scorecardresearch

Two week-offs for bank employee: अब बैंक के कर्मचारियों को भी मिल सकते हैं दो वीक ऑफ, प्रपोजल पर चल रहा है काम

बैंको में कर्मचारियों को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी मिलती है और बाकी दो शनिवार उन्हें हाफ-डे करना पड़ता है. लेकिन अब बैंकों में भी दो वीक ऑफ लागू करने का बात हो रही है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • बैंकों में भी होगा 5 दिन का वर्क वीक

  • महीने में छह की बजाय मिलेंगे आठ वीक-ऑफ

बैंक कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय बैंक संघ (आईबीए) पांच दिनों के कार्य सप्ताह के लिए बैंक यूनियनों की मांग पर विचार कर रहा है, इसलिए उन्हें जल्द ही 2 दिन का साप्ताहिक अवकाश मिल सकता है. हालांकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 5 दिन के वर्क वीक में हर दिन काम के घंटे 50 मिनट तक बढ़ाए जा सकते हैं.

बैंकों में भी होगा 5-डे वर्क 
इस मामले में आईबीए और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज (यूएफबीई) के बीच बातचीत चल रही है और एसोसिएशन 5 दिन के कार्य सप्ताह के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है.

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव एस नागराजन ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि सरकार को निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के तहत सभी शनिवार को छुट्टियों के रूप में अधिसूचित करना होगा. बैंक कर्मचारी वर्तमान में वैकल्पिक शनिवार को काम करते हैं.

बढ़ाए जाएंगे एक्स्ट्रा 40 मिनट
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों को सुबह 9.45 बजे से शाम 5.30 बजे तक हर दिन 40 मिनट अतिरिक्त काम करने की आवश्यकता होगी. बैंक कर्मचारियों और बैंक ग्राहकों को यह जानना आवश्यक है कि मार्च 2023 में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित 12 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. जहां कुछ बैंक अवकाश देश भर में मनाए जाएंगे, वहीं कुछ अन्य स्थानीय अवकाश होंगे.

सार्वजनिक अवकाश के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं, जबकि कुछ बैंक क्षेत्रीय त्योहार और अवकाश मनाते हैं. मार्च 2023 के महीने में मनाए जाने वाले त्योहारों में होली, चैत्र नवरात्रि, राम नवमी और बहुत कुछ शामिल हैं.