scorecardresearch

Bank Holidays: अप्रैल में क‍ितने द‍िन बंद रहेंगे बैंक और Stock Market, क‍िस राज्‍य में कब-कब रहेगी छुट्टी, यहां देखें पूरी ल‍िस्‍ट

Bank Holiday in April: अप्रैल में कुल 14 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. हालांकि इन दिनों बैंक की ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहेंगी. आप नेट बैंकिंग से लेकर यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं. कैश निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Bank Holidays Bank Holidays
हाइलाइट्स
  • अप्रैल महीने में कुल 14 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद

  • शेयर बाजार में 10 दिनों तक रहेगी छुट्टी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर महीने के शुरू होने से पहले बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्ट जारी करता है. सभी राज्यों की बैंक छुट्टियां स्थानीय मान्यताओं और पर्व-त्योहारों के आधार पर अलग-अलग दिनों को होती हैं. नए वित्त वर्ष के पहले महीने की शुरुआत यानी अप्रैल की हो गई है. अप्रैल महीने में कुल 14 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं.

ऐसे में यदि आपको अप्रैल में बैंक से जुड़े काम हैं तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट यहां जरूर देख लें ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो.आरबीआई की छुट्टियों की लिस्ट में रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है.अप्रैल 2024 में बाबू जगजीवन राम का जन्मदिन, जुमात-उल-विदा समेत राम नवमी और नवरात्र जैसे पर्व आने वाले हैं. वहीं शेयर बाजार (Stock Market) भी अप्रैल में 10 दिन के दिन बंद रहने वाला है.

अप्रैल 2024 में किस-किस दिन बैंक रहेंगे बंद
1 अप्रैल: वित्त वर्ष खत्म होने पर बैंकों के अकाउंट क्लोजिंग की वजह से 1 अप्रैल को पूरे देश में बैंकों में अवकाश रहा.
5 अप्रैल: बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और जूमत जुमातुल विदा (Jumat-ul-Vida) की वजह से हैदराबाद, तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में  बैंक बंद रहेंगे.
7 अप्रैल: रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
9 अप्रैल: गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंकों में अवकाश रहेगा.
10 अप्रैल: ईद की वजह से कोच्चि और केरल में बैंक बंद रहेंगे.
11 अप्रैल: ईद की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
13 अप्रैल: महीने के दूसरे शनिवार की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
14 अप्रैल: रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
15 अप्रैल: बोहाग बिहू और हिमाचल दिवस के कारण गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.
17 अप्रैल: रामनवमी के कारण पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे. गरिया पजा के चलते अगरतला में बैंकों में अवकाश रहेगा.
20 अप्रैल: गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
21 अप्रैल: रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
27 अप्रैल: चौथे शनिवार की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
28 अप्रैल: रविवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

इतने दिन शेयर बाजार रहेगा बंद
शेयर बाजार (Stock Market) शनिवार और रविवार को बंद रहता है. अप्रैल में कुल 8 शनिवार और रविवार पड़ने वाला है. ऐसे में 8 दिन शेयर बाजार की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा, राम नवमी और रमजान के दिन भी बीएसई-एनएसई पर ट्रेडिंग नहीं होगी. इस तरह से कुल 10 दिन के लिए शेयर बाजार में अवकाश रहने वाला है.

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम
बैंक बंद होने की वजह से आपको जरूरी काम के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि इन दिनों बैंक की सभी ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहेंगी. आप नेट बैंकिंग से लेकर यूपीआई, एसएमएस और एटीएम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

बैंक की वेबसाइट पर भी जाकर आप अपने ऑनलाइन वर्क को पूरा कर सकते हैं. किसी तरह की समस्या के लिए आप बैंक के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं. कैश निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं.