scorecardresearch

Bank Holidays July 2024: मुहर्रम से लेकर गुरु हरगोविंद जी की जयंती तक... जुलाई में छुट्टियों की भरमार... कुल इतने दिन बैंक और शेयर बाजार रहेंगे बंद

Bank Holidays in July 2024: जुलाई महीने में गुरु हरगोविंद जी जयंती मनाई जाएगी. मुहर्रम का त्योहार भी इसी महीने पड़ेगा. इस दिन देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा दूसरे-चौथे शनिवार और रविवार को देश के सभी बैंकों में छुट्टियां रहेंगी. इन दिनों बैंक की सभी ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहेंगी. 

Bank Holidays July 2024 Bank Holidays July 2024
हाइलाइट्स
  • जुलाई में कुल 13 दिन बैंक रहेंगे बंद 

  • नेट बैकिंग की सुविधा 24X7 रहेगी चालू 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर महीने के शुरू होने से पहले बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्ट जारी करता है. सभी राज्यों की बैंक छुट्टियां स्थानीय मान्यताओं और पर्व-त्योहारों के आधार पर अलग-अलग दिनों को होती हैं.

आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जुलाई 2024 में कुल 13 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इन छुट्टियों में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ-साथ रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं. 5 जुलाई को गुरु हरगोविंद जी की जयंती के अवसर पर जम्मू और श्रीनगर में बैंकों का अवकाश रहेगा. 17 जुलाई को मुहर्रम के मौके पर देश के कई राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी. हम आपको बता रहे हैं कि RBI Holiday Calendar के हिसाब से जुलाई के महीने में कब-कब बैंक बंद रहेंगे.

जुलाई 2024 में कब-कब रहेगी बैंकों में छुट्टियां
3 जुलाई: बेह दीनखलाम त्योहार के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे. 
5 जुलाई: गुरु हरगोविंद जी की जयंती के अवसर पर जम्मू और श्रीनगर में बैंकों का अवकाश रहेगा.
6 जुलाई: MHIP Day के मौके पर इस दिन आइजोल में बैंक बंद रहेंगे.
7 जुलाई: रविवार होने की वजह से देश के सभी बैंकों में छुट्टी होगी.
8 जुलाई: कांग-रथयात्रा के मौके पर इंफाल में बैंक बंद रहेंगे. 
9 जुलाई: द्रुक्पा त्से-जी के अवसर पर गंगटोक के बैंक बंद रहेंगे. 
13 जुलाई: दूसरा शनिवार होने की वजह से देश के सभी बैंकों में छुट्टी होगी.
14 जुलाई: रविवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. 
16 जुलाई: हरेला के अवसर पर देहरादून के बैंक बंद रहेंगे.
17 जुलाई: मुहर्रम के मौके पर देश के कई राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी. 
21 जुलाई: रविवार होने के कारण देश के सभी बैंक बंद रहेंगे.
27 जुलाई: चौथा शनिवार होने की वजह से इस दिन देश के सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी.
28 जुलाई: देश की सभी बैंकों में रविवार के कारण साप्ताहिक अवकाश रहेगा.

सम्बंधित ख़बरें

शेयर बाजार में इतने दिन नहीं होगा कारोबार 
जुलाई 2024 में शेयर बाजार में नौ दिन कारोबार नहीं होगा. इसमें 8 दिन शनिवार और रविवार को कारोबार नहीं होगा. इसके अलावा 17 जुलाई को मुहर्रम पर भी शेयर बाजार बंद रहेगा.

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम
बैंक बंद होने की वजह से आपको ब्रांच में जाकर जरूरी काम के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि इन दिनों बैंक की सभी ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहेंगी. आप नेट बैंकिंग से लेकर यूपीआई, एसएमएस और एटीएम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

बैंक की वेबसाइट पर भी जाकर आप अपने ऑनलाइन वर्क को पूरा कर सकते हैं. किसी तरह की समस्या के लिए आप बैंक के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं. कैश निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. Net Banking की सुविधा 24X7 चालू रहती है.