ने ज्योतिष के क्षेत्र में कुछ अलग करने का प्लान बनाया और आज वो एक सफल कारोबारी है. उस लड़के का नाम पुनीत गुप्ता (Puneet Gupta) है और वो एस्ट्रोलॉजी (Astrotalk) कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं.

सच हुई ज्योतिष की भविष्यवाणी-
पुनीत गुप्ता पंजाब के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं और साल 2015 में आईटी कंपनी में इंजीनियर थे. लेकिन उनका मन जॉब में नहीं लगता था. वो अपना आईटी सेक्टर में बिजनेस करना चाहते थे. लेकिन नौकरी छोड़ने का जोखिम नहीं उठा पा रहे थे. इस दौरान एक दिन उनकी मुलाकात एक ज्योतिषी से हुई. ज्योतिष ने उनको आईटी सेक्टर में कोई भी बिजनेस शुरू नहीं करने की सलाह दी. ज्योतिषी ने बताया कि अगर वो आईटी स्टार्टअप शुरू करते हैं तो उनको नुकसान उठाना पड़ सकता है. लेकिन पुनीत को इसपर भरोसा नहीं हुआ और उन्होंने जॉब छोड़ने का जोखिम उठाया और आईटी स्टार्टअप की शुरुआत की. लेकिन ज्योतिषी की भविष्यवाणी सच साबित हुई और उनका बिजनेस डूब गया.

ज्योतिषी के सुझाव पर शुरू किया बिजनेस-
जब ज्योतिषी की बात सच साबित हुई तो पुनीत ने दोबारा उन ज्योतिषी से मुलाकात की. इस दौरान ज्योतिषी ने पुनीत को एस्ट्रोलॉजी के क्षेत्र में कुछ अलग करने का सुझाव दिया. इसके बाद पुनीत गुप्ता ने साल 2017 में एस्ट्रोटॉक की शुरुआत की. आगे चलकर ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी एस्ट्रोलॉजी कंपनी बन गई.

सम्बंधित ख़बरें

दुनिया में फैला कंपनी का कारोबार-
इस कंपनी का कारोबार 60 से अधिक देशों में फैला है. इस कंपनी से 25 हजार से ज्यादा ज्योतिषी जुड़े हैं और लोगों की समस्याओ का समाधान करते हैं. इस वेबसाइट के जरिए लोग कॉल और चैट के जरिए ज्योतिषियों से अपनी समस्याओं पर बात कर सकते हैं. यह 24 घंटे काम करता है. साल 2024 में कंपनी की वैल्यू 221 मिलियन डॉलर है. साल 2022 में कंपनी का एनुअल रेवेन्यू 15.5 मिलियन था. कंपनी हजारों ज्योतिषियों को रोजगार दे रही है. इसके अलावा भी सैकड़ों लोग कंपनी से जुड़े हैं. कंपनी के ऐप को रोजाना 50 हजार से ज्यादा लोग एक्सेस करते हैं.

ये भी पढ़ें: