scorecardresearch

New Year Rules 2023: बैंक लॉकर से लेकर गाड़ी खरीदने तक नए साल में देखने को मिलेंगे ये बड़े बदलाव, जानिए इससे आम जनता की जेब पर क्या होगा असर

नए साल की शुरुआत में आपकी जेब पर गहरा असर पड़ने वाला है. इन बदलावों में बैंक लॉकर, क्रेडिट कार्ड, जीएसटी, सीएनजी-पीएनजी की कीमतें आदि शामिल हैं. ये सभी बदलाव 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो जाएंगे.

Rules change from 1 January 2023 Rules change from 1 January 2023

नया साल 2023 बस आने ही वाला है. कुछ लोग अपने नए साल के संकल्पों के बारे में सोच रहे हैं, जबकि अन्य आने वाले साल में क्या कुछ नया करना है इसको लेकर बिजी हैं. हालांकि,इस दौरान हमें कुछ और बातों का भी ध्यान रखना होगा जो हमारे व्यक्तिगत फाइनेंस को प्रभावित कर सकती हैं. नए कैलेंडर वर्ष की शुरुआत का मतलब बहुत सारे नए बदलाव भी होते हैं जो हमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से झेलने पड़ सकते हैं. इन बदलावों में बैंक लॉकर, क्रेडिट कार्ड, जीएसटी, सीएनजी-पीएनजी की कीमतें आदि शामिल हैं. ये सभी बदलाव 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हो जाएंगे. सरकार के नियमों का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

1. गाड़ी खरीदना होगा महंगा
नए साल में मारुति सुजुकी, किआ इंडिया, टाटा मोटर्स, हुंडेई, मर्सिडीज बेंज,ऑडी, रेनॉल्ट जैसी कई कंपनियों ने कार की कीमतों को बढ़ाने की घोषणा की है. कारों के दाम 90,000 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है. टाटा मोटर्स अपने व्यावसायिक वाहनों की भी कीमत बढ़ाने जा रही है.

2. एनपीएस से ऑनलाइन आंशिर निकासी
पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने इन एनपीएस निकासी को लेकर एक नया आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक सरकारी क्षेत्र के सभी ग्राहक (केंद्र, राज्य और केंद्रीय स्वायत्त निकाय) के ग्राहक अब आंशिक निकासी (एनपीएस आंशिक निकासी) के लिए अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. इसे केवल नोडल अधिकारी को जमा करना होगा. ये नियम 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी होंगे.

3. क्रेडिट कार्ड के नियम बदलेंगे
एचडीएफसी बैंक ने क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड्स प्वाइंट्स शुल्क, राशि पर एक फीसदी शुल्क का नियम जारी किया है. स्टेट बैंक ने भी सिंपलीक्लिक कार्ड होल्डरों के लिए नियम बदले हैं.

4. टीवी के पैक सस्ते होंगे
नए साल पर टीवी देखना सस्ता होने वाला है. ट्राई के नए नियम के तहत 19 रुपये से कम कीमत वाले चैनल बुके में शामिल होंगे. इसके तहत एक ब्रॉडकास्टर अपने बुके के पे चैनलों के अधिकतम मूल्य पर 45 प्रतिशत की छूट दे सकता है. इससे मासिक शुल्क घटेगा.

5.आईएमईआई का पंजीकरण
हर फोन निर्माता, निर्यात और आयात करने वाली कंपनी के लिए आईएमईआई नंबर का पंजीकरण करना जरूरी होगा. इससे फोन चोरी होने की स्थिति में उसको ट्रैक करना आसान होगा और तस्करी पर भी रोक लगेगी.

6. उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट
मोटर वाहन अधिनियम और केंद्रीय मोटर वाहन नियमों के अनुसार, HSRP और रंग-कोडित स्टिकर सभी वाहनों के लिए अनिवार्य हैं. नियमों के मुताबिक, एचएसआरपी और कलर-कोडेड स्टिकर के बिना पकड़े गए किसी भी वाहन पर 5,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. दोपहिया वाहनों के लिए हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट की कीमत 365 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 600 रुपये से लेकर 1,100 रुपये तक निर्धारित की गई है. कई राज्यों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की डेडलाइन 31 दिसंबर, 2022 है.

7. ई-इनवॉयस का दायरा
गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के नियमों में परिवर्तन होने से जिन व्यापारियों का वार्षिक टर्नओवर पांच करोड़ ज्यादा है उनके लिए ई-इनवॉयस बनाना जरूरी हो जाएगा.