scorecardresearch

Bank Holiday in May 2024: रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती से लेकर बुद्ध पूर्णिमा तक... मई में छुट्टियों की भरमार... 14 दिन बैंक रहेंगे बंद... यहां चेक कर लें हॉलिडे लिस्ट

Bank Holiday Alert: RBI के हॉलिडे कैलेंडर 2024 के अनुसार मई महीने में कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. इस दौरान बैंकों की सभी ऑनलाइन सेवाएं चालू रहेंगी. आप नेट बैंकिंग से लेकर यूपीआई, एसएमएस और एटीएम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

Bank Holiday in May 2024 Bank Holiday in May 2024
हाइलाइट्स
  • लोकसभा चुनाव वाले क्षेत्रों में पोलिंग वाले दिन बैंक रहेंगे बंद 

  • Net Banking की सुविधा 24X7 रहती है चालू 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर महीने के शुरू होने से पहले बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्ट जारी करता है. सभी राज्यों की बैंक छुट्टियां स्थानीय मान्यताओं और पर्व-त्योहारों के आधार पर अलग-अलग दिनों को होती हैं. मई 2024 में कुल 14 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. इन छुट्टियों में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ-साथ रविवार, दूसरे और चौथे शनिवार भी शामिल हैं. 

इसके साथ ही इस बार  लोकसभा चुनाव वाले क्षेत्रों में पोलिंग वाले दिन बैंक बंद रहेंगे. अक्षय तृतीया, बुद्ध पूर्णिमा, रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के कारण बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में यदि आपको मई में बैंक से जुड़े काम हैं तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट यहां जरूर देख लें ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो. 

मई 2024 में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद
1 मई: महाराष्ट्र दिवस और मजदूर दिवस के कारण मुंबई, नागपुर, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्चि और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे.
5 मई: रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
7 मई: लोकसभा चुनाव के कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
8 मई: रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के कारण कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे.
10 मई: बसव जयंती/अक्षय तृतीया के कारण बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.
11 मई: दूसरे शनिवार को कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
12 मई: रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
13 मई: लोकसभा चुनाव के कारण अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
16 मई: स्टेट डे के कारण गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.
19 मई: रविवार के कारण पूरे देश में छुट्टी रहेगी.
20 मई: लोकसभा चुनाव के कारण बेलापुर, मुंबई में बैंक बंद रहेंगे.
23 मई: बुद्ध पूर्णिमा के कारण अगरतला, आइजोल, बेलारपुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, ईटानगर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
25 मई: चौथा शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
26 मई: रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

बैंक बंद होने पर ऐसे निपटाएं काम
बैंक बंद होने की वजह से आपको ब्रांच में जाकर जरूरी काम के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि इन दिनों बैंक की सभी ऑनलाइन सर्विसेज चालू रहेंगी. आप नेट बैंकिंग से लेकर यूपीआई, एसएमएस और एटीएम सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं. बैंक की वेबसाइट पर भी जाकर आप अपने ऑनलाइन वर्क को पूरा कर सकते हैं. किसी तरह की समस्या के लिए आप बैंक के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं. कैश निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. Net Banking की सुविधा 24X7 चालू रहती है.