scorecardresearch

इस हफ्ते 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए किन-किन राज्यों में रहेगी छुट्टी

दिवाली के मौके पर इस हफ्ते चार दिन बैंक बंद रहेंगे. इन चार दिनों में से एक केंद्रीय बैंकों में रहेगी, वहीं बाकी की तीन राज्कीय बैंकों में होगी.

Bank Holiday Bank Holiday
हाइलाइट्स
  • चार दिन बंद रहेंगे बैंक

  • केंद्रीय बैंकों में एक दिन की छुट्टी

दिवाली वीकेंड की शुरूआत हो चुकी है. आज रोशनी के त्योहार के साथ दीवाली बालीप्रतिपदा और भाई दूज आने वाले हैं. इस सप्ताह चार बैंक अवकाश होंगे. इस सप्ताह इन 4 बैंक अवकाशों में से एक राष्ट्रीय अवकाश होगा जबकि बाकी के तीन कुछ राज्यों में होंगे.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों को तीन कोष्ठकों के तहत रखा है- परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत अवकाश; परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश के तहत अवकाश; और बैंकों के खाते बंद करना.

तो चलिए आपको बताते हैं कि ये तीन बैंकों छुट्टियां कब-कब और किन राज्यों में होंगी.

24 अक्टूबर, 2022: आरबीआई की अक्टूबर 2022 में बैंक छुट्टियों की सूची के अनुसार, देश भर में काली पूजा / दीपावली / दिवाली (लक्ष्मी पूजन) / नरक चतुर्दशी के लिए बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, गंगटोक और इंफाल में बैंकों का संचालन हो रहा है.

25 अक्टूबर 2022: भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि गंगटोक, इंफाल और जयपुर क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाले बैंक 25 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा / दीपावली / गोवर्धन पूजा के लिए बंद रहेंगे. अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाली बैंक शाखाएं इस दिन खुली रहेंगी.

26 अक्टूबर, 2022: भारत के केंद्रीय बैंक के अनुसार, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर के अंतर्गत आने वाली बैंक शाखाएं गोवर्धन पूजा / विक्रम संवत् / नव वर्ष दिवस/भाई बिज/भाई दूज/दिवाली (बाली प्रतिपदा)/लक्ष्मी पूजा/प्रवेश दिवस के लिए इस दिन बंद रहेंगी.

27 अक्टूबर, 2022: गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ के अंतर्गत आने वाले बैंक 27 अक्टूबर को भाई दूज / चित्रगुप्त जयंती / लक्ष्मी पूजा / दीपावली / निंगोल चककूबा के लिए बंद रहेंगे.

अक्टूबर 2022 में बैंक की छुट्टियों की सूची के अनुसार, 21 बैंक अवकाश हैं, जिसमें दूसरा शनिवार और सभी रविवार भी शामिल हैं. 27 अक्टूबर के बाद इस महीने की 31 तारीख को एक और बैंक अवकाश रहेगा. अहमदाबाद, पटना और रांची के क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाले बैंक 31 अक्टूबर 2022 को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन/सूर्य पश्ती डाला छठ (सुबह की अर्घ्य)/छठ पूजा के अवसर पर बंद रहेंगे.